Tuesday, Apr 16 2024 | Time 19:06 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में हुये प्रदर्शन पर पुलिस भूमिका की हो न्यायिक जांच : कांग्रेस

उप्र में हुये प्रदर्शन पर पुलिस भूमिका की हो न्यायिक जांच : कांग्रेस

लखनऊ 30 दिसम्बर(वार्ता)उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हुये प्रदर्शन को लेकर पुलिस की भूमिका की पूरी न्यायिक जांच की मांग की हैै।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने सोमवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से मुलाकात की और उन्हें ज्ञापन सौपा। कांग्रेस ने मांग की है कि राज्य में नागरिक संशोधन कानून के खिलाफ हुये प्रदर्शन को लेकर पुलिस की भूमिका की पूरी न्यायिक जांच हो।

प्रतिनिधि मंडल में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और पार्टी विधानमंडल दल की नेता अराधना मिश्रा तथा पार्टी के अन्य नेता शामिल थे।

ज्ञापन में कहा गया है कि पुलिस का काम कानून व्यवस्था बनाये रखना है लेकिन उन्होंने शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों पर लाठिया बरसाई और गोेलिया चलाई जिससे कई लोगों की मृत्यु हो गयी तथा कई लोग घायल हो गये। पुलिस ने कार्यकर्ता सदफ जफर को उस समय गिरफ्तार किया जब वह विरोध प्रदर्शन का वीडियों बना रहे थे।

राज्यपाल को सौपे ज्ञापन में कानपुर, फिरोजाबाद, बुलंदशहर और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय सहित राज्य के अन्य हिस्सों में हुई घटनाओं का भी उल्लेख किया गया है। आरोप लगाया है कि सीएए और एनआरसी का विरोध प्रदर्शनों की शुरुआत से राज्य पुलिस के आचरण दमनकारी था।

ज्ञापन में आरोप लगाया गया कि सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों के खिलाफ पुलिस की ज्यादती और पुलिस की बर्बरता के कारण राज्य में 23 लोगों की मौत हुई हैं। प्रशासन की भूमिका को लेकन इस मामले की न्यायिक जांच करायी जाये जिससे मृतक के परिजनों को न्याय मिल सके।

ज्ञापन में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू के हस्ताक्षर हैं।

भंडारी

वार्ता

More News
माफियाओं का महिमा मंडन कर फातिहा पढ़ते हैं विपक्षी नेता: योगी

माफियाओं का महिमा मंडन कर फातिहा पढ़ते हैं विपक्षी नेता: योगी

16 Apr 2024 | 6:54 PM

बिजनौर/ शामली, 16 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को विपक्षी दलों पर प्रहार करते हुये कहा कि यह माफिया-अपराधियों का महिमा मंडन करते हैं और उनके घरों में जाकर फातिहा पढ़ते हैं।

see more..
देवरिया में शशांक मणि को मिला भाजपा का टिकट

देवरिया में शशांक मणि को मिला भाजपा का टिकट

16 Apr 2024 | 6:38 PM

देवरिया,16 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के देवरिया सदर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने अपने मौजूदा सांसद डा.रमापति राम त्रिपाठी के जगह पर इंजीनियर शशांक मणि त्रिपाठी को यहां से अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
मैनपुरी में परिवार की मौजूदगी में डिंपल ने किया नामांकन

मैनपुरी में परिवार की मौजूदगी में डिंपल ने किया नामांकन

16 Apr 2024 | 6:34 PM

मैनपुरी 16 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के लिये नाक का सवाल बनी मैनपुरी लोकसभा सीट के लिये पार्टी प्रत्याशी डिम्पल यादव ने मंगलवार को नामांकन दाखिल किया।

see more..
image