Friday, Mar 29 2024 | Time 10:52 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी के नवागंतुक जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने किया पदभार ग्रहण

झांसी के नवागंतुक जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने किया पदभार ग्रहण

झांसी 26 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के नवागंतुक जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने मंगलवार को विधिवत रूप से पदभार ग्रहण किया। इसके बाद उन्होंने कलेक्ट्रेट परिसर का निरीक्षण किया तथा विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा निर्देश दिये।

श्री कुमार ने कोषागार में जनपद झांसी का पदभार ग्रहण किया और इसके बाद कोषागार का निरीक्षण करते हुये निर्देश दिये कि अधिकारी व कोषागार कर्मचारी समय से अपनी सीट पर उपस्थित रहे ताकि लोगों को समस्या न रहे। उन्होने सम्पूर्ण कोषागार का भ्रमण करते हुये साफ-सफाई को भी देखा तथा मालखाने का विधिवत निरीक्षण किया। इसके बाद कलैक्ट्रेट परिसर का भ्रमण किया और कलैक्ट्रेट के विभिन्न पटलों के कामकाज की जानकारी ली। उन्होने कहा कि जनता से जुड़ी समस्याओं का प्राथमिकता के साथ निस्तारण किया जाये। अधिकारी समय से आफिस पहुंचकर जनता दर्शन करें और प्राप्त हो रही शिकायतों का समय से निस्तारण करें।,अनावश्यक रुप से पत्रावलियों को लम्बित न रखें। फाइलों का लटकाना-भटकाना किसी भी सूरत में बर्दाश्त नही किया जायेगा।

निरीक्षण में जिलाधिकारी ने स्पष्ट करते हुये कहा कि यदि कोर्ट केस में काउंटर समय से नही लगाया जाता है और कोई पेनाल्टी लगती है तो सम्बन्धित के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित होगी। अतः ऐसे कोर्ट केस जिन पर काउन्टर फाइल होना है उन पर समय से कार्रवाई सुनिश्चित कर लें। श्री कुमार ने साफ तौर पर कहा कि औचक निरीक्षण लगातार होंगे और यदि निरीक्षण में अनुपस्थित पाये जाते है तो कार्रवाई होगी। ऐसे कर्मचारी तहसील/ब्लाक के औचक निरीक्षण में यदि अनुपस्थित मिले और भ्रमण पंजिका पर जानकारी नही दी जाती है तो सख्त कार्रवाई की जायेगी।

इसके बाद विकास भवन सभागार में समस्त जिलास्तरीय अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया। उन्होने अपनी कार्यशैली की जानकारी देते हुये कहा कि विभागीय योजनाओं व विभागीय कार्यो का लाभ जनपद के दूरदराज व्यक्ति तक पहुंचे, यह अवश्य सुनिश्चित कर लें। ग्रामीण क्षेत्र में जो समस्याये है अथवा शिकायतें है उन्हें प्राथमिकता से निस्तारण कर लिया जाये ताकि ग्रामीणजन परेशान न हो और उन्हें समस्या के निस्तारण के लिए भटकना न पड़े।

समस्त जिलास्तरीय अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि जनपद में विकास कार्यो की स्थिति अन्य जनपदो से बेहतर है। जनपद लगातार रैकिंग में 03 नम्बर पर है और लगभग एक वर्ष से जनपद टॉप 10 में शामिल रहा है,यह आपकी मेहनत का परिणाम है। आप सभी इसी लगन व इच्छा से कार्य करें ताकि विकास में झांसी अपनी रैकिंग में और सुधार ला सकें। जिलाधिकारी ने पराली प्रबन्धन के लिये कृषि विभाग सहित अन्य विभाग को भी सर्तक किया और निर्देश दिये कि किसी भी दशा में किसान पराली न जलायें, उन्हें लगातार चौपाल व पोस्टर के माध्यम से जानकारी देते हुये जागरुक करें। तहसील मोंठ में पराली जलाने की घटनायें अधिक होती है। एसडीएम एवं बीडीओ क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहते हुये जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करें।

जिलाधिकारी ने जनपद में उर्वरक की उपलब्धता की समीक्षा करते हुये कहा कि उर्वरक की ओवर रेटिंग व कालाबाजारी किसी भी दशा में बर्दास्त नही की जायेगी। उर्वरक किसानों को निर्धारित मूल्य पर अनिवार्य रुप से सुनिश्चित करायें, यदि उर्वरक विक्रेता अधिक मूल्य पर उर्वरक बिक्री करता पाया जाता है तो उनके विरुद्व उर्वरक (नियंत्रण) आदेश 1985 एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के प्राविधानुसार प्रभावी विधि संग कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उर्वरक विक्रेताओं द्वारा उर्वरक के साथ किसी भी प्रकार के अन्य उर्वरक/उत्पादों की टैगिंग करके बिक्री न की जाये इस सख्ती से सुनिश्चित किया जाये। स्टॉक की जांच लगातार की जाये साथ ही विक्रेता उर्वरक की आनलाइन डेटा अवश्य अपडेट रखे। जिलाधिकारी ने साफ किया कि आप सभी यह आदत अपनी कार्यशैली से जोड़ लें कि विभागीय शिकायतों का निस्तारण समय से हो। ऐसे क्षेत्र जहां से शिकायतें अधिक आ रही है वहां अवश्य भ्रमण कर कैम्प आयोजित करें। यदि शिकायतकर्ता द्वारा यह जानकारी प्राप्त हुई कि सम्बन्धित फील्ड आफिसर द्वारा कोई कार्रवाई नही की गयी है तो इसे बर्दाश्त नही किया जायेगा तथा कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।

उन्होने जनपद में दिनांक 28 अक्टूबर से 03 नवम्बर 2021 तक आयोजित होने वाले दीपावली मेले की तैयारियों पर चर्चा की। उन्होने निर्देश दिये कि स्थानीय उत्पादो को स्टाल अवश्य उपलब्ध करायें। रेहड़ी-पटरियों वालों को प्राथमिकता से स्थान दिया जाये ताकि लोकल वार वोकल को प्रमोट किया जा सके। नगरपालिका स्तर पर आयोजित होने वाले दीपावली को और सार्थक बनाने के उददेश्य से उन्होने निर्देश दिये कि मेले में आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु कैम्प आयोजित हो, परिवार नियोजन हेतु जागरुकता कार्यक्रम भी आयोजित किये जाये तथा संचारी रोग की रोकथाम विषयक कार्यक्रम भी आयोजित हो ताकि अधिक से अधिक लोग मेले का लाभ उठा सकें।

जिलाधिकारी ने झांसी मुख्यालय पर आयोजित होनेे वाले दीपावली मेले के लिये अरबन हाट का निरीक्षण किया तथा सभी व्यवस्थायें पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होने मेले में बच्चों को आकर्षित करने के लिये झूला व अन्य खेल की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये।

सोनिया

वार्ता

More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:03 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

मुख्तार अंसारी की हालत फिर बिगड़ी,अस्पताल ले जाया गया

28 Mar 2024 | 10:51 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की सेहत बिगड़ने पर गुरुवार देर शाम मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया है। अंसारी की हालत नाजुक बतायी जाती है।

see more..
image