Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:29 Hrs(IST)
image
खेल


गुरुवार को कप्तानी डेब्यू करेंगे जैसन रॉय

गुरुवार को कप्तानी डेब्यू करेंगे जैसन रॉय

लंदन, 10 अगस्त (वार्ता) इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ जैसन रॉय अपने पेशेवर क्रिकेट करियर में पहली बार किसी टीम का नेतृत्व करने जा रहे हैं। गुरुवार को नॉर्दन सुपरचार्जर्स के ख़िलाफ़ होने वाले मुक़ाबले के लिए उन्हें ओवल इंविंसिबल्स का कप्तान चुना गया है।

इंविंसिबल्स के नियमित कप्तान सैम बिलिंग्स कैंटरबरी में दक्षिण अफ़्रीका के विरुद्ध अभ्यास मैच में इंग्लैंड लायंस का प्रतिनिधित्व करेंगे। विल जैक्स भी इस मैच में शामिल हैं। नतीजतन रॉय गुरुवार के मैच में कप्तान की भूमिका निभाएंगे। उनका कप्तानी का अनुभव द्वितीय टीम क्रिकेट और 2013 में एक गैर-प्रथम श्रेणी मैच तक सीमित है।

रॉय ने एक बयान में कहा, 'मैं ख़ुश हो गया जब मुझे टीम की कप्तानी करने को कहा गया और मैं इस अतिरिक्त ज़िम्मेदारी का आनंद ले रहा हूं। भले ही यह केवल एक मैच के लिए है, टीम का नेतृत्व करना सम्मान की बात है।' रॉय इस साल रनों के सूखे का सामना कर रहे हैं। छह टी20 अंतर्राष्ट्रीय पारियों में 98 गेंदों का सामना करते हुए उन्होंने केवल 76 रन बनाए है जिससे आगामी टी20 विश्व कप में उनका स्थान ख़तरे में आ सकता है। द हंड्रेड प्रतियोगिता की शुरुआत उन्होंने शून्य के स्कोर से की थी और अगले मैच में 10 गेंदों पर वह केवल 10 रन बना पाए।

ओवल टीम में रॉय के साथी सैम करेन ने कहा, 'यह निराशाजनक है कि हमने दो खिलाड़ियों को खो दिया है लेकिन यह जैक्सी (जैक्स) और बिल्बो (बिलिंग्स) के लिए लायंस टीम का मैच खेलने का अच्छा अवसर है। अपने घरेलू मैदान पर खेलना और कप्तानी करना जेस (रॉय) के लिए काफ़ी रोमांचक होने वाला है। पिछले कुछ दिनों में प्रशिक्षण सत्र के दौरान काफ़ी ऊर्जा रही है और सब उत्साहित हैं।'

सैम ने आगे कहा, 'वह (एक बड़ी पारी से) ज़्यादा दूर नहीं है। वह अच्छे ढंग से गेंद को खेल रहे है और पिछले कुछ मैचों में उनके आउट होने के तरीक़े दुर्भाग्यपूर्ण रहे है। एक गेंदबाज़ी क्रम जल्द ही आएगो जो सोचेगा कि रॉय ख़राब फ़ॉर्म में है और फिर उसे पछतावा होगा। हम सभी जानते हैं कि वह कितने अच्छे खिलाड़ी हैं और हमें उनके बारे में चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।'

वहीं दूसरी तरफ़ विपक्षी टीम सुपरचार्जर्स की ओर से हैरी ब्रूक लायंस मैच में हिस्सा लेने की वजह से गुरुवार को नहीं खेल पाएंगे। उनकी जगह सैफ़ ज़ैब को शॉर्ट टर्म रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में शामिल किया गया है।

राज

वार्ता

image