Friday, Apr 19 2024 | Time 20:49 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


विकास की राह पर तेजी से बढ़ रहा झारखंड : रघुवर

विकास की राह पर तेजी से बढ़ रहा झारखंड : रघुवर

रांची 15 नवंबर (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने खुद की ईमानदारी के बल पर राज्य की सवा तीन करोड़ लोगों का सिर गर्व से ऊंचा रखने का दावा करते हुये आज कहा कि राेजगार, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस, स्वास्थ्य सेवा एवं अन्य क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन की बदौलत प्रदेश विकास की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है।

श्री दास ने यहां मोरहाबादी मैदान में आयोजित राज्य स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि आज विकास वृद्धि दर में झारखंड पूरे देश में दूसरे, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में चौथे और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के मामले शीर्ष पर है। राज्य सरकार ने अबतक 32 लाख से अधिक झारखंडवासियों को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अभी तक एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है, जिनमें से 95 फीसदी से अधिक लोग झारखंडवासी हैं। इसके अलावा सखी मंडल के माध्यम से 16 लाख महिलाओं को स्वरोजगार, मुद्रा ऋण के जरिए 14 लाख 50 हजार, कौशल विकास के जरिए 90 हजार से अधिक और मोमेंटम झारखंड के माध्यम से 50 हजार प्रत्यक्ष तथा डेढ़ लाख अप्रत्यक्ष रोजगार उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर निजी क्षेत्र में एक लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

सूरज रमेश

जारी (वार्ता)

image