Friday, Mar 29 2024 | Time 12:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी: महापुरूषों के माल्यार्पण कायर्क्रम से जुड़ने लगे लोग

झांसी: महापुरूषों के माल्यार्पण कायर्क्रम से जुड़ने लगे लोग

झांसी 01 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी मंडलायुक्त डॉ़ अजयशंकर पांडेय ने महापुरूषों की मूर्तियों के रखरखाव के लिए जो अनूठी पहल की थी वह अब जन आंदोलन का रूप लेने लगी है और मूर्तियों के माल्यार्पण कार्यक्रम में आम लोग उत्साह से शिरकत करने लगे हैं।

इस अभियान के तहत मंडलायुक्त ने हर सप्ताह शुक्रवार के दिन सार्वजनिक स्थानों और कार्यालयाें आदि में लगी महापुरूषों की प्रतिमाओं की साफ सफाई कर माल्यार्पण करने के निर्देश दिये थे। पूरे मंडल में किये जा रहे इस आयोजन में आज बड़ी संख्या में आम लोगों ने भी शिरकत की। मंडलायुक्त ने जिस समय सप्ताह के हर शुक्रवार को महापुरूषों की साफ-सफाई को लेकर मूतिर्यों के माल्यार्पण का निणर्य लिया गया था, उस समय तमाम लोग यह प्रश्नचिन्ह लगा रहे थे कि इसे लगातार चलाया जाना संभव नहीं हो सकेगा। कुछ लोग यह भी आपत्ति कर रहे थे कि यह केवल सरकारी कायर्क्रम बनकर रह जायेगा परन्तु आज पूरे मंडल में आयोजित हो रहे माल्यार्पण कायर्क्रम ने इस मिथक को भंग कर दिया है।

कई स्थानों पर महापुरूषों की मूतिर्यों के माल्यार्पण में आमजन का काफी उत्साह देखा गया। बिना किसी बुलावे के लोग महापुरूषों की मूतिर्यों पर पहुॅचे और माल्यार्पण कायर्क्रम में भागीदारी की। जैसे-चिरगाॅव में राष्ट्रकवि श्री मैथिलीशरण गुप्त जी, महात्मा गाॅधी जी, ललितपुर में जननायक कपूरी ठाकुर जी, स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी श्री बृजनन्दन किलेदार जी, जनपद जालौन में वीरागंना महारानी लक्ष्मीबाई पार्क आदि।

पहले केवल महापुरूषों के जन्मदिन पर माल्यार्पण किये जाने का रिवाज बना हुआ था, शेष दिनों में उक्त मूतिर्यो पर धूल आदि जमा रहती थी तथा साफ-सफाई का अभाव बना रहता था। इसी को दृष्टिगत रखते हुए मण्डल के तीनों जनपदों में प्रत्येक शुक्रवार को प्रातः 9 बजे से 10 बजे के मध्य प्रत्येक महापुरूष की मूर्ति पर समुचित सफाई व्यवस्था कराते हुए माल्यार्पण करने का निणर्य लिया गया ताकि इन महापुरूषों की मूतिर्यों के आसपास सफाई व्यवस्था होती रहे तथा सम्मानजनक ढ़ंग से माल्यार्पण किया जा सके।

मण्डलायुक्त ने यह निर्देश दिये थे कि माल्यार्पण कायर्क्रम की फोटो उनके वाट्सअप-ग्रुप 9454417501 पर भेजी जाय। जिस समय यह निदेर्श जारी किये गये तो अधिकांश अधिकारियों ने यह समझा था कि माल्यार्पण हुआ या नहीं, केवल इसकी समीक्षा करने के लिये मण्डलायुक्त ने यह निर्देश दिये हैं परन्तु मंडलायुक्त का मकसद कुछ दूसरा ही था। आज शुक्रवार को हुए माल्यार्पण कायर्क्रम के लिये वाट्सअप-ग्रुप पर जो फोटो भेजी गयी, उसको मंडलायुक्त द्वारा स्वयं देखा गया । फोटो को देखने के दौरान उन्हें जहां जो कमी नजर आयी जैसेराष्ट्रकवि मैथिलीशरण गुप्त की मूर्ति के पास चबूतरे का पत्थर टूटा होना, इसीप्रकार चिरगांव में महात्मा गांधी जी की मूर्ति के पास काफी गड्ढे पाये जाना, डा0 भीमराव अम्बेडकर पार्क जनपद ललितपुर चबूतरा टूटे होने एवं जनपद जालौन में इन्दिरा गांधी की प्रतिमा में उत्कीर्ण शिला लेख धुंधला हो गया है आदि, तो डॉ़ पांडेय ने उसे ठीक कराये जाने को लेकन सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश भी दिये गये।

सोनिया

वार्ता

More News
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image