Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:10 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लखनऊ में खुलेगा जुजुत्सू का ट्रेनिंग सेंटर

लखनऊ में खुलेगा जुजुत्सू का ट्रेनिंग सेंटर

लखनऊ 27 जुलाई (वार्ता) वर्ष 2022 में खेले जाने वाले एशियाई खेलों को ध्यान में रखते हुये आईकोनिक ओलंपिक गेम्स अकादमी ने प्राचीन जापानी युद्ध कला ‘जुजुत्सू’ को बढ़ावा देने की नीति पर काम करना शुरू किया है।

इसके तहत शनिवार को जुजुत्सू एसोसिएशन ऑफ़ लखनऊ की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी की घोषणा की गई जिसके अध्यक्ष अंतर्राष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाड़ी सैयद रफत होंगे। आइकोनिक अकादमी के कार्यालय के हाल में जुजुत्सू के एक ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत एक अगस्त से की जाएगी। जल्द ही ट्रेनिंग के लिए बाहर से भी कोच बुलाये जायेंगे।

जुजुत्सू एसोसिएशन ऑफ़ उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष अमित गुप्ता ने यहां पत्रकारों को बताया कि ब्राजील और जापान में लोकप्रिय इस खेल को जूडो की जननी माना जाता है। दुनिया के 46 देश जुजुत्सू में पारंगत है जो एशियाई और ओलंपिक में पदक जीतते है। भारत में इसे लोकप्रिय बनाने की कवायद जारी है। वर्ष 2016 में देश ने इस खेल में पहला अंतराष्ट्रीय पदक अपने नाम किया था। वियतनाम में खेली गयी विश्व चैपियंनशिप में गौतमबुद्धनगर के कार्तिकेय ने रजत पदक जीता था हालांकि प्रोत्साहन के अभाव में वह हताश है।

उन्होने बताया कि प्रदेश के 17 जिलों में इस खेल को तरजीह दी जा रही है जिस सूची में आज लखनऊ भी शामिल हो गया। पिछले साल केरल में खेली गयी अंतर्राज्यीय प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश ने पांचवा स्थान हासिल किया था।

इस मौके पर सैयद रफत ने कहा कि लखनऊ में चौक और गोमती नगर में जुजुत्सू के प्रशिक्षण शिविर स्थापित किये जायेंगे और केडी सिंह बाबू स्टेडियम में भी जुजुत्सू का ट्रेनिंग कैंप लगाने के हर संभव प्रयास किये जायेंगे। इस बारे में हालांकि अभी सरकार से कोई बातचीत नहीं हुयी है। वह खेल निदेशक डा.आरपी सिंह से आग्रह करेंगे कि प्रदेश के स्टेडियमों में जुजुत्सू की ट्रेनिंग के लिए कोच नियुक्त किए जाए।

प्रदीप

वार्ता

image