Friday, Apr 26 2024 | Time 01:39 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड है गरीबों के कल्याण की बड़ी योजनाओं का लॉन्चिंग पैड : मोदी

झारखंड है गरीबों के कल्याण की बड़ी योजनाओं का लॉन्चिंग पैड : मोदी

रांची 12 सितंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड को गरीबों एवं आदिवासियों के कल्याण की बड़ी योजनाओं का ‘लॉन्चिंग पैड’ बताया और कहा कि देश में जब भी ऐसी योजनाओं की चर्चा होगी तो इस राज्य का नाम जरूर लिया जाएगा।

श्री मोदी ने आज यहां श्री जगन्नाथ मंदिर मैदान में साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन, झारखंड सचिवालय के नये भवन का शिलान्यास, तीन महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान मानधन, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन एवं एकलव्य मॉडल विद्यालय योजनाओं का शुभारंभ करने के बाद आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कहा, “झारखंड की नई पहचान बनने जा रही है कि यह वह राज्य है जो गरीब और जनजातीय समुदाय के हितों की बड़ी योजनाओं का एक प्रकार से लॉन्चिंग पैड है। जब देश में चर्चा होगी कि गरीबों से जुड़ी बड़ी योजनाएं किस राज्य से शुरू हुई तो उसमें झारखंड का नाम सबसे ज्यादा लिया जाएगा।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि झारखंड की धरती से ही दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ की शुरुआत हुई थी। इस योजना से देश के वैसे लाखों लोग जो पैसों के अभाव में इलाज नहीं करा पाते थे उनका इलाज हुआ है। वह अब आशीर्वाद बरसा रहे हैं। यह आशीर्वाद झारखंड को भी बहुत मिलेगा। आज पूरे देश के करोड़ों किसानों को पेंशन सुनिश्चित करने वाली प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत बिरसा मुंडा की धरती झारखंड से हुई है।

श्री मोदी ने कहा कि इतना ही नहीं करोड़ों व्यापारियों और स्वरोजगार के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना की भी शुरुआत झारखंड से हो रही है। देश को बनाने वाले किसान और व्यापारियों को वृद्धावस्था में मुसीबत में न जीना पड़े, उसकी गारंट यह पेंशन योजना लेकर आई है। उन्होंने कहा कि आज उन्हें साहिबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन करने का सौभाग्य मिला है। यह परियाेजना झारखंड को न केवल पूरी दुनिया में नई पहचान देगा बल्कि इससे पूरे क्षेत्र को परिवहन का नया मार्ग खुलेगा।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image