Saturday, Mar 28 2020 | Time 16:33 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अखबारों का वितरण तड़के चार बजे से सुबह नौ बजे तक होगा
  • काेरोना वायरस से निपटने के लिए टाटा ने दिये 500 करोड़ रुपए
  • अमृतसर में दिन भर खुलेंगे पेट्रोल पंप, केमिस्ट शॉप
  • किसानों पर दोहरी मार : एक तो लॉकडाऊन ऊपर से ओलावृष्टि
  • कर्फ़्यू दौरान दरबार साहिब में फंसे लोगों को घर पहुंचा रही एसजीपीसी
  • अफगान सिखों के भारत आने पर एसजीपीसी करेगी उनका पुनर्वास:लोंगोवाल
  • सेना की वर्कशॉप में हुए विस्फोट से एक की मौत तीन घायल
  • जालंधर में खाद्य पदार्थ बनाने वाली इकाइयों को कर्फ़्यू से छूट
  • इंडोनेशिया में कोरोना का कहर,100 से अधिक लोगों की मौत
  • असम में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने की हवाई फायरिंग
  • लॉकडाउन : शराब की ‘होम डिलीवरी‘ करते कई पकड़े गये
  • लॉकडाउन में कोयला आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश
  • न्यायिक दंडाधिकारी एवं पदाधिकारी भी कोरोना से लोगों को कर रहे जागरूक
  • असम में एआईएसएफ जवान की लिंच कर हत्या
  • आपात योजना पर काम कर रहे हैं: आईसीसी
मनोरंजन


काजोल ने अभिनेत्रियों को दिलायी सिल्वर स्क्रीन पर सशक्त पहचान

काजोल ने अभिनेत्रियों को दिलायी सिल्वर स्क्रीन पर सशक्त पहचान

.जन्मदिन 05 अगस्त .

मुंबई 04 अगस्त (वार्ता) बॉलीवुड में काजोल का नाम उन चंद अभिनेत्रियों में लिया जाता है. जिन्होंने नायिकाओं को महज..शोपीस.. के तौर इस्तेमाल किये जाने जाने की विचारधारा को बदल कर सिल्वर स्क्रीन पर नायिकाओं की

सशक्त पहचान बनायी।

05 अगस्त 1974 को मुंबई में जन्मी काजोल को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता सोमु मुखर्जी निर्माता जबकि मां तनुजा जानी मानी फिल्म अभिनेत्री थी। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण काजोल अक्सर अपनी मां के साथ शूटिंग देखने जाया करती थी। इस वजह से उनका भी रूझान फिल्मों की ओर हो गया और वह भी अभिनेत्री बनने के ख्वाब देखने लगी।

काजोल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा संत जोसेफ कान्वेंट पंचगनी से की। इसके बाद उन्होंने बतौर अभिनेत्री अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1992 में प्रदर्शित फिल्म ‘बेखुदी’ से की। युवा प्रेम कथा पर बनी इस फिल्म में उनके नायक की भूमिका कमल सदाना ने निभायी लेकिन कमजोर पटकथा और निर्देशन के कारण फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी। वर्ष 1993 में काजोल को अब्बास-मुस्तान की फिल्म ‘बाजीगर’ में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उनके नायक की भूमिका शाहरूख खान ने निभायी थी। यूं तो पूरी फिल्म शाहरूख खान पर केन्द्रित करके बनायी गयी है लेकिन काजोल ने अपने दमदार अभिनय से दर्शको का दिल जीत लिया।

वर्ष 1994 काजोल के सिने कैरियर में अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी उधार की जिंदगी, ये दिल्लगी और करण अर्जुन जैसी फिल्म प्रदर्शित हुयी। उधार की जिंदगी टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी लेकिन काजोल ने अपने दमदार अभिनय से दर्शको का दिल जीत लियावही बांबे फिल्म जर्नलिस्ट ऐशोसियेशन द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित की गयी। वर्ष 1994 में ही काजोल को यश चोपड़ा के बैनर तले बनी फिल्म ये दिल्लगी में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उनके नायक की भूमिका अक्षय कुमार और सैफ अली खान ने निभायी। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी।

वर्ष 1995 में काजोल को यश चोपड़ा की ही फिल्म ..दिलवाले दुल्हनियां ले जायेगे.. में काम करने का अवसर मिला जो उनके सिने कैरियर के लिये मील का पत्थर साबित हुयी। काजोल और शाहरूख खान के बेहतरीन अभिनय से सजी यह फिल्म सुपरहिट साबित हुयी। वर्ष 1997 में काजोल को निर्माता निर्देशक राजीव राय की फिल्म ‘गुप्त’ में काम करने का अवसर मिला। वह फिल्म भी सुपरहिट साबित हुयी। फिल्म गुप्त ..में काजोल का किरदार ग्रे शेडस लिये हुये था। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ खलनायक के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गयी। फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास का पहला मौका था जब किसी अभिनेत्री को सर्वश्रेष्ठ खलनायक का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया था ।

वर्ष 1998 में काजोल के सिने करियर की एक और अहम फिल्म ‘दुश्मन’ प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में काजोल ने अपने सिने करियर में पहली बार दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। वर्ष 1998 में ही काजोल की प्यार तो होना ही था और कुछ कुछ होता है जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी। इन दोनों फिल्मों के लिये भी वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। यह उनके सिने करियर में पहला अवसर था जब एक वर्ष में तीन फिल्मों के लिये उन्हें फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किया गया था।

वर्ष 1999 में काजोल को सतीश कौशिक निर्देशित फिल्म ‘हम आपके दिल में रहते है’ में काम करने का मौका मिला। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये काजोल सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित भी की गयी। इसी वर्ष काजोल ने अभिनेता अजय देवगन के साथ शादी कर ली। इसके बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना काफी हद तक कम कर दिया । वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ के बाद काजोल ने फिल्म इंडस्ट्री से किनारा कर लिया।

वर्ष 2006 में काजोल ने यश चोपड़ा के बैनर तले बनी फिल्म ‘फना’ के जरिये फिल्म इंडस्ट्री में अपनी धमाकेदार वापसी की। काजोल के सिने कैरियर में उनकी जोड़ी अभिनेता शाहरूख खान के साथ खूब जमी। काजोल अपने सिने कैरियर में चार बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की जा चुकी है। वर्ष 2011 में काजोल पदमश्री पुरस्कार से भी सम्मानित की गयी। काजोल ने वर्ष 2015 में प्रदर्शित फिल्म दिलवाले से कमबैक किया। रोहित धवन के निर्देशन में बनी फिल्म दिलवाले में शाहरूख के साथ काजोल की केमेस्ट्री को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। फिल्म दिलवाले टिकट खिड़की पर हिट साबित हुयी। वर्ष 2018 में काजोल की फिल्म हेलीकॉप्टर इला प्रदर्शित हुयी लेकिन कोई कमाल नहीं दिखा सकी। काजोल इन दिनों फिल्म तानाजी : द अनसंग हीरो : में काम कर रही है।

 

More News
फैमिली प्लानिंग नहीं कर रही हैं प्रियंका चोपड़ा

फैमिली प्लानिंग नहीं कर रही हैं प्रियंका चोपड़ा

28 Mar 2020 | 12:08 PM

मुंबई 28 मार्च (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा का कहना है कि वह अभी फैमिली प्लानिंग नहीं कर रही हैं।

see more..
आदित्य राय कपूर के साथ काम करना चाहती हैं कृति खरबंदा

आदित्य राय कपूर के साथ काम करना चाहती हैं कृति खरबंदा

28 Mar 2020 | 12:02 PM

मुंबई 28 मार्च (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री कृति खरबंदा अभिनेता आदित्य राय कपूर के साथ काम करना चाहती है।

see more..
इशिता राज ने भी की कोरोना वायरस से बचाव के तरीके अपनाने की अपील

इशिता राज ने भी की कोरोना वायरस से बचाव के तरीके अपनाने की अपील

27 Mar 2020 | 7:03 PM

मुम्बई, 27 मार्च (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील और कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बालीवुड की कई बड़ी हस्तियों ने इससे बचने के लिए पूरी सावधानियां बरतने की लोगों से अपील की है और इसी कड़ी में अभिनेत्री इशिता राज ने शुक्रवार को एक वीडियो जारी करके एहतियात बरतने तथा देशवासियों से घर में ही रहने की गुजारिश की है।

see more..
मुख्‍यमंत्री राहत कोष एक लाख रु देंगी अक्षरा सिंह

मुख्‍यमंत्री राहत कोष एक लाख रु देंगी अक्षरा सिंह

27 Mar 2020 | 5:41 PM

मुंबई, 27 मार्च (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की सुपरस्टार अभिनेत्री अक्षरा सिंह ने मुख्यमंत्री राहत कोष में एक लाख रुपये दान देने की घोषणा की है।

see more..
कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्रभास ने दिये चार करोड़ रूपये

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्रभास ने दिये चार करोड़ रूपये

27 Mar 2020 | 3:54 PM

मुंबई 27 मार्च (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार अभिनेता बाहुबली फेम प्रभास ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चार करोड़ रूपये का दान दिया है।

see more..
image