Saturday, Nov 17 2018 | Time 06:37 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • पाकिस्तान में विस्फोट, दो मरे 10 घायल
  • महाराष्ट्र में सड़क हादसे में दो की मौत
  • सुप्रीम कोर्ट ने जुल्फी बुखारी की नियुक्ति पर सरकार से जवाब मांगा
भारत Share

सिफारिशों पर नहीं, काम के आधार पर मिलेगा शिक्षकों को पुरस्कार: जावडेकर

सिफारिशों पर नहीं, काम के आधार पर मिलेगा शिक्षकों को पुरस्कार: जावडेकर

नयी दिल्ली 05 सितम्बर (वार्ता) मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि अब सिफारिशों के आधार पर नहीं बल्कि काम के आधार पर शिक्षकों को पुरस्कार दिए जायेंगे और इसलिए इस बार से राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार की चयन प्रक्रिया बदली गयी है।

श्री जावडेकर ने आज यहां शिक्षक दिवस पर विज्ञान भवन में आयोजित पुरस्कार समारोह में यह बात कही। इस अवसर पर देश के केवल 45 चुनिन्दा शिक्षकों को पुरस्कार प्रदान किये गये। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने इन शिक्षकों को पदक, प्रशस्ति पत्र और 50 हज़ार रुपये का चेक प्रदान कर उन्हें सम्मानित किया। इससे पहले हर साल तीन सौ से अधिक शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाता था।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि पहले शिक्षक पुरस्कार के लिए राज्यों से सिफारिशें आती थी लेकिन इस बार चयन प्रक्रिया बदल दी गयी है और उसे पारदर्शी बना दिया है। अब सिफारिशों के आधार पर नहीं बल्कि काम के आधार पर पुरस्कार दिये जायेंगे। अब पुरस्कार के लिए नवाचार को बढ़ावा देने वालों को अवसर दिया है।

उन्होंने कहा कि अब शिक्षक खुद भी अपने नाम का प्रस्ताव कर सकते हैं। इन शिक्षकों ने खुद ऑनलाइन आवेदन किया और अपने काम का वीडियो भी डाउनलोड किया। कुल 6500 शिक्षकों के आवेदन मिले, प्रत्येक जिले से तीन-तीन नाम आये और फिर उनकी छटायी के बाद छोटे बड़े राज्यों से तीन से लेकर छह शिक्षकों के नाम आये और इस तरह कुल डेढ़ सौ शिक्षकों का चयन हुआ फिर एक राष्ट्रीय जूरी ने उनमें से 45 शिक्षकों का चयन पुरस्कार के लिए किया। उन्होंने कहा कि इस बार पुरस्कार ऐसे लोगों को दिया गया जिनके नाम पहले आ नहीं सकते थे। उन्होंने कहा कि इन पुरस्कृत शिक्षकों में कई ऐसे हैं जिन्होंने छात्रों को शिक्षा देने के लिए खुद मोबाइल एप्प बनाये।

More News
दिल्ली पुलिस  के एक हेड कांस्टेबल ने की आत्महत्या

दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल ने की आत्महत्या

16 Nov 2018 | 10:51 PM

नयी दिल्ली 16 नवंबर (वार्ता) दिल्ली पुलिस के एक हेड कांस्टेबल ने शुक्रवार को अपनी सर्विस पिस्तौल से गोली मारकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली।

 Sharesee more..
सुरजेवाला ने माहेश्वरी के निधन पर जताया शोक

सुरजेवाला ने माहेश्वरी के निधन पर जताया शोक

16 Nov 2018 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 16 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीपसिंह सुरजेवाला ने समाचार एजेंसी यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया (यूएनआई) के निदेशक मंडल के सदस्य तथा नवभारत समूह के अध्यक्ष प्रफुल्ल कुमार माहेश्वरी के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

 Sharesee more..
गडकरी मुंबई में करेंगे दो तैरते रेस्टोरेंट की शुरुआत

गडकरी मुंबई में करेंगे दो तैरते रेस्टोरेंट की शुरुआत

16 Nov 2018 | 9:38 PM

नयी दिल्ली, 16 नवंबर (वार्ता) पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मुंबई में शनिवार को दो तैरते हुए रेस्टोरेंट की शुरुअात करेंगे जिनमें करीब एक हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था होगी।

 Sharesee more..
image