Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:13 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अजमेर में देवर्षि नारद जयंती पर पत्रकार सम्मान आयेाजित

अजमेर में देवर्षि नारद जयंती पर पत्रकार सम्मान आयेाजित

अजमेर 15 मई (वार्ता) राजस्थान में अजमेर स्थित महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय के स्वराज सभागार में आज देवर्षि नारद पत्रकार सम्मान समारोह आयोजित किया गया।

विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग और सम्मान समारोह समिति की ओर से आयोजित कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार श्रीपाल शक्तावत ने मुख्य वक्ता के रूप में कहा कि नारद जी स्वयं धर्म के प्रचार के साथ लोक कल्याण की बात किया करते थे। वर्तमान समय में लोक कल्याण पर फोकस करना ज्यादा जरूरी है।

उन्होंने कहा कि देश में चुनौतियां बहुत है लेकिन पत्रकारिता के क्षेत्र में भी चुनौतियां कम नहीं है। आज की पत्रकारिता को राजनैतिक एवं आर्थिक दबाव प्रभावित कर रहा है। उन्होंने पत्रकारों का आह्वान किया कि खबर असरकारक होनी चाहिए ताकि शासन को उस पर कार्यवाही करने के लिए मजबूर होना पड़े।

आयोजन समिति की ओर से वर्ष 2022 का देवर्षि नारद सम्मान पत्रकारिता की पांच विधाओं के लिए दिया गया जिनमें स्टोरी कवरेज के लिए दैनिक भास्कर के सैयद सादिक अली, फोटो कवरेज के लिए आनंद शर्मा, ब्लॉग लेखन के लिए पुष्कर के राकेश भट्ट, कार्टूनिस्ट विधा में किशनगढ़ के जसवंत सिंह दारा, डिजिटल व केबल मीडिया के लिए ब्यावर के कुलभूषण उपाध्याय के अलावा अजमेर के बहुचर्चित ब्लैकमेल कांड को उजागर करने वाले संतोष गुप्ता को सम्मानित किया गया।

आयोजन समिति के अध्यक्ष एसपी मित्तल ने अपने संबोधन में सम्मान का दायरा बढ़ाने की बात कही। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार ओम माथुर, संघ के निरंजन शर्मा एवं सुनील दत्त जैन भी उपस्थित रहे। संचालन भूपेंद्र उबाना ने किया। उल्लेखनीय है कि कोरोनाकाल के चलते गत दो वर्षों से आयोजन नहीं हो पा रहा था।

अनुराग रामसिंह

वार्ता

image