Friday, Nov 22 2019 | Time 00:54 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मिस्टर ग्रैंड इंटरनेशनल प्रतियोगिता जीतने वाले पहले एशियाई बने अश्विनी
भारत


जद-यू को झारखंड में ‘तीर’ चुनाव चिह्न आवंटित नहीं: आयोग

जद-यू को झारखंड में ‘तीर’ चुनाव चिह्न आवंटित नहीं: आयोग

नयी दिल्ली, 26 अगस्त (वार्ता) चुनाव आयोग ने झारखंड में जनता दल (यू) को ‘तीर’ चुनाव चिह्न आवंटित नहीं किया है क्योंकि इससे मिलता-जुलता चुनाव चिह्न झारखंड़ मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के पास हैं।

आयोग ने पिछले दिनों जारी अपने आदेश में कहा है कि जद-यू बिहार और अरुणाचल प्रदेश में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल है और उसका चुनाव चिह्न तीर हैं जो ‘रिजर्व’ हैं जबकि झामुमो झारखंड में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल है और उसका चुनाव चिह्न ‘तीर और धनुष’ है तथा वह भी ‘रिजर्व’ है।


इसी तरह शिवसेना महाराष्ट्र में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल है और उसका भी चुनाव चिह्न ‘तीर और धनुष’ है।

झामुमो ने 24 जून को आयोग के सामने एक याचिका में यह अनुरोध किया था कि जद-यू को चुनाव चिह्न आदेश (आवंटन ए‌वं आरक्षण) 1968 के पैरा 10 के अनुसार जद-यू को चुनाव चिह्न ‘तीर’ आवंटित नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इससे मतदाताओं में भ्रम पैदा होगा क्योंकि झामुमो का चुनाव चिह्न 'तीर और धनुष' है।

झामुमो का कहना है कि 81 सदस्यीय विधानसभा में उसके 19 विधायक हैं और वे मुख्य विपक्षी दल हैं तथा उसका गठन 1977 में हुआ था ए‌वं 1985 में ‘तीर और धनुष’ चुनाव चिह्न उसे आवंटित हुआ था। झारखंड़ विधानसभा में जद-यू का न तो कोई विधायक है और न ही वहां से कोई सांसद है। इतना ही नहीं 2019 के आम चुनावों में उसने अपना उम्मीदवार भी खड़ा नहीं किया था।

इससे पहले जद-यू ने भी आयोग से कहा था कि वह झामुमो को ‘तीर और धनुष’ चुनाव चिह्न आवंटित न किया जाये क्योंकि उसका चुनाव चिह्न ‘तीर’ है जो कि ‘तीर और धनुष’ से मिलता-जुलता है।

आयोग ने इन दोनों दलों के आवेदनों का अध्ययन किया और यह तय किया कि जद-यू को झारखंड में और महाराष्ट्र में ‘तीर’ का चुनाव चिन्ह आवंटित नहीं किया जायेगा तथा झामुमो और शिवसेना को बिहार में ‘तीर और धनुष’ का चुनाव चिह्न आवंटित नहीं किया जायेगा।

अरविंद.श्रवण

वार्ता

More News
भारत ने करतारपुर तीर्थयात्रियों पर शुल्क माफी का मुद्दा उठाया

भारत ने करतारपुर तीर्थयात्रियों पर शुल्क माफी का मुद्दा उठाया

21 Nov 2019 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 21 नवंबर (वार्ता) भारत ने पाकिस्तान के समक्ष करतारपुर तीर्थयात्री पर 20 अमेरिकी डॉलर की शुल्क माफ किए जाने का मुद्दा उठाया है।

see more..
केज कल्चर से मत्स्य पालन हो :गिरिराज

केज कल्चर से मत्स्य पालन हो :गिरिराज

21 Nov 2019 | 11:58 PM

नयी दिल्ली 21 नवम्बर (वार्ता) पशुपालन एवं मत्स्यपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने केज कल्चर विधि से मत्स्य पालन करने पर जोर देते हुए गुरुवार को कहा कि इस तकनीक से मत्स्य उत्पादन बढाया जा सकता है ।

see more..
लगातार बैठे  रहने से  पल्मोनरी एम्बोलिस्म  से मौत का खतरा,टाइट जीन्स भी जिम्मेदार

लगातार बैठे रहने से पल्मोनरी एम्बोलिस्म से मौत का खतरा,टाइट जीन्स भी जिम्मेदार

21 Nov 2019 | 10:51 PM

नयी दिल्ली 21 नवंबर (वार्ता) देश में दिल के दौरे से मौत के बाद सर्वाधिक मौतें पल्मोनरी एम्बोलिस्म (फेफड़ों की धमनियों में रक्त की आपूर्ति बाधित)से हाेती हैं और बहुत देर तक बैठे रहने और बेहद टाइट जींस पहनने वाले व्यक्ति इसकी चपेट में आकर मौत के शिकार हो सकते हैं।

see more..
आंकड़ों और प्रक्रिया तक सीमित न रहे कैग : मोदी

आंकड़ों और प्रक्रिया तक सीमित न रहे कैग : मोदी

21 Nov 2019 | 10:42 PM

नयी दिल्ली 21 नवम्बर (वार्ता) भारतीय अर्थव्यवस्था को 50 खरब डालर तक पहुंचाने में नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग ) की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि इस संगठन को केवल आंकड़ों और प्रक्रिया तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए बल्कि सुशासन के ‘माध्यम’ के रूप में आगे आना चाहिए।

see more..
महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के गठन के आसार बढे

महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के गठन के आसार बढे

21 Nov 2019 | 9:43 PM

नयी दिल्ली, 21 नवंबर (वार्ता) महाराष्ट्र में कांग्रेस तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेताओं के बीच पिछले कुछ दिनों से चल रहे बैठक के दौर के बाद शिव सेना के साथ गठबंधन सरकार बनने के आसार बढ गये हैं और शुक्रवार को इस बारे में घोषणा की जा सकती है।

see more..
image