Tuesday, Nov 30 2021 | Time 21:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी के नवागंतुक जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने किया पदभार ग्रहण

झांसी के नवागंतुक जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने किया पदभार ग्रहण

झांसी 26 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में झांसी के नवागंतुक जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने मंगलवार को विधिवत रूप से पदभार ग्रहण किया। इसके बाद उन्होंने कलेक्ट्रेट परिसर का निरीक्षण किया तथा विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा निर्देश दिये।

श्री कुमार ने कोषागार में जनपद झांसी का पदभार ग्रहण किया और इसके बाद कोषागार का निरीक्षण करते हुये निर्देश दिये कि अधिकारी व कोषागार कर्मचारी समय से अपनी सीट पर उपस्थित रहे ताकि लोगों को समस्या न रहे। उन्होने सम्पूर्ण कोषागार का भ्रमण करते हुये साफ-सफाई को भी देखा तथा मालखाने का विधिवत निरीक्षण किया। इसके बाद कलैक्ट्रेट परिसर का भ्रमण किया और कलैक्ट्रेट के विभिन्न पटलों के कामकाज की जानकारी ली। उन्होने कहा कि जनता से जुड़ी समस्याओं का प्राथमिकता के साथ निस्तारण किया जाये। अधिकारी समय से आफिस पहुंचकर जनता दर्शन करें और प्राप्त हो रही शिकायतों का समय से निस्तारण करें।,अनावश्यक रुप से पत्रावलियों को लम्बित न रखें। फाइलों का लटकाना-भटकाना किसी भी सूरत में बर्दाश्त नही किया जायेगा।

निरीक्षण में जिलाधिकारी ने स्पष्ट करते हुये कहा कि यदि कोर्ट केस में काउंटर समय से नही लगाया जाता है और कोई पेनाल्टी लगती है तो सम्बन्धित के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित होगी। अतः ऐसे कोर्ट केस जिन पर काउन्टर फाइल होना है उन पर समय से कार्रवाई सुनिश्चित कर लें। श्री कुमार ने साफ तौर पर कहा कि औचक निरीक्षण लगातार होंगे और यदि निरीक्षण में अनुपस्थित पाये जाते है तो कार्रवाई होगी। ऐसे कर्मचारी तहसील/ब्लाक के औचक निरीक्षण में यदि अनुपस्थित मिले और भ्रमण पंजिका पर जानकारी नही दी जाती है तो सख्त कार्रवाई की जायेगी।

इसके बाद विकास भवन सभागार में समस्त जिलास्तरीय अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया। उन्होने अपनी कार्यशैली की जानकारी देते हुये कहा कि विभागीय योजनाओं व विभागीय कार्यो का लाभ जनपद के दूरदराज व्यक्ति तक पहुंचे, यह अवश्य सुनिश्चित कर लें। ग्रामीण क्षेत्र में जो समस्याये है अथवा शिकायतें है उन्हें प्राथमिकता से निस्तारण कर लिया जाये ताकि ग्रामीणजन परेशान न हो और उन्हें समस्या के निस्तारण के लिए भटकना न पड़े।

समस्त जिलास्तरीय अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि जनपद में विकास कार्यो की स्थिति अन्य जनपदो से बेहतर है। जनपद लगातार रैकिंग में 03 नम्बर पर है और लगभग एक वर्ष से जनपद टॉप 10 में शामिल रहा है,यह आपकी मेहनत का परिणाम है। आप सभी इसी लगन व इच्छा से कार्य करें ताकि विकास में झांसी अपनी रैकिंग में और सुधार ला सकें। जिलाधिकारी ने पराली प्रबन्धन के लिये कृषि विभाग सहित अन्य विभाग को भी सर्तक किया और निर्देश दिये कि किसी भी दशा में किसान पराली न जलायें, उन्हें लगातार चौपाल व पोस्टर के माध्यम से जानकारी देते हुये जागरुक करें। तहसील मोंठ में पराली जलाने की घटनायें अधिक होती है। एसडीएम एवं बीडीओ क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहते हुये जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करें।

जिलाधिकारी ने जनपद में उर्वरक की उपलब्धता की समीक्षा करते हुये कहा कि उर्वरक की ओवर रेटिंग व कालाबाजारी किसी भी दशा में बर्दास्त नही की जायेगी। उर्वरक किसानों को निर्धारित मूल्य पर अनिवार्य रुप से सुनिश्चित करायें, यदि उर्वरक विक्रेता अधिक मूल्य पर उर्वरक बिक्री करता पाया जाता है तो उनके विरुद्व उर्वरक (नियंत्रण) आदेश 1985 एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के प्राविधानुसार प्रभावी विधि संग कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उर्वरक विक्रेताओं द्वारा उर्वरक के साथ किसी भी प्रकार के अन्य उर्वरक/उत्पादों की टैगिंग करके बिक्री न की जाये इस सख्ती से सुनिश्चित किया जाये। स्टॉक की जांच लगातार की जाये साथ ही विक्रेता उर्वरक की आनलाइन डेटा अवश्य अपडेट रखे। जिलाधिकारी ने साफ किया कि आप सभी यह आदत अपनी कार्यशैली से जोड़ लें कि विभागीय शिकायतों का निस्तारण समय से हो। ऐसे क्षेत्र जहां से शिकायतें अधिक आ रही है वहां अवश्य भ्रमण कर कैम्प आयोजित करें। यदि शिकायतकर्ता द्वारा यह जानकारी प्राप्त हुई कि सम्बन्धित फील्ड आफिसर द्वारा कोई कार्रवाई नही की गयी है तो इसे बर्दाश्त नही किया जायेगा तथा कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।

उन्होने जनपद में दिनांक 28 अक्टूबर से 03 नवम्बर 2021 तक आयोजित होने वाले दीपावली मेले की तैयारियों पर चर्चा की। उन्होने निर्देश दिये कि स्थानीय उत्पादो को स्टाल अवश्य उपलब्ध करायें। रेहड़ी-पटरियों वालों को प्राथमिकता से स्थान दिया जाये ताकि लोकल वार वोकल को प्रमोट किया जा सके। नगरपालिका स्तर पर आयोजित होने वाले दीपावली को और सार्थक बनाने के उददेश्य से उन्होने निर्देश दिये कि मेले में आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु कैम्प आयोजित हो, परिवार नियोजन हेतु जागरुकता कार्यक्रम भी आयोजित किये जाये तथा संचारी रोग की रोकथाम विषयक कार्यक्रम भी आयोजित हो ताकि अधिक से अधिक लोग मेले का लाभ उठा सकें।

जिलाधिकारी ने झांसी मुख्यालय पर आयोजित होनेे वाले दीपावली मेले के लिये अरबन हाट का निरीक्षण किया तथा सभी व्यवस्थायें पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होने मेले में बच्चों को आकर्षित करने के लिये झूला व अन्य खेल की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये।

सोनिया

वार्ता

More News
कल से शुरु होगा अखिलेश का बुंदेलखंड में प्रचार अभियान

कल से शुरु होगा अखिलेश का बुंदेलखंड में प्रचार अभियान

30 Nov 2021 | 7:58 PM

बांदा, 30 नवंबर (वार्ता) अगले साल उत्तर प्रदेश में संभावित विधानसभा चुनाव के मद्देनजर समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव कल से समाजवादी विजय रथ यात्रा के साथ बुंदेलखंड में बांदा से पार्टी का प्रचार अभियान शुरु करेंगे।

see more..
भाजपा की यात्रा तोड़ेगी जातिवाद, तुष्टिकरण और वंशवाद की सीमायें: योगी

भाजपा की यात्रा तोड़ेगी जातिवाद, तुष्टिकरण और वंशवाद की सीमायें: योगी

30 Nov 2021 | 7:56 PM

लखनऊ 30 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश स्तर पर छह यात्रायें निकालेगी। इन यात्राओं के जरिये जनता को न सिर्फ केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी कार्यों और उपलब्धियों की जानकारी हाेगी बल्कि यह यात्रा जातिवाद, तुष्टिकरण और वंशवाद की सीमाओं को तोड़ देगी।

see more..
बसपा,कांग्रेस और सुभासपा के नेता भाजपा में शामिल

बसपा,कांग्रेस और सुभासपा के नेता भाजपा में शामिल

30 Nov 2021 | 7:51 PM

लखनऊ 30 नवंबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले दल बदलने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में मंगलवार को बहुजन समाज पार्टी (बसपा),कांग्रेस,प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के नेताओं ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता ग्रहण की।

see more..
देश में आतंकवाद व प्रदेश में अपराध पूरे नियंत्रण में :स्वतंत्रदेव

देश में आतंकवाद व प्रदेश में अपराध पूरे नियंत्रण में :स्वतंत्रदेव

30 Nov 2021 | 7:46 PM

आज़मगढ़ 30 नवम्बर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने उत्तर प्रदेश में आजमगढ़ जिले के दुर्वासा धाम में मंगलवार को जनसभा को सम्बोधित करते हुए प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के केंद्र और योगी आदित्यनाथ के प्रदेश नेतृत्व की जमकर सराहना की ।

see more..
image