Thursday, Feb 21 2019 | Time 07:53 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बंगलादेश: ढाका में इमारत में आग, 45 की मौत
  • किम जोंग के साथ और मुलाकातों की उम्मीद : ट्रम्प
  • इराक में घुसपैठ करने वाले आईएस के 24 आतंकवादी हिरासत में
  • तुर्की में सैन्य प्रशिक्षण के दौरान विस्फोट, पांच सैनिक घायल
  • पाकिस्तान ने राजौरी में संघर्ष विराम उल्लंघन कर की गोलीबारी
  • पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद से कश्मीर में शांति बाधित : डीजीपी
भारत Share

सिफारिशों पर नहीं, काम के आधार पर मिलेगा शिक्षकों को पुरस्कार: जावडेकर

सिफारिशों पर नहीं, काम के आधार पर मिलेगा शिक्षकों को पुरस्कार: जावडेकर

नयी दिल्ली 05 सितम्बर (वार्ता) मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि अब सिफारिशों के आधार पर नहीं बल्कि काम के आधार पर शिक्षकों को पुरस्कार दिए जायेंगे और इसलिए इस बार से राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार की चयन प्रक्रिया बदली गयी है।

श्री जावडेकर ने आज यहां शिक्षक दिवस पर विज्ञान भवन में आयोजित पुरस्कार समारोह में यह बात कही। इस अवसर पर देश के केवल 45 चुनिन्दा शिक्षकों को पुरस्कार प्रदान किये गये। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने इन शिक्षकों को पदक, प्रशस्ति पत्र और 50 हज़ार रुपये का चेक प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया। इससे पहले हर साल तीन सौ से अधिक शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाता था।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि पहले शिक्षक पुरस्कार के लिए राज्यों से सिफारिशें आती थी लेकिन इस बार चयन प्रक्रिया बदल दी गयी है और उसे पारदर्शी बना दिया है। अब सिफारिशों के आधार पर नहीं बल्कि काम के आधार पर पुरस्कार दिये जायेंगे। अब पुरस्कार के लिए नवाचार को बढ़ावा देने वालों को अवसर दिया है।

उन्होंने कहा कि अब शिक्षक खुद भी अपने नाम का प्रस्ताव कर सकते हैं। इन शिक्षकों ने खुद ऑनलाइन आवेदन किया और अपने काम का वीडियो भी डाउनलोड किया। कुल 6500 शिक्षकों के आवेदन मिले, प्रत्येक जिले से तीन-तीन नाम आये और फिर उनकी छटायी के बाद छोटे बड़े राज्यों से तीन से लेकर छह शिक्षकों के नाम आये और इस तरह कुल डेढ़ सौ शिक्षकों का चयन हुआ फिर एक राष्ट्रीय जूरी ने उनमें से 45 शिक्षकों का चयन पुरस्कार के लिए किया। उन्होंने कहा कि इस बार पुरस्कार ऐसे लोगों को दिया गया जिनके नाम पहले आ नहीं सकते थे। उन्होंने कहा कि इन पुरस्कृत शिक्षकों में कई ऐसे हैं जिन्होंने छात्रों को शिक्षा देने के लिए खुद मोबाइल एप्प बनाये।

More News

18 अलगावववादी नेताओं की सुरक्षा वापस

20 Feb 2019 | 11:26 PM

 Sharesee more..
पुलवामा में पाक की भूमिका मानी, प्रतिबंधों का समर्थन किया सऊदी अरब ने

पुलवामा में पाक की भूमिका मानी, प्रतिबंधों का समर्थन किया सऊदी अरब ने

20 Feb 2019 | 11:21 PM

नयी दिल्ली, 20 फरवरी (वार्ता) भारत एवं सऊदी अरब के बीच बुधवार यहां हुई बैठक में पुलवामा हमले में पाकिस्तान की मिलीभगत के बारे में भी चर्चा हुई और सऊदी अरब ने पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों एवं आतंकवादी संगठनों पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध लगाने का समर्थन किया है।

 Sharesee more..
मोदी के सऊदी अरब के शहजादे से गले मिलने पर कांग्रेस ने की आपत्ति

मोदी के सऊदी अरब के शहजादे से गले मिलने पर कांग्रेस ने की आपत्ति

20 Feb 2019 | 11:02 PM

नयी दिल्ली 20 फरवरी (वार्ता) कांग्रेस ने भारत यात्रा पर आये सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद का यहां हवाई अड्डे पर जोरदार स्वागत करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उन्हें गले लगाने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

 Sharesee more..
जनरल जी डी बक्शी को ‘भारतश्री अलंकरण’

जनरल जी डी बक्शी को ‘भारतश्री अलंकरण’

20 Feb 2019 | 10:48 PM

नयी दिल्ली, 20 फरवरी (वार्ता) भारतीय सेना के पूर्व मेजर जनरल जी. डी. बक्शी को ‘भारतश्री अलंकरण’ से सम्मानित किया गया है।

 Sharesee more..
image