Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


झारसुगुडा विस उपचुनावः सुबह नौ बजे तक 9.75 फीसदी मतदान

झारसुगुडा विस उपचुनावः सुबह नौ बजे तक 9.75 फीसदी मतदान

भुवनेश्वर, 10 मई (वार्ता) ओडिशा में झारसुगुड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच 253 बूथों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि सुबह नौ बजे तक करीब 9.75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। लगभग 2,21,719 मतदाता अपने उम्मीदवार को चुनने के लिए उपचुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

इस उपचुनाव में हालांकि नौ उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन मुख्य रूप से सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के उम्मीदवारों के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा।

पूर्व स्वास्थ्य मंत्री नबा दास की हत्या कारण यहां उपचुनाव करानी पड़ी है। उनकी पुत्री दीपाली दास सत्तारूढ़ बीजद उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रही हैं। भाजपा ने तंकधर त्रिपाठी और कांग्रेस ने पूर्व विधायक बीरेन पांडे के पुत्र तरुण पांडे को उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सभी 253 बूथों का वेबकास्ट किया गया है। 106 संवेदनशील बूथों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जहां स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए माइक्रो-ऑब्जर्वर और केंद्रीय बलों को तैनात किया गया है।

लगभग 40 मॉडल बूथ स्थापित किए गए हैं और विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में प्रशिक्षित महिला मतदान अधिकारियों द्वारा 26 पिंक बूथ संचालित किए गए जा रहे हैं।

शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए एक हजार से अधिक चुनाव अधिकारियों और अर्धसैनिक बलों की सात कंपनियों सहित पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।मतगणना 13 मई को होगी।

सैनी, संतोष

वार्ता

image