Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


गरज के साथ बूंदाबांदी से ठिठुरे झांसीवासी

गरज के साथ बूंदाबांदी से ठिठुरे झांसीवासी

झांसी 02 जनवरी (वार्ता) पूरे देश के जबरदस्त ठंड के प्रकोप के बीच उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड में भी इस बार कड़ाके की सर्दी ने पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड तोड दिया और गुरूवार को गरज के साथ हुई बूंदाबांदी ने सर्द हवाओं की चुभन को और तीखा कर दिया।

पिछले कई दिनों से पूरा बुंदेलखंड क्षेत्र जबरदस्त ठंड की चपेट में है। इस क्षेत्र में जिस तरह की सर्दी इस बार पड़ी है उसने इस पिछड़े इलाके के गरीब और बेसहारा लोगों का जीना और मुहाल कर दिया है। आज सुबह से ही मौसम कई बार अपने मिजाज बदलता नजर आया । सुबह जहां एक बार फिर लोगों की गलन भरी सर्दी का ही एहसास करा रही थी वहीं दिन चढ़ने के साथ सूरज बादलों की ओंट से झांकता नजर आया जिस पर लोगों ने राहत की सांस ली। कुछ समय तक सूरज की कुनकुनी धूप ने लोगों को राहत का एहसास कराया ही था कि देखते ही देखते आसमान में एक बार फिर बादल छा गये और सूरज की हल्की सी ही तपिश से सर्द हवाओं की कम हुई चुभन अचानक हुई बूंदाबांदी से और तेज हो गयी।

इस बदले मौसम का असर शहर में हर कहीं नजर आया । दिन चढ़ने के साथ काम पर निकले लोग अचानक बढ़ी सर्दी के कारण एक बार फिर घरों में दुबकने को मजबूर हो गये और सड़के सूनसान हो गयीं। बर्फीली हवाओं के असर से बाजार भी सूनसान नजर आये। ऐसी कड़ाके की सर्दी में लोगों को घर में रहना ज्यादा मुफीद लगा और बेहद जरूरी होने पर ही इक्का दुक्का लोग घरों से बाहर निकलते नजर आये।

काम धंधे पर मजबूरी में निकले लोग यहां वहां अलाव जलाकर ठिठुरन से बचने की कोशिश करते नजर आये। जबरदस्त सर्दी के मद्देनजर प्रशासन ने कक्षा एक से 12 तक के बच्चों की दो दिन की छुट्टी और बढ़ा दी है ।

गरीब और बेसहारों को ठंड से बचाने के लिये कई स्वंयसेवी संस्थाओं और निजी रूप से कई लोगों ने मदद के लिये हाथ बढाये हैं। गरीबों के लिये गर्म कपड़ों औैर कंबल का वितरण किया जा रहा है जिसकी आस में कई गरीब रैन बसेरों की बजाय खुले में सो रहे ताकि कोई भला मानस उन पर गर्म कपडो की मेहरबानी कर दे। कई पूजा स्थलों के बाहर और गली चौराहों में अलाव का इंतजाम किये गये है।

सोनिया

वार्ता

image