Monday, Nov 19 2018 | Time 04:30 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • विजयन के निवास के बाहर श्रद्धालुओं ने किया प्रदर्शन
  • सबरीमला में तनाव बरकरार, भक्ति गीत गाने पर श्रद्धालु गिरफ्तार
  • एचएएल बनायेगा स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान: भामरे
  • सबरीमला मेें मानवाधिकारों का गंभीर उल्लंघन: केरल मानवाधिकार आयोग
  • कांग्रेस ने राजस्थान के लिए सभी उम्मीदवार किये घोषित
दुनिया Share

जापान में भूकंप से एक व्यक्ति की मौत, 120 घायल, 32 लापता

जापान में भूकंप से एक व्यक्ति की मौत, 120 घायल, 32 लापता

टोक्यो 06 सितम्बर (रायटर) जापान के उत्तरी द्वीप होक्काइडो में गुरुवार तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। उसके बाद हुए भूस्खलन से एक व्यक्ति की मौत हो गयी, 120 लोग घायल हो गये और 32 लोग लापता हैं।

जापान के सरकारी प्रसारक एनएचके के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.7 आंकी गयी।

दक्षिण होक्काइडो स्थित अत्सुमा शहर में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ और पूरे द्वीप में बिजली आपूर्ति ठप हो गयी। होक्काइडो इलेक्ट्रिक पॉवर कंपनी ने कहा है कि बिजली आपूर्ति संयंत्र का आपातकालीन स्थिति में बंद करना पड़ा। द्वीप के करीब 30 लाख घरों में बिजली की आपूर्ति कब बहाल होगी इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

जापान की समाचार एजेंसी ‘क्योडो’ के अनुसार होक्काइडो द्वीप ने सभी रेल सेवाएं बाधित हैं। होक्कोइडो के न्यू चितोसे हवाई अड्डे को बंद कर दिया गया। इससे 200 उड़ाने और 40,000 यात्री प्रभावित होंगे।

अमेरिका के भौगोलिक सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केंद्र होक्काइडो के मुख्य शहर सप्पोरो से 68 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में था। जापान के मौसम विभाग के अनुसार भूकंप के झटकों के बाद सुनामी का खतरा नहीं है।

प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने संवाददाताओं से कहा कि उनकी सरकार ने राहत एवं बचाव को लेकर समन्वय के लिए एक नियंत्रण कक्ष बनाया है। उन्होंने कहा कि लोगों की जान बचाना उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

गौरतलब है कि प्रशांत महासागरीय द्वीपों का देश जापान अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण हमेशा से भूकंप, सुनामी और ज्वालामुखी संभावित क्षेत्र रहा है।

More News

इराक में कार बम विस्फोट में दो मरे ,15 घायल

18 Nov 2018 | 9:49 PM

 Sharesee more..
कैलिफोर्निया में आग से मरने वालों की संख्या 76 हुई

कैलिफोर्निया में आग से मरने वालों की संख्या 76 हुई

18 Nov 2018 | 5:25 PM

न्यूूयार्क 18 नवंबर (स्पुतनिक) अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया में लगी भीषण आग में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 76 हो गई है और एक हजार से अधिक लोग अभी भी लापता हैं। बूटे काऊंटी के शैरिफ कोरी हाेनिया ने यह जानकारी दी है।

 Sharesee more..
image