Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:50 Hrs(IST)
image
बिजनेस


ओलंपिक समिति की बैठक की अगले साल मेजबानी करेगा मुंबई का जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर

ओलंपिक समिति की बैठक की अगले साल मेजबानी करेगा मुंबई का जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर

नयी दिल्ली 18 फरवरी (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की अगले वर्ष होने वाली बैठक की मेजबानी मुंबई में अरबपति उद्यमी मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस उद्योग समूह द्वारा स्थापित ‘जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर’ करेगा।

आईओसी की सदस्या और रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने इसे भारत के लिए गर्व का क्षण बताया। भारत में इससे पहले अंतराष्ट्रीय ओलंपिक समित की बैठक 1983 में हुई थी।

भारत ने शनिवार को बीजिंग में आयोजित आईओसी की 139वीं बैठक में 2023 आईओसी सत्र की मेजबानी का अधिकार प्राप्त किया। मेजबानी के लिए हुए मतदान में भारत को वैद्य 76 मतों में से 75 वोट मिले। वीडिया कांफ्रेंस के माध्यम से मेजबानी की दावेदारी प्रस्तुत करने वाले भारतीय दल में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर , आईओसी की सदस्य नीता अंबानी, भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष डॉ. नरिंदर बत्रा, और भारत के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता (बीजिंग 2008, निशानेबाजी) अभिनव बिंद्रा शामिल थे।

श्रीमती अंबानी ने अपनी प्रस्तुति में कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि दुनिया के सबसे युवादेश , भारत के नौजवान ओलंपिक की भव्यता ओर विशालता का अनुभव करें। हम इस साझेदारी को मजबूत करना चाहते हैं।” उन्होंने आईओसी की अगली बैठक को जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में रखने का सुझाव देते हुए कहा कि ओलंपिक को भारत में लाना हमारा सपना है।

आईओसी की वार्षिक बैठक की मेजबानी मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए नीता अंबानी ने कहा कि ओलंपिक अभियान में यह अवसर 40 साल के इंतजार के बाद भारत वापस आ रहा है। उन्होंने भारत को मुंबई में आईओसी की बैठक की मेजबानी करने का सम्मान देने के लिए समतित का अभार जताया।

रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन अंबानी ने ओलंपिक सत्र 2023 के अवसर पर वंचित समुदायों के युवाओं के लिए विशिष्ट खेल विकास कार्यक्रमों की एक श्रृंखला शुरू करने का प्रस्ताव भी रखा। भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष डॉ नरिंदर बत्रा ने एक बयान में कहा, “मैं श्रीमती नीता अंबानी को उनके दृष्टिकोण और नेतृत्व के लिए और अपने सभी आईओसी सहयोगियों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूँ।”

मनोहर, उप्रेती

वार्ता

More News
नाबार्ड ने जारी की जलवायु रणनीति 2030

नाबार्ड ने जारी की जलवायु रणनीति 2030

23 Apr 2024 | 6:48 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) सतत विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुये, राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक ( नाबार्ड ) ने पृथ्वी दिवस के अवसर पर अपने जलवायु रणनीति 2030 दस्तावेज़ का अनावरण किया।

see more..

दलहन

23 Apr 2024 | 6:12 PM

see more..
image