Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी मंडलायुक्त खाद की निर्बाध आपूर्ति के लिए कर रहे गंभीर प्रयास

झांसी मंडलायुक्त खाद की निर्बाध आपूर्ति के लिए कर रहे गंभीर प्रयास

झांसी 25 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी मंडल में किसानों की खाद की निर्बाध आपूर्ति बनाये रखने के लिए मंडलायुक्त डॉ़ अजय शंकर पांडेय लगातार गंभीर प्रयास कर रहे हैं और इसी का नतीजा है कि अवकाश पर भी खाद वितरण कराया गया।

मंडलायुक्त कार्यालय की ओर से सोमवार को दी गयी जानकारी में बताया गया कि झांसी, ललितपुर और जालौन में खाद की किल्लत को लेकर मिल रही जानकारी को गंभीरता से लेते हुए डॉ़ पांडेय ने ललितपुर जिलाधिकारी को पत्र लिखकर निर्देश दिये कि एक -एक मजिस्ट्रेट और एक- एक पुलिस अधिकारी की ड्यूटी लगाकर खाद का वितरण कराया जाए। मण्डलायुक्त द्वारा किसानों/किसान संगठनों के पदाधिकारियों एवं जन प्रतिनिधियों से अवकाश पर होने के बावजूद दूरभाष पर सम्पर्क कर यह अपील की गयी कि घबराने की आवश्यकता नही है, प्रत्येक किसान को उसकी आवश्यकतानुसार खाद दिलाने हेतु हर संभव प्रयास किया जायेगा, किसी भी किसान को खाद की कमी नहीं होने दी जायेगी। वह बराबर शासन एवं खाद एजेन्सियों के प्रतिनिधियों से सम्पर्क कर उक्त कमी को दूर कराने के लिए प्रयास करते रहेेंगे।

मंडलायुक्त से प्राप्त निर्देशों के तहत जिलाधिकारी, ललितपुर द्वारा अनिल कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) की ड्यूूटी तहसील तालबेहट, लवकुश कुमार त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति की ड्यूूटी तहसील महरौनी एवं मडावरा तथा रजनीश राय, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) की ड्यूूटी तहसील ललितपुर एवं पाली में नोडल अधिकारी के रूप में लगाया गया। साथ् ही यह निर्देश दिये गये कि मध्य प्रदेश आने वाले रास्तों/ सड़क पर ड्यूूटी कर रहे मजि0 तथा संबंधित उप जिलाधिकारियों से लगाकर अनुश्रवण कर उर्वरक की समस्या का निजी/सहकारी समितियों पर सतर्क दृष्टि रखते हुए समस्या का समाधान करायेगें।

उक्त आदेश के अनुपालन में 46 अधिकारियों/कर्मचारियों की ड्यूूटी प्रत्येक सरकारी एवं निजी खाद की दुकान पर लगाकर खाद का वितरण कराया गया जिससे समस्या के निदान में सार्थक हल प्राप्त हुआ। जिलाधिकारी, ललितपुर द्वारा 22 अक्टूबर को अपर मुख्य सचिव, कृषि, उत्तर प्रदेश शासन को पत्र भेजकर यह मॉग की गयी कि गत सप्ताह जनपद में अच्छी वर्षा होने के कारण किसानों को खेतों में बुवाई हेतु डीएपी उर्वरक की एक साथ आवश्यकता पड़ जाने के कारण उपलब्ध स्टाक कम हो गया है यहां 15,000 एम0टी0 (इण्डियन पोटाश लि0) डीएपी उर्वरक निजी क्षेत्र में उपलब्ध कराने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त सहकारिता की डीएपी उर्वरक की दो जम्बो रैक (800 एम0टी0) उपलब्ध कराने की आवश्यकता बतायी गयी। कुल मिलाकर जनपद ललितपुर में 23,000 हएम0टी डी0ए0पी0 खाद की आवश्यकता है।

निर्देशानुसार जिलाधिकारी, ललितपुर द्वारा मण्डल रेल प्रबन्धक, उत्तर मध्य रेलवे झॉसी को दिनांक 22 अक्टूबर को पत्र निर्गत कर यह अनुरोध किया गया कि इफको पारद्वीप संयत्र से झॉसी रैक प्वाइंट के लिये प्रेषित की गयी है जिसमें जनपद लतितपुर के लिये 1600 मी0 टन खाद आवंटित की गयी जिसमें 26 वैगन ललितपुर में उतारने हेतु अनुरोध किया गया।मण्डलायुक्त, झॉसी के द्वारा डी0आर0एम0 रेलवे से उक्त प्रकरण में वार्ता की गयी। तदुपरान्त ललितपुर रेलवे स्टेशन पर दिनांक 24 अक्टूबर को कुल 13 वैगन के माध्यम से 1600 मी0 टन डीएपी खाद अर्थात 32000 बोरी खाद प्राप्त हो गयी जिसे मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारियों की उपस्थिति में उपरोक्त सभी दुकानों से वितरण कराया गया।

सोनिया

वार्ता

More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image