Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी प्रशासन टिड्डी दल से निपटने को बजा रहा डीजे

झांसी प्रशासन टिड्डी दल से निपटने को बजा रहा डीजे

झांसी 26 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में इन दिनों टिड्डी दल का हमला प्रशासन के लिए बड़ा सिर बना हुआ है और मऊरानीपुर तहसील में प्रशासन ने इलाके से इनको भगाने के लिए डीजे के इस्तेमाल करने का एक अनोखा तरीका अपनाने का फैसला किया है।

जिले में जगह जगह टिड्डी दल दिखायी दे रहे हैं और इनके कारण पहले ही कई वर्षों से प्राकृतिक आपदाएं झेल रहे किसानों की चिंताएं काफी बढ गयीं, इसी को देखते हुए जिलाधिकारी आंद्रा वामसी के निर्देशन में मऊरानीपुर उपजिलाधिकारी अंकुर श्रीवास्तव ने मंगलवार को तहसील प्रशासन के लेखपालों के साथ तहसील क्षेत्र के किसानों को फसल बचाने के लिए थाली, डोल, नगाड़ो और डीजे की धुन से टिड्डियों को भगाने का तरीका बताया ।इसके बाद से लेखपालों के साथ डीजे के झुण्ड देखे जा रहे हैं ।

उपजिलाधिकारी ने किसानों से अपील की है कि आपकी फसल पर टिड्डियों के प्रकोप का संकट मंडरा रहा है। इसके लिए किसान ध्वनि यंत्रों का प्रयोग कर अपनी फसल बचा सकते हैं। वहीं प्रशासन की तरफ से भी कई जगह खेतों और जलाशयों के पास डीजे लगाए गए और तेज धुन बजाई गई। प्रशासन की इस पहल को देखने के लिए लाॅकडाउन में भी भीड़ का जुट जाना लाजिमी है। जनपद में कोरोना वायरस के बाद पिछले तीन दिनों से लगातार टिड्डी दल के खौफ से किसानों की हालत खराब है।

जिला मुख्यालय के बाद बरुआसागर कस्बे में इन टिड्डियों के हमले से किसान सहम गए हैं। करोड़ों की तादाद में आए इन हमलावरों से जान बचाने के लिए लोगों को घरों में कैद होने के लिए मजबूर होना पड़ गया है।बरुआसागर के बाद इस आक्रमणकारी टिड्डी दल ने बबीना कस्बे में जमकर नुकसान किया है। किसानों की हरी सब्जियों के साथ हरे पेड़ों के पत्तों को टिड्डियों ने समाप्त कर दिया है।

वहीं टिड्डियों को काबू में करने के लिए जिला प्रशासन ने ताबड़तोड़ बैठकें कर बड़े पैमाने पर कीटनाशक का छिड़काव किया और टिड्डियो का जनपद में ही खात्मा करने की पूरी रणनीति बना ली है। इसी रणनीति के तहत जिला प्रशासन ने रविवार की रात टिड्ड्यों पर बड़े स्तर पर कीट नाशक का छिड़काव करते हुए 40 लाख से भी ज्यादा की तादात में टिड्डियों को मार गिराया था। इसकी पुष्टि भी जिलाधिकारी ने की थी।

जिलाधिकारी का कहना है कि ईरान के रास्ते पाकिस्तान से होते हुए भारत में प्रवेश करने के बाद सबसे पहले करोड़ों की तादाद में टिड्ड्यों के समूह ने पंजाब, राजस्थान में किसानों की फसल को नुकसान पहुंचाया। इसके बाद हमलावर टिड्डियों के समूह के आगरा में पहुचने की आशंका जताई जा रही थी लेकिन टिड्डी दल ने अपना रुख झांसी की ओर कर लिया। पिछले 3 दिनों टिड्डी दल ने जिले के कई गावों में धावा बोलकर किसानों की हरी सब्जियों के साथ साथ पेड़ों की हरी पत्तियों सफाया कर दिया है। यही नहीं मंगलवार की शाम करीब तीन किलोमीटर लम्बे टिड्डी दल पहुंचने की आशंका संयुक्त कृषि निदेशक कमल कटियार द्वारा व्यक्त की गई है। प्रदेश के कई स्थानों पर एलर्ट भी जारी किया गया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि टिड्डी दल के खात्मे के लिए कई टीमें बनाई गई हैं। इन टिड्डियों का मुख्य स्थान जलाशय,तालाब,झील, नदियां नहरों के साथ तराई वाली जगह हैं। यहां करोड़ों की तादाद में टिडडियां हरी सब्जियों को बर्बाद कर कर रहीं हैं। रात के समय इन टिड्डियों पर कीटनाशक डालकर उनका खात्मा किया जा रहा है।

सोनिया

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image