Wednesday, Sep 19 2018 | Time 02:48 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका और पोलैंड करेंगे सैन्य और खुफिया संबंधों को सुदृढ़
  • आईसीसी ने शुरू की म्यांमार से रोहिंग्याओं के पलायन की जांच
  • हांगकांग को हराने में भारत के पसीने छूटे
  • गाजा में प्रदर्शनकारियों पर गोलीबारी, दो की मौत 46 घायल
  • प्रधानमंत्री से सिक्किम दौरा स्थगित करने की मांग
दुनिया Share

जापान में भूकंप के बाद भूस्खलन, 120 घायल, 19 लापता

जापान में भूकंप के बाद भूस्खलन, 120 घायल, 19 लापता

टोक्यो 06 सितंबर(रायटर) जापान के उत्तरी द्वीप होक्काइडो में गुरुवार तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमान पर 6.7 मापी गयी। जापान की सरकारी टेलीविजन एनएचके की रिपोर्ट के अनुसार भूकंप के कारण भूस्खलन की चपेट में आने से 120 लोग घायल हो गये तथा 19 लोग लापता हैं।

सरकारी टेलीविजन के अनुसार अत्सुमा शहर के ग्रामीण क्षेत्र में पर्वतश्रेणी के साथ लंबी दूरी तक भूस्खलन फुटेज में देखा जा सकता है।

शुरुआती रिपोर्ट में किसी के मौत की सूचना नहीं है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एक व्यक्ति की सीढ़ियों से गिरने के बाद दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

जापान के होक्काइडो बिजली कंपनी ने कहा कि भूकंप के बाद अपने जीवाश्म ईंधन से चलने वाले सभी बिजली संयंत्रों का आपात स्थिति में बंद कर दिया जिससे होक्काइडो में बिजली आपूर्ति ठप हो गयी।

कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि 2.95 लाख घरों में बिजली आपूर्ति सुचारू करने के प्रयास किये जा रहे, लेकिन यह साफ नहीं हो सका है कि कब तक बिजली आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

जापान के व्यापार एवं उद्योग मंत्री हिरोशिगे सेको ने कहा कि मंत्रालय ने होक्काइडो बिजली कंपनी को कुछ घंटे के भीतर टोमेटो-अत्सुमा बिजली संयंत्र को फिर से शुरू करने के निर्देश दिये हैं।

प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि अधिकारियों को शुक्रवार से कंसई हवाई अड्डे पर घरेलू उड़ाने शुरू किये जाने की उम्मीद दी।

अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के अनुसार भूकंप का केंद्र होक्काइडो के मुख्य शहर सप्पोरो से 68 किलोमीटर (42 मील) दूर दक्षिण पूर्व में था।

जापान के मौसम विभाग के अनुसार सुनामी का कोई खतरा नहीं है।

image