Friday, Apr 19 2024 | Time 21:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मेट्रो रेल और भोपाल के विकास की कहानी कमलनाथ की जुबानी

मेट्रो रेल और भोपाल के विकास की कहानी कमलनाथ की जुबानी

भोपाल, 26 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज भोपाल मेट्रो रेल परियोजना के शिलान्यास समारोह में परियोजना की शुरूआत कैसे हुई, इस बारे में विस्तार से बताया कि जब वे शहरी विकास मंत्री थे, तब जयपुर में शुरु हुई मेट्रो रेल परियोजना के शुभारंभ समारोह में गए थे। उसके पहले वह बैंगलौर, हैदराबाद में भी मेट्रो रेल शुभारंभ समारोह में शामिल हुए थे। तब उन्हें लगा था कि यह मेट्रो रेल हमारे प्रदेश के भोपाल और इन्दौर जैसे शहरों में क्यों शुरु नहीं हो सकती।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री कमलनाथ ने बताया कि तब उन्होंने दिल्ली से प्रदेश के तत्कालीन मंत्री बाबूलाल गौर को फोन लगाया और उनसे कहा कि वे मेट्रो रेल परियोजना की शुरुआत क्यों नहीं कर रहे हैं। श्री गौर ने उन्हें बताया कि पैसा ही नहीं है। डीपीआर बनाने के लिए भी हमारे पास पैसा नहीं है। मुख्यमंत्री ने बताया कि उन्होंने श्री गौर से कहा था कि वे प्रस्ताव बनाकर भेजें।

श्री कमलनाथ ने बताया कि प्रस्ताव आने पर केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री होने के नाते मैंने मेट्रो रेल की डीपीआर बनाने के लिए उस समय मध्यप्रदेश को 5 करोड़ रुपये स्वीकृत किये थे।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भोपाल के सौंदर्यीकरण और बड़े तालाब के विकास के लिए केन्द्रीय मंत्री के रूप में दी गई मदद का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि जब वे युवावस्था के दिनों में भोपाल आते थे, तो भोपाल की बड़ी झील की दुर्दशा देखकर शर्मिंदा होते थे। उन्होंने बताया कि यह बात वर्ष 1991 की है। बड़ी झील न केवल गंदी थी बल्कि उसके आसपास सड़कें भी नहीं थीं। पर्यावरण मंत्री के रूप में उन्होंने भोपाल झील के सौंदर्यीकरण, साफ-सफाई, वृक्षारोपण और सड़क आदि के लिए बड़ी राशि स्वीकृत की थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज जब झील के आसपास हुए विकास कार्यों और साफ-सफाई को देखता हूं, तो मुझे बहुत खुशी मिलती है।

व्यास

वार्ता

More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image