Friday, Mar 29 2024 | Time 15:52 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जाट ने सरकार से विधानसभा में किसान हित में संकल्प पारित करने का किया आग्रह

जाट ने सरकार से विधानसभा में किसान हित में संकल्प पारित करने का किया आग्रह

जयपुर 11 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट ने किसानों को घाटे से उबारने के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की गांरटी का कानून बनाने के लिए विधानसभा में संकल्प पारित कर संसद से आग्रह करने का राज्य सरकार से अनुरोध किया है।

श्री जाट ने आज यहां बयान जारी कर राज्य सरकार से यह अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि जिससे देश के ललाट पर लगा किसानों की आत्महत्याओं का कलंक धोया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम पर बिक्री को रोकने के राजस्थानकृषि उपज मंडी अधिनियमों में प्रावधान करना चाहिए तथा मंडियों में नीलामी बोली न्यूनतम समर्थन मूल्य से आरंभ करने के लिए उसके निमयों में संशोधन करें। उन्होंने कहा कि विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर कृषि कानूनों पर चर्चा करने की सरकार ने घोषणा की हैं और इस पर प्रदेश एवं देश के किसानों की निगाह टिकी हुई हैं।

उन्होंने कहा कि इस सत्र में किसानों के हित में यह संकल्प पारित किया जाना चाहिए। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की गांरटी नहीं होने से किसानों को अपनी उपजों को औने पौने दामों पर बेचेने के लिए विवश होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि खरीद की व्यवस्था नहीं होने के कारण किसानेां को बाजरा एक हजार रुपए, ज्वार पांच सौ रुपए का घाटा उठाकर बेचनी पड़ रही है बाजारा का बीज खरीदने के लिए किसानों को एक किलो के 350 रुपए चुकाने पड़े थे इसी बाजारा का किसानों को बाजार में 11-12 रुपए प्रति किलों ही मिल रहे हैं। देश का 50 प्रतिशत बाजारा राजस्थान में होता है। इस वर्ष सरकारी अनुमान के अनुसार 43644580 क्विंटल बाजारा का उत्पादन की संभावना है। उन्होंने कहा कि खरीद की गांरटी नहीं होने से किसानों को करोड़ों रुपए का घाटा उठाना पड़ेगा।

जोरा

वार्ता

image