Friday, Apr 19 2024 | Time 09:03 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


झारखंड से गरीबी उन्मूलन ही जीवन का लक्ष्य : रघुवर

झारखंड से गरीबी उन्मूलन ही जीवन का लक्ष्य : रघुवर

जमशेदपुर 08 नवंबर (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि राज्य से गरीबी को जड़ से समाप्त करना ही उनके जीवन का लक्ष्य है।

श्री दास ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा, “संपन्न राज्य झारखंड में जो गरीबी, बेरोजगारी और अभाव की जिंदगी है, उसको समाप्त करना ही मेरे जीवन का लक्ष्य है।” उन्होंने कहा कि राज्य की सवा तीन करोड़ जनता की शक्ति के साथ मिलकर वह इस लक्ष्य को हर हाल में हासिल करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की सारी समस्या का निदान विकास और तेजी से विकास है तथा सरकार इसी मूल मंत्र के साथ काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मणिपाल मेडिकल कॉलेज के लिए सरकार ने जमीन दे दी है, सभी विसंगतियों को दूर करते हुए वर्ष 2019 में बच्चे एमबीबीएस की पढ़ाई इस विश्वविद्यालय में करेंगे। आने वाले समय में झारखंड को मेडिकल हब के रूप में विकसित किया जाएगा।

श्री दास ने कहा कि मेडिकल के क्षेत्र में भी रोजगार की काफी संभावनाएं हैं। वार्डबॉय, कंपाउंडर, हाउसकीपिंग, नर्सिंग के लिए कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि बीते चार वर्षों में राज्य में दुमका, पलामू, हजारीबाग, कोडरमा और चाईबासा में पांच मेडिकल कॉलेज से प्रत्येक वर्ष 1200 युवाओं को मेडिकल की डिग्री प्राप्त होगी।

सूरज रमेश

जारी (वार्ता)

image