Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:03 Hrs(IST)
image
बिजनेस


गुवाहाटी में लॉन्च हुआ जियो ट्रू 5जी

गुवाहाटी में लॉन्च हुआ जियो ट्रू 5जी

नयी दिल्ली/ गुवाहाटी, 10 जनवरी(वार्ता) असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्वा सरमा ने आज गुवाहाटी में जियो ट्रू 5जी सेवाओं का शुभारंभ किया। गुवाहाटी के साथ साथ रिलायंस जियो ने माँ कामाख्या मंदिर परिसर में अपनी ट्रू 5जी वाई-फाई सेवाओं को भी लॉन्च किया।

इसके अलावा 4 राज्यों के 7 अन्य शहर भी जियो नेटवर्क से जुड़ गए। कर्नाटक के तीन शहर हुबली-धारवाड़, मैंगलोर और बेलगाम, केरल का चेरतला, तेलंगाना के वारंगल और करीमनगर के साथ महाराष्ट्र के सोलापुर में भी जियो ट्रू 5जी नेटवर्क लॉन्च कर दिया गया।

10 जनवरी से, गुवाहाटी समेत अन्य 4 राज्यों कर्नाटक (हुबली-धारवाड़, मैंगलोर, बेलगाम), केरल (चेरतला), तेलंगाना (वारंगल, करीमनगर) और महाराष्ट्र (सोलापुर) के 7 शहरों में जियो उपयोगकर्ताओं को जियो वेलकम ऑफर दिया जाएगा। ऑफर के तहत यूजर्स को बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1 जीबीपीएस प्लस की स्पीड पर अनलिमिटेड डेटा मिलेगा।

इस मौके पर असम के मुख्यमंत्री को दिखाया गया कि कैसे जियो ट्रू 5जी आमजन का जीवन बदल कर रख देगा। खासतौर पर स्वास्थ्य क्षेत्र में आने वाले बदलावों को प्रदर्शित किया गया। जियो कम्युनिटी क्लिनिक मेडिकल किट, जियोग्लास के साथ एआर-वीआर-आधारित हेल्थकेयर, टेली रेडियोलॉजी, कनेक्टेड एम्बुलेंस जैसे स्मार्ट हेल्थकेयर जैसे सॉल्यूशंस प्रदर्शित किए गए। इन स्वास्थ्य सेवा सॉल्यूशंस में शहरी और ग्रामीण आबादी के करीब एक अरब लोगों के जीवन को सीधे प्रभावित करने की ताकत है।

डॉ. सरमा ने कहा, “गुवाहाटी में जियो की ट्रू 5जी सेवा शुरू करने पर मुझे बेहद खुशी हो रही है। मेरा मानना है कि ट्रू 5जी में वो ताकत है जिससे असम के विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा हर किसी की पहुंच में होगी। आज प्रदर्शित किया गया स्वास्थ्य सॉल्युशन यानी 'क्लिनिक इन ए बैग' जमीनी स्तर के स्वास्थ्य कर्मियों और आशा कार्यकर्ताओं की सहायता कर सकता है। इसका डिजाइन एकदम साधारण है और यह वायरलेस तरीके से 5जी पर चिकित्सीय उपकरणों से जुड़ सकता है। विशेषज्ञ डॉक्टरों की मदद से स्वास्थ्य कार्यकर्ता असम के सबसे दूरस्थ स्थानों में भी रोगियों का उपचार कर सकते हैं। असम में 5जी सेवाओं को तेजी से शुरू करने के लिए, मेरी सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। 5जी-आधारित स्वास्थ्य सेवा सॉल्युशन्स को लागू कर और असम में डिजिटल स्वास्थ्य ईको-सिस्टम बना कर हम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी का ‘आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन’ का सपना पूरा कर सकते हैं। असम में 9,500 करोड़ रुपये के अपने मौजूदा निवेश के अलावा जियो राज्य में ट्रू 5जी नेटवर्क खड़ा करने के लिए 2,500 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश कर रहा है और यह हमारे राज्य के विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। दिसंबर 2023 तक जियो ट्रू5जी सेवाएं असम के हर शहर और हर तालुका में उपलब्ध करा दी जाएंगी।”

शेखर

वार्ता

More News
सितारगंज में आईओसी के 100वां इंडेन बॉटलिंग प्लांट  से आपूर्ति शुरू

सितारगंज में आईओसी के 100वां इंडेन बॉटलिंग प्लांट से आपूर्ति शुरू

28 Mar 2024 | 3:35 PM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) सरकारी क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल काॅर्पोरेशन (आईओसी) ने गुरुवार को कहा कि सितारगंज में उसके 100वें अत्याधुनिक इंडेन एलपीजी (घरेलू रसोई गैस) बॉटलिंग प्लांट से एलपीजी भरे सिलेंडरों के पहले ट्रक की निकासी शुरू हो गयी है।

see more..
ल्यूमिनस पावर का सोलर पैनल प्लांट शुरु

ल्यूमिनस पावर का सोलर पैनल प्लांट शुरु

28 Mar 2024 | 3:35 PM

रूद्रपुर 28 मार्च,(वार्ता ) स्थायित एवं सोलर समाधानों को सशक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाते हुए प्रमुख उर्जा समाधान कंपनी ल्यूमिनस पावर टेक्नोलॉजीज़ ने उत्तराखण्ड के रूद्रपुर में 120 करोड़ रुपए के निवेश से निर्मित सोलर पैनल फैक्टरी का उद्घाटन किया।

see more..
image