Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: माताटीला बांध से पानी छोड़े जाने के बाद आसपास के गांवों को किया गया सतर्क

झांसी: माताटीला बांध से पानी छोड़े जाने के बाद आसपास के गांवों को किया गया सतर्क

झांसी 11 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में माताटीला बांध से 25136 क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद जनपद में नदी किनारे बसे गांवों में बाढ़ की आशंका के मद्देनजर चेतावनी जारी कर दी गयी है।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार गुरूवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि कि माताटीला बांध से लगभग 25136 क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण जनपद के कई गांवों के प्रभावित होने की आंशका है और इसी कारण नदी के किनारे बसे गांवों को सतर्क रहने की हिदायत दी गयी।

उन्होंने ऐसे गांव जो नदी किनारे और पानी छोड़े जाने की स्थिति में प्रभावित होने वाले हैं, वहां के ग्राम प्रधान, ग्राम निगरानी समिति, लेखपाल, सचिव सहित अन्य सभी को सतर्क रहने की सलाह दी। सभी लोग पूरी तरह से सतर्क रहते हुए नदी के बढ़ते जल स्तर पर लगातार नजर बनाए रखें और जानकारी देते रहे। उन्होंने विभिन्न विभागीय अधिकारियों को मौके पर जाकर जाकर निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने बेतवा नदी के किनारे बसे गांव के तट के बढ़े जलस्तर को गंभीरता से देखने के निर्देश दिए, और कहा कि सड़कों पर पानी आ जाने के कारण यदि गांव का आवागमन बाधित हो तो ऐसे गांव की जानकारी तत्काल मुख्यालय पर उपलब्ध कराएं।

गोताखोर तथा नाव की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें ताकि समय रहते लोगों को दुर्घटना से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण किसी भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं होना चाहिए, रपटे पर यदि पानी का बहाव तेज है तो सड़क पार करने से बचें और दूसरों को भी बचाएं। आप लोग निरंतर क्षेत्र में भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। कहीं पर कोई समस्या हो तो तत्काल अवगत कराया जाए।

जिलाधिकारी ने बताया कि आज राजघाट बांध से 26842 क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा गया, माताटीला से 25136 क्यूसेक, ढुकवां बांध से 2000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया तथा पारीछा से 0 क्यूसेक पानी सहित पहाड़ी बांध से 1100 क्यूसेक पानी छोड़ा जा चुका है।

जिलाधिकारी ने जनपद के नदी के किनारे बसे हुए गांव के लोगों को अलर्ट करते हुए कहा है कि यदि नदी के तट के किनारे कोई गो आश्रय स्थल है तो वहां पर विशेष सतर्कता बरती जाए। पशु हानि और मानव हानि किसी भी दशा में ना हो इसे अवश्य सुनिश्चित कर लें और कोई अन्न समस्या हो तो इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के फोन नंबर- 0510-2440521,2370621,2370622,2370623 पर तत्काल सूचना दें।

सोनिया

वार्ता

More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image