Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:52 Hrs(IST)
image
भारत


जिन राज्यों में स्कूल खोलने की अनुमति है वहां जवाहर नवोदय विद्यालय फिर से खुलेंगे: निशंक

जिन राज्यों में स्कूल खोलने की अनुमति है वहां जवाहर नवोदय विद्यालय फिर से खुलेंगे: निशंक

नयी दिल्ली, 04 फरवरी (वार्ता)केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा है कि जिन राज्यों में स्कूल एवं शिक्षण संस्थान खोलने की अनुमति दी गई है वहां पर सभी सुरक्षा उपायों एवं कोरोना संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा नौ से 12 के छात्रों के लिए फिर से खोल दिए जाएंगे।



विद्यालयों को दोबारा खोले जाने के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार देश भर में स्कूल फिर से खुलने लगे हैं। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं की तिथियां एवं डेट शीट भी जारी की जा चुकी है ऐसे में शिक्षा मंत्रालय ने देश भर के जवाहर नवोदय विद्यालयों को भी फिर से खोलने का निर्णय लिया है ताकि बोर्ड परीक्षाएं देने वाले छात्र अपनी तैयारियों बेहतर तरीके से कर सकें। इसके अलावा हमने कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए भी विद्यालय फिर से खोलने का निर्णय लिया हैं।



उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्रालय ने विद्यालयों को पुनः खोलने के लिए, गृह मंत्रालय तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार की है। देश भर के सभी जवाहर नवोदय विद्यालय पहले से ही सभी एहतियात जैसे विद्यालयों को सैनिटाइज़ करना, सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करते हुए कक्षाओं को संचालित करना एवं छात्रावासों में सभी प्रकार की एहतियात बरतते हुए छात्रों के ठहरने की व्यवस्था करना, आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए कोविड प्रबंधन प्रोटोकॉल आदि, का पालन कर रहे हैं।



डॉ निशंक ने यह भी बताया कि प्रत्येक जवाहर नवोदय विद्यालय शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की गई मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) के आधार पर एक टास्क फ़ोर्स गठित कर रहे हैं जो कोविड महामारी से उत्पन्न स्थिति के प्रभावी प्रबंधन हेतु राज्य सरकार के एसओपी पर आधारित एवं जिला प्रशासन के परामर्श से अपनी एसओपी तैयार करेगी।



उन्होनें बताया कि सभी जवाहर नवोदय विद्यालय छात्रों के लिए प्रत्यक्ष कक्षाओं का प्रबंधन करने के लिए पूर्णतः तैयार है। हम उन सभी छात्रों को, जिनके अभिभावकों ने अपनी सहमति दे दी है, क्लासरूम शिक्षा प्रदान करेंगे, वहीं अन्य छात्रों को किसी प्रकार शैक्षिक नुकसान ना हो इसका ध्यान रखते हुए ऑनलाइन कक्षाएं भी जारी रखेंगे। छात्रावास एवं शिक्षण उपकरणों की उपलब्धता के आधार पर अन्य कक्षाओं के संबंध में विद्यालयों द्वारा निर्देश शीघ जारी किए जाएंगे।



इसके अलावा शिक्षा मंत्रालय ने नए जवाहर नवोदय विद्यालय बनाने की भी घोषणा की है और कहा है कि पिछले एक साल में 9 नए जवाहर नवोदय विद्यालय खोले गए, 10 नए भवनों की नींव रखी गई, 5000 छात्रों के लिए डारमेट्री का निर्माण किया गया, और 176 जगहों पर सौर ऊर्जा लगाई गई।



शिक्षा मंत्रालय की तरफ से यह भी कहा गया है कि केंद्रीय विद्यालयों में 8420 शिक्षकों और जवाहर नवोदय विद्यालयों में 1394 शिक्षकों की नियुक्ति जल्दी की जाएगी। शिक्षा मंत्रालय के तहत आने वाले स्वायत्त संगठन, नवोदय विद्यालय समिति, के अंतर्गत आने वाले देश भर के 647 जवाहर नवोदय विद्यालय कोरोना महामारी के कारण मार्च 2020 की वार्षिक परीक्षाओं के बाद से बंद कर दिए गए थे। हालाँकि ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था के तहत सभी जवाहर नवोदय विद्यालयों ने 15 जून 2020 से अपने सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी थीं।





आजाद जितेन्द्र

वार्ता

More News
भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने देशवासियों को संविधान और लोकतंत्र बचाने का आह्वान करते हुए कहा कि अगर भाजपा चुनाव जीत गई तो फिर इस देश में दोबारा चुनाव नहीं होंगे।

see more..
मोदी, राहुल के विरुद्ध शिकायतों पर चुनाव आयोग ने पार्टियों को नोटिस भेजे

मोदी, राहुल के विरुद्ध शिकायतों पर चुनाव आयोग ने पार्टियों को नोटिस भेजे

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के स्टार प्रचारक नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस के स्टार प्रचारक राहुल गांधी द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान सार्वजनिक वक्तव्यों के जरिये आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किये जाने के खिलाफ विभिन्न शिकायतों पर दोनों पार्टियों को गुरुवार को नोटिस जारी किया।

see more..
व्हाट्सएप पर मिलेगी उच्चतम न्यायालय की 'वाद-सूची'

व्हाट्सएप पर मिलेगी उच्चतम न्यायालय की 'वाद-सूची'

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नई दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध मामलों समेत कई अन्य जरूरी जानकारियां अब 'व्हाट्सएप' पर भी उपलब्ध कराई जाएगी।

see more..
मोदी की झूठ की वाणी की गूंज में ठप पड़ी विकास की गाड़ी : राहुल

मोदी की झूठ की वाणी की गूंज में ठप पड़ी विकास की गाड़ी : राहुल

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल में रेडियो टीवी के माध्यम से सिर्फ झूठ की वाणी ही प्रसारित तथा प्रचारित होती रही और विकास की गाड़ी का पहिया ठप पड़ गया है।

see more..
‘आप’ ने दिल्लीवालों से की 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील

‘आप’ ने दिल्लीवालों से की 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील

25 Apr 2024 | 1:31 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता)आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को दिल्ली की जनता से 'जेल का जवाब वोट से' देने की अपील की।श्री भारद्वाज और नयी दिल्ली लोकसभा सीट से प्रत्याशी सोमनाथ भारती ने कार्यकर्ताओं के साथ मेट्रो स्टेशन पर आने-जाने वाले लोगों में पंपलेट बांटा और उनसे आगामी 25 मई को होने वाले मतदान में अपने वोट का इस्तेमाल देश से तानाशाही सरकार को हटाने के लिए करने की अपील की।

see more..
image