Friday, Apr 19 2024 | Time 06:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कमलनाथ ने किया भोपाल की 'भोज मेट्रो' परियोजना का शिलान्यास

कमलनाथ ने किया भोपाल की 'भोज मेट्रो' परियोजना का शिलान्यास

भोपाल, 26 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज राजधानी भोपाल में विकसित होने जा रही मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास करते हुए घोषणा की राजधानी भोपाल की मेट्रो का नाम राजा भोज के नाम पर 'भोज मेट्रो' होगा।

श्री कमलनाथ ने यहां वैदिक मंत्रोच्चार के बीच विधि-विधान से पूजन-अर्चन कर परियोजना का शिलान्यास और भूमिपूजन किया।

इस अवसर पर श्री कमलनाथ ने कहा कि आज उन्हें बहुत खुशी है क्योंकि केवल भोपाल का ही नहीं, मध्यप्रदेश का नया इतिहास बनने जा रहा है। भोपाल की मेट्रो का नाम भोज मेट्रो होगा क्योंकि ये राजा भोज की नगरी है।

उन्होंने कहा कि साल 1991 में भोपाल में गंदे तालाब और सड़कों की खराब स्थिति देख कर उन्हें दुख होता था। तब उन्होंने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री के तौर पर भोपाल को सुधारने के बारे में सोचा। उन्होंने कहा कि एक साल के अंदर ही दिग्विजय सिंह राज्य के मुख्यमंत्री बन गए। उन्होंने राजधानी के सुधार के लिए जितनी राशि मांगी, पर्यावरण विभाग ने दी। उन्होंने कहा कि आज अगर राजधानी भोपाल में वीआईपी रोड और खूबसूरत तालाब दिखते हैं, तो उन्हें वो समय याद आता है।

श्री कमलनाथ ने भोपाल में मेट्रो परियोजना का इतिहास बताते हुए कहा कि वे जब केंद्र में शहरी विकास मंत्री थे, तब जयपुर मेट्रो के लिए वहां गए। तब उन्होंने भोपाल में भी मेट्रो के बारे में सोचा और स्वर्गीय बाबूलाल गौर से इस बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि उन्होंने श्री गौर से इस बारे में प्रस्ताव लाने को कहा और उसे स्वीकार करने का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल की मेट्रो परियोजना के लिए जो पैसा आया है, वो उस समय आया है, जब वे केंद्र में मंत्री थे। उन्होंने महापौर आलोक शर्मा समेत सभी नेताओं से निवेदन किया कि वे केंद्र से राशि लाने में मदद करें, ताकि भोपाल की मेट्रो रेल परियोजना अपने निर्धारित समय चार साल से भी कम समय में तैयार हो जाए।

उन्होंने कहा कि बढ़ते शहरीकरण को देखते हुए शहरों को फैलाने की जरूरत है और उसमें मेट्रो ट्रेन एक अहम कदम साबित होगी। उन्होंने इस दौरान भोपाल की मेट्रो को मंडीदीप तक ले जाने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का उदाहरण देते हुए कहा कि हमें उस दृष्टि से देखना है कि भोपाल और इंदौर शहरों का कैसे मास्टरप्लान बनाया जाए।

इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, प्रदेश सरकार के मंत्री जयवर्धन सिंह, डॉ गोविंद सिंह, पी सी शर्मा, आरिफ अकील, प्रदीप जायसवाल समेत स्थानीय विधायक भी मौजूद थे।

गरिमा प्रशांत

वार्ता

image