Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:31 Hrs(IST)
image
राज्य


चीन के किसान सहकारी समिति के अनुभवों का लाभ झारखंड को होगा : रघुवर

चीन के किसान सहकारी समिति के अनुभवों का लाभ झारखंड को होगा : रघुवर

रांची 03 सितंबर (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज कहा कि चीन में किसानों की सहकारी समिति के अनुभवों का लाभ राज्य के कृषकों को मिलेगा।

मख्यमंत्री कार्यालय से यहां जारी बयान में कहा गया है कि दास ने पांच दिवसीय चीन यात्रा के दूसरे दिन आज बीजिंग के शिनुआई जिले के भ्रमण के दौरान कहा की झारखंड के विकास में जिस प्रकार महिलाओं का सखी मंडल बेहतर कार्य कर रहा हैं; वैसे ही चीन में कृषि के क्षेत्र में किसानों की सहकारी समिति ने अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

श्री दास ने कहा कि झारखंड में भी वैसे इच्छुक किसानों की इस प्रकार की सहकारी समिति बनाई जा सकती है जो न केवल फसलों के बुवाई-सिंचाई के साथ ही उसके उत्पादन तथा स्वतंत्र रूप से बाजार व्यवस्था में भाग लेकर अधिक से अधिक लाभ किसानों को दिला सके।

मुख्यमंत्री ने शिनुआई जिले में किसानों के साथ बातचीत करते हुए फसलों के उत्पादन और उसके लिए प्रयोग की जाने वाली तकनीक के बारे में विस्तार से जानकारी ली। शिनुआई चीन का महत्वपूर्ण ग्रीन फूड प्रोडक्शन बेस तथा एग्रीकल्चर साइंस डेमोंस्ट्रेशन एरिया के रूप में प्रसिद्ध है।

इस दौरान मुख्यमंत्री श्री दास के साथ ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, नगर विकास मंत्री सी. पी. सिंह, भू- राजस्व मंत्री अमर कुमार बाउरी, विकास आयुक्त डी. के. तिवारी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. सुनील कुमार वर्णवाल एवं मुख्यमंत्री के वरीय आप्त सचिव अंजन सरकार उपस्थित थे।

सूरज उमेश

वार्ता

image