Friday, Apr 19 2019 | Time 08:01 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • लीबिया में 500,000 बच्चों के प्रभावित होने का अनुमान: संरा
  • मोदी ने रीति-रिवाजों को संवैधानिक संरक्षण देने का दिया आश्वासन
  • कांगो में नाव पलटने से 104 लोगों की मौत, 30 को बचाया गया
  • सत्ता पाने के लिए भाजपा बना रही है कश्मीर को बलि का बकरा: महबूबा
  • भाजपा ने की कांग्रेस नेताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग
दुनिया


जापान में बाढ़ के बाद आवश्यक वस्तुओं की कमी से लोग बेहाल

जापान में बाढ़ के बाद आवश्यक वस्तुओं की कमी से लोग बेहाल

कुराशिकी 10 जुलाई (रायटर) जापान के पश्चिमी हिस्से में पिछले कई दिन से जारी भीषण बारिश और भूस्खलन की घटनाओं में मंगलवार सुबह तक कम से कम 130 लोगों की मौत हो गयी है और जीवित बचे लोग रोजमर्रा की जरूरत की वस्तुओं की भारी कमी, भीषण गर्मी और पेयजल की किल्लत से जूझ रहे हैं। वर्षाजनित घटनाओं में अनेेेक लोग अब भी लापता हैं जिनकी तलाश की जा रही है।

मूसलाधार बारिश के बाद आयी बाढ़ और भूस्खलन के कारण बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने की वजह से प्रधानमंत्री शिंजो आबे को अपनी विदेश यात्रा रद्द करनी पड़ी। बाढ़ के कारण लाखों लागों को उनके घरों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

बाढ़ के कारण लाखों मकानों में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो गयी थी जिनमें से 3500 घरों में बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी गयी है लेकिन दो लाख से अधिक मकानों में पेयजल की आपूर्ति अब भी बाधित है। कुराशिकी जैसे अत्याधिक प्रभावित क्षेत्रों में आर्द्रता का स्तर बहुत अधिक है और तापमान 33 डिग्री सेल्सियस पर होने से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है।

वित्त मंत्री तारो असो ने कैबिनेट की बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि तापमान में अत्याधिक वृद्धि के कारण एयर कंडीशनर लगाने के कई अनुरोध आये हैं। इसके अलावा बिजली-पानी की आपूर्ति सामान्य करना बहुत जरूरी है।

बारिश की तीव्रता में हालांकि थोड़ी कमी आई है और बाढ़ का पानी उतरने भी लगा है लेकिन इससे सड़काें पर कीचड़ जमा हो गया है। कुछ जगहों पर कीचड़ सूख गया है लेकिन जब राहत वाहन वहां से गुजरते हैं तो धूल का गुबार उठता है। राहत तथा बचाव दल मलबे में लाेगों की तलाश कर रहे हैं।

यामिनी, नीरज

रायटर

image