Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:47 Hrs(IST)
image
खेल


बेन स्टोक्स की टेस्ट टीम में जो रूट चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करेंगे

बेन स्टोक्स की टेस्ट टीम में जो रूट चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करेंगे

लंदन, 08 मई (वार्ता) इंग्लैंड के नए टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने इस बात की पुष्टि की है कि जो रूट न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध अगले महीने होने वाले टेस्ट मैचों में चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करेंगे। स्टोक्स के पूर्वाधिकारी रूट ने इंग्लैंड के पिछले मुक़ाबलों में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ 1-0 की सीरीज़ हार में तीसरे स्थान पर बल्लेबाज़ी की थी।

रूट चौथे स्थान पर बल्लेबाज़ी करते हुए 51.27 की औसत से रन बनाते हैं। वेस्टइंडीज़ में छह पारियों में दो शतक जड़ने के बावजूद तीसरे नंबर पर इस औसत में लगभग 12 रनों की गिरावट आती है। अपनी कप्तानी में रूट ने अपने स्थान को लेकर कई बार बदलाव किए लेकिन स्टोक्स ने बताया कि वह इंग्लैंड की टेस्ट टीम के भविष्य को बेहतर करने के इरादे से बल्लेबाज़ी क्रम पर रूट से बातचीत कर चुके हैं।

एशेज़ के दौरान इंग्लैंड ने तीसरे स्थान पर डेविड मलान को मौक़ा दिया और हालिया समय में उन्होंने कई अन्य विकल्प भी आज़मा कर देख लिए हैं। स्टोक्स अपने कार्यभार को संभालने के लिए ख़ुद छठे स्थान पर खेलेंगे और उन्होंने बताया कि पांचवे पायदान पर भी किसी खिलाड़ी को कब्ज़ा करना पड़ेगा। फ़िलहाल इस भूमिका के लिए डैन लॉरेंस, ऑली पोप, जॉनी बेयरस्टो और काउंटी चैंपियनशिप की पहली श्रेणी के सर्वाधिक स्कोरर हैरी ब्रुक प्रबल दावेदार हैं।

स्टोक्स ने कहा, "मैंने जो से बात की है और बताया है कि वह चार पर आएंगे और मैं छह पर। जो वैसे कहीं भी रन बना लेते हैं लेकिन उनके लिए सबसे अच्छी जगह है नंबर चार। यहां वह 60 (2021 में उनका औसत) की जगह 90 की औसत से रन बनाएंगे। उनके चार पर और मेरे छह पर खेलने से मध्यक्रम में अनुभव बढ़ेगा। तीन और पांच नंबर के लिए कुछ लोगों को अपनी दावेदारी को और मज़बूत करनी होगी। कप्तान बनने के बाद मैं सिर्फ़ डरहम ही नहीं बाक़ी काउंटी स्कोर पर भी नज़र रखने लगा हूं।" गेंदबाज़ी के मामले में स्टोक्स ने कहा कि वह अपने सामने विकल्पों से "उत्साहित" हैं और हमेशा सर्वश्रेष्ठ एकादश का चयन करेंगे। यह बात कही जा चुकी है कि जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड वेस्टइंडीज़ का दौरा मिस करने के बाद चयन के लिए उपलब्ध होंगे। वहीं ऑली रॉबिन्सन ने ससेक्स के लिए लौटते ही विकेट लेना शुरू कर दिया है और सैम करन भी सर्री के लिए फ़र्स्ट टीम मुक़ाबले खेल रहे हैं। हालांकि तेज़ रफ़्तार वाले जोफ़्रा आर्चर, मार्क वुड और ऑली स्टोन अभी भी चोटों से नहीं उबर पाए हैं।

स्टोक्स ने कहा, "अगर आप चोट से बाहर बैठे खिलाड़ियों को शामिल करें तो अंदाज़ा लगा सकते हैं एकादश के लिए कितनी प्रतिस्पर्धा रहती। आप वुड, आर्चर, स्टोन, करन को अगर ब्रॉडी, जिमी, रॉबो, वोक्सी के साथ खड़ा कर दें तो कितनी उत्साहित कर देने वाली बात है। अफ़सोस ऐसा नहीं हो सकता अत: हमें अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश को मैदान पर उतारना होगा और मेरे होते हुए ऐसा हर बार होगा।"

स्टोक्स ख़ुद एक घुटने की चोट से लौट रहें हैं और उन्होंने सीज़न की शुरुआत 88 गेंदों पर रिकॉर्ड-तोड़ 161 रनों की पारी से की है। उन्होंने बताया कि कार्यभार प्रबंधन के उद्देश्य से वह इंग्लैंड के लिए कुछ सीमित ओवर मैच नहीं खेलेंगे। न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ दूसरे और तीसरे टेस्ट के बीच आठ दिन के अंतराल में इंग्लैंड की एक टीम नीदरलैंड्स में तीन वनडे मैच खेलने जाएगी।

उन्होंने कहा, "यह कार्यर्कम ऐसा है जिसमें खिलाड़ियों से हास्यास्पद मात्राओं में मैच आयोजित हो रहे हैं। एक टेस्ट मैच के बीच एक वनडे सीरीज़ का आयोजन इस बात का प्रतीक है। मैं इंग्लैंड के मैच मिस नहीं करना चाहता। आदर्श परिस्थिति में आप हर प्रारूप में खेलना चाहते हैं लेकिन यह मेरे लिए संभव नहीं। मेरी प्राथमिकता टेस्ट क्रिकेट ही रहेगी।"

राज

वार्ता

More News
हैदराबाद ने दिल्ली को दिया 267 रन का लक्ष्य

हैदराबाद ने दिल्ली को दिया 267 रन का लक्ष्य

20 Apr 2024 | 9:40 PM

नई दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) ट्रैविस हेड (32 गेंदो पर 89 रन) और अभिषेक शर्मा (12 गेंदो पर 46 रन) के बीच 131 रन की तूफानी शतकीय साझीदारी की मदद से सनराइजर्स हैदराबाद (एसआएच) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 35वें मुकाबले में शनिवार को दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ पहले खेलते हुये सात विकेट पर 266 रन बनाये।

see more..
टी20 विश्वकप में चयन को लेकर दिनेश कार्तिक आशान्वित

टी20 विश्वकप में चयन को लेकर दिनेश कार्तिक आशान्वित

20 Apr 2024 | 9:06 PM

कोलकाता, 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय टीम में अपनी अंतिम उपस्थिति के लगभग दो साल बाद, दिनेश कार्तिक वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने की उम्मीदें बरकरार रखे हुए हैं।

see more..
चेन्नई और बेंगलुरु के खिलाफ पंजाब के मैच के लिये धर्मशाला तैयार

चेन्नई और बेंगलुरु के खिलाफ पंजाब के मैच के लिये धर्मशाला तैयार

20 Apr 2024 | 8:51 PM

धर्मशाला, 20 अप्रैल (वार्ता) हिमालय के सुरम्य क्षेत्र के बीच बसे धर्मशाला का खूबसूरत स्टेडियम पांच और नौ मई को प्रस्तावित आईपीएल मैच के लिये तैयार है।

see more..
एमिटी इंडियन नेशनल एफसी ने सुदेवा एफसी को 2-1 से हराया

एमिटी इंडियन नेशनल एफसी ने सुदेवा एफसी को 2-1 से हराया

20 Apr 2024 | 8:46 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी के उत्तर पश्चिम जिला निर्वाचन कार्यालय ने व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी के लिए लाडपुर गांव के जय दादा पौबारा ग्राउंड में दो दिवसीय (19 और 20 अप्रैल) फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल मैच में शनिवार को एमिटी इंडियन नेशनल एफसी ने सुदेवा एफसी को 2-1 से हराया।

see more..
image