Monday, Nov 19 2018 | Time 21:06 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • गोड्डा में 198 अपराधी गिरफ्तार
  • दुधवा नेशनल पार्क की सुरक्षा के मामले में उच्च न्यायालय गंभीर
  • भारत की आठ मुक्केबाज क्वार्टरफाइनल में
  • वर्ष 1971 के लौंगेवाला युद्ध के हीरो ब्रि0 चांदपुरी पंचतत्व में विलीन
  • भाजपा के खिलाफ महागठबंधन के लिए एकजुट हुए ममता और नायडू
  • मतदान केन्द्रों में मोबाइल फोन सहित सभी इलेक्ट्रानिक उपकरणों पर प्रतिबंध
  • किरण, नारायणसामी के बीच मतभेद,केंद्र करे हस्तक्षेप: अनबझागन
  • मुद्दा नहीं बचा तो फिर से राम मंदिर का राग अलापने लगी भाजपा : दीपंकर
  • केंद्र में पुन: नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनेगी: खट्टर
  • शिवराज के राज में भ्रष्टाचार की नई व्यवस्था बनी : कमलनाथ
  • शिवराज के राज में भ्रष्टाचार की नई व्यवस्था बनी : कमलनाथ
  • अदलीवाल ग्रेनेड हमले की उच्चस्तरीय जांच करवाई जाए: भोमा
  • जेआरएल ने पंचायत चुनाव वाले क्षेत्रों में किया हड़ताल का आह्वान
  • पिता के हत्या के मामले में पुत्र गिरफ्तार
  • सीबीआई अधिकारी ने केंद्रीय मंत्री पर लगाये भ्रष्टाचार के आरोप
मनोरंजन Share

काजोल ने अभिनेत्रियों को दिलायी सशक्त पहचान

काजोल ने अभिनेत्रियों को दिलायी सशक्त पहचान

..जन्मदिन 05 अगस्त ..

मुंबई 04 अगस्त (वार्ता) बॉलीवुड में काजोल का नाम उन चंद अभिनेत्रियों में लिया जाता है, जिन्होंने नायिकाओं को महज ‘शोपीस’ के तौर इस्तेमाल किये जाने जाने की विचारधारा को बदल कर सिल्वर स्क्रीन पर नायिकाओं की सशक्त पहचान बनायी ।

मुंबई में 05 अगस्त 1974 को जन्मी काजोल को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता सोमु मुखर्जी निर्माता जबकि मां तनुजा जानी मानी फिल्म अभिनेत्री थी। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण काजोल अक्सर अपनी मां के साथ शूटिंग देखने जाया करती थी। इस वजह से उनका भी रूझान फिल्मों की ओर हो गया और वह भी अभिनेत्री बनने के ख्वाब देखने लगी। काजोल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा संत जोसेफ कान्वेंट पंचगनी से की ।इसके बाद उन्होंने बतौर अभिनेत्री अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1992 में प्रदर्शित फिल्म .बेखुदी से की। युवा प्रेम कथा पर बनी इस फिल्म में उनके नायक की कमल सदाना ने निभायी लेकिन कमजोर पटकथा और निर्देशन के कारण फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी ।

वर्ष 1993 में काजोल को अब्बास-मुस्तान की फिल्म बाजीगर में काम करने का अवसर मिला।इस फिल्म में उनके नायक की भूमिका शाहरूख खान ने निभायी थी ।यूं तो पूरी फिल्म शाहरूख खान पर केन्द्रित करके बनायी गयी है लेकिन काजोल ने अपने दमदार अभिनय से दर्शको का दिल जीत लिया । वर्ष 1994 काजोल के सिने कैरियर में अहम वर्ष साबित हुआ ।इस वर्ष उनकी उधार की जिंदगी .ये दिल्लगी और करण अर्जुन जैसी फिल्म प्रदर्शित हुयी। उधार की जिंदगी टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी लेकिन काजोल ने अपने दमदार अभिनय से दर्शको का दिल जीत लियावही बांबे फिल्म जर्नलिस्ट ऐशोसियेशन द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित की गयी ।

वर्ष 1994 में ही काजोल को यश चोपड़ा के बैनर तले बनी फिल्म ये दिल्लगी में काम करने का अवसर मिला ।इस फिल्म में उनके नायक की भूमिका अक्षय कुमार और सैफ अली खान ने निभायी। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी । वर्ष 1995 में काजोल को यश चोपड़ा की ही फिल्म ..दिलवाले दुल्हनियां ले जायेगे ..में काम करने का अवसर मिला जो उनके सिने कैरियर के लिये मील का पत्थर साबित हुयी ।काजोल और शाहरूख खान के बेहतरीन अभिनय से सजी यह फिल्म सुपरहिट साबित हुयी ।

वर्ष 1997 में काजोल को निर्माता निर्देशक राजीव राय की फिल्म ‘गुप्त’ में काम करने का अवसर मिला। वह फिल्म भी सुपरहिट साबित हुयी। फिल्म में काजोल का किरदार ग्रे शेडस लिये हुये था। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ खलनायक के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गयी। फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास का पहला मौका था जब किसी अभिनेत्री को सर्वश्रेष्ठ खलनायक का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया था। वर्ष 1998 में काजोल के सिने करियर की एक और अहम फिल्म ‘दुश्मन’ प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में काजोल ने अपने सिने करियर में पहली बार दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी ।

वर्ष 1998 में ही काजोल की प्यार तो होना ही था और कुछ कुछ होता है जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी ।इन दोनो फिल्मों के लिये भी वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। यह उनके सिने करियर में पहला अवसर था जब एक वर्ष में तीन फिल्मों के लिये उन्हें फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किया गया था ।

वर्ष 1999 में काजोल को सतीश कौशिक निर्देशित फिल्म ‘हम आपके दिल में रहते हैं’ में काम करने का मौका मिला। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये काजोल सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित भी की गयी। इसी वर्ष काजोल ने अभिनेता अजय देवगन के साथ शादी कर ली।इसके बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना काफी हद तक कम कर दिया । वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ के बाद काजोल ने फिल्म इंडस्ट्री से किनारा कर लिया ।

वर्ष 2006 में काजोल ने यश चोपड़ा के बैनर तले बनी फिल्म ‘फना’ के जरिये फिल्म इंडस्ट्री में अपनी धमाकेदार वापसी की। काजोल के सिने कैरियर में उनकी जोड़ी अभिनेता शाहरूख खान के साथ खूब जमी। काजोल अपने सिने कैरियर में पांच बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी है । वर्ष 2011 में काजोल पदमश्री पुरस्कार से भी सम्मानित की गयी। काजोल ने वर्ष 2015 में प्रदर्शित फिल्म दिलवाले से कमबैक किया। रोहित धवन के निर्देशन में बनी फिल्म दिलवाले में शाहरूख के साथ काजोल की केमेस्ट्री को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। फिल्म दिलवाले टिकट खिड़की पर हिट साबित हुयी ।



वार्ता

More News
अंजान कलाकारों के साथ इंटीमेट सीन डरावना : कल्की कोचलिन

अंजान कलाकारों के साथ इंटीमेट सीन डरावना : कल्की कोचलिन

19 Nov 2018 | 11:42 AM

नई दिल्ली ,19 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री कल्की कोचलिन का कहना है कि अंजान कलाकारों के साथ इंटीमेट सीन करना डरावना अनुभव होता है।

 Sharesee more..
सुष्मिता सेन 43 वर्ष की हुयी

सुष्मिता सेन 43 वर्ष की हुयी

19 Nov 2018 | 11:30 AM

मुंबई 19 नवंबर(वार्ता) बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री और पूर्व मिस यूनीवर्स सुष्मिता सेन आज 43 वर्ष की हो गयी।

 Sharesee more..

19 Nov 2018 | 10:57 AM

 Sharesee more..
पूजा बेदी की बेटी आलिया करेगी बॉलीवुड में डेब्यू

पूजा बेदी की बेटी आलिया करेगी बॉलीवुड में डेब्यू

18 Nov 2018 | 1:20 PM

मुंबई 18 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री पूजा बेदी की बेटी आलिया फर्नीचरवाला फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू करने जा रही है।

 Sharesee more..
कलंक के लिये कड़ी मेहनत कर रहे हैं वरूण धवन

कलंक के लिये कड़ी मेहनत कर रहे हैं वरूण धवन

18 Nov 2018 | 1:09 PM

मुंबई 18 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड के चॉकलेटी हीरो वरूण धवन अपनी आने वाली फिल्म कलंक के लिये कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

 Sharesee more..
image