Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:35 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


स्थानीय और नियोजन नीति रद्द करने की मांग को लेकर झारखंड विधानसभा में हंगामा

स्थानीय और नियोजन नीति रद्द करने की मांग को लेकर झारखंड विधानसभा में हंगामा

रांची 25 जुलाई (वार्ता) झारखंड विधानसभा में आज सरकार की स्थानीय नीति एवं नियोजन नीति रद्द करने की मांग को लेकर मुख्य विपक्षी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के हंगामे के कारण सभा की कार्यवाही दो बार स्थगित करनी पड़ी।

विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष एवं नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन के नेतृत्व में पार्टी के विधायक राज्य सरकार की स्थानीय नीति एवं नियोजन नीति के विरोध में नारे लगाते हुये सदन के बीच में आ गये। श्री सोरेन ने इन दोनों नीतियों को रद्द करने की मांग की। साथ ही उन्होंने सरकारी शिक्षकों की नियुक्ति में गड़बड़ी करने का आरोप लगाते हुये इस बहाली की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की मांग की।

सभा अध्यक्ष दिनेश उरांव ने शोर-गुल कर रहे झामुमों विधायकों से अपनी सीट पर जाकर बैठने का आग्रह किया लेकिन वे नहीं माने। इस पर सत्ता पक्ष के सदस्यों ने भी अपनी सीट पर खड़े होकर उनका विरोध करना शुरू कर दिया। सत्त पक्ष के विधायकों ने सदन के बीच नारेबाजी कर रहे विपक्षी सदस्यों के खिलाफ ‘नौटंकी बंद करो, झूठ बोलना बंद करो’ के नारे लगाये। सदन को अव्यवस्थित होता देख सभाध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही महज 19 मिनट के बाद ही 11 बजकर 45 मिनट तक के लिए स्थगित कर दी।

सभा की कार्यवाही जब दुबारा शुरू हुई तो झामुमो की स्थानीय नीति और नियोजन नीति रद्द करने की मांग पर श्री सोरेन और नगर विकास मंत्री सी. पी. सिंह के बीच तीखी बहस हो गई। इसको लेकर विपक्षी सदस्यों ने फिर से शाेरगुल करना शुरू कर दिया। सभाध्यक्ष के आग्रह के बाद भी जब वे नहीं माने तो उन्होंने सभा की कार्यवाही दो बजे दिन तक के लिए स्थगित कर दी।

सूरज

वार्ता

image