Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी:छावनी जन चिकित्सालय में अनुराग शर्मा ने किया ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

झांसी:छावनी जन चिकित्सालय में अनुराग शर्मा ने किया ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

झांसी 29 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग शर्मा ने बुधवार को छावनी जन चिकित्सालय में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया।

इस दौरान पूजा अर्चना के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान जनपद में ऑक्सीजन की कमी हुई परंतु तीसरी लहर की आशंका के बीच जनपद में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली गई है। जनपद में 08 ऑक्सीजन गैस प्लांट पूर्ण क्षमता के साथ संचालित किए जा रहे हैं। आज दा हंस फाउंडेशन के सहयोग से छावनी जन चिकित्सालय में ऑक्सीजन गैस प्लांट का लोकार्पण किया गया इसके अतिरिक्त जनपद में 02और ऑक्सीजन गैस प्लांट जल्द ही स्थापित होंगे। उन्होंने बताया कि छावनी जन चिकित्सालय में 200 लीटर/मिनट ऑक्सीजन तैयार करने वाला ऑक्सीजन गैस प्लांट स्थापित किया गया है। अभी 15 बेड पर ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित है परंतु जल्द ही 50 बेड में इसकी उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी। सांसद ने कहा कि कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए तृतीय लहर से बचने के लिये टीकाकरण जन जागरूकता अभियान चलाकर जनपद में सभी का टीकाकरण अतिशीघ्र कराया जाना सुनिश्चित किया जाए, उन्होंने जनसामान्य सहित उपस्थित समस्त पार्षद गणों से अनुरोध किया कि अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें और बतायें कि बचाव से ही कोविड-19 से बचा जा सकता है। उन्होंने कोविड-19 के कठिन परिस्थितियों में डाक्टरों एवं नर्सों , पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा किये गये कार्यों की प्रसंशा कर सभी के प्रति धन्यवाद भी ज्ञापित किया।

जनपद में अब तक 417 गांव में वैक्सीनेशन शत प्रतिशत करा लिया गया है, 27 नगर पालिका और नगर पंचायत के वार्डो में भी वैक्सीनेशन कराया गया है, जनपद में इस प्रकार कुल 444 गांव व वार्ड हैं जहां पर शत प्रतिशत पहली डोज़ दी जा चुकी है। जनपद में कुल 5,05,889 लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है।जिसमें 18 से 44 वर्ष के 3,12,641और 45 से अधिक उम्र के 1,92,721 लोग शामिल है। उन्होंने बताया जिसमें पुरुष 2,72,498 तथा महिलाएं 2,33,391 शामिल है। जनपद में 46,983 ऐसे भी लोग हैं जो गांव से बाहर थे, जो टीकाकरण से वंचित है। कार्यक्रम में अध्यक्ष छावनी परिषद ब्रिगेडियर शौकत राय ने अपने सम्बोधन में कहा कि यह ऑक्सीजन प्लांट सांसद जी के विशेष प्रयास एवं सहयोग से पूर्ण हुआ है। आज बड़े हर्ष का दिन है , स्थापित प्लांट की क्षमता 200 लीटर प्रति मिनट है, यह प्लांट द हंस फाउंडेशन के सहयोग से स्थापित किया गया है, उन्होंने द हंस फाउंडेशन को धन्यवाद ज्ञापित किया।

छावनी जन चिकित्सालय में ऑक्सीजन गैस प्लांट पीएएस के उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अधिशासी अधिकारी छावनी परिषद श्री दीपक मोहन ने सांसद जी सहित समस्त अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया,उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जो सहयोग दिया गया वह आगे भी जारी रहे।

कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर विजय श्री शुक्ला ने किया। इस अवसर जिलाधिकारी आंद्रा वामसी, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अनिल कुमार, डॉक्टर एनके जैन, द हंस फाउंडेशन संचालक विकास वर्मा,डॉक्टर के के साहू, राहुल किंगर, छावनी परिषद के पार्षद मुकेश जैन ,बलराम गुप्ता,अनिल अग्रवाल सहित संस्था के अधिकारीगण तथा चिकित्सालय के कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

सोनिया

वार्ता

image