Thursday, Sep 20 2018 | Time 07:44 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • गुटेरेस ने कोरियाई शिखर सम्मेलन के नतीजों का किया स्वागत
  • ‘उ कोरिया से वार्ता पुनर्प्रारंभ करने के लिए तैयार है अमेरिका’
  • ‘गाजा में इजरायली सैनिकों ने की गोलीबारी, एक की मौत’
  • ‘उ कोरिया से वार्ता पुनर्प्रारंभ करने के लिए तैयार है अमेरिका’
  • तीन तलाक पर तीन साल तक की जेल, अध्यादेश को राष्ट्रपित की मंजूरी
मनोरंजन Share

कानन देवी ने बंगला सिनेमा को दिलाई विशिष्ट पहचान

कानन देवी ने बंगला सिनेमा को दिलाई विशिष्ट पहचान

..पुण्यतिथि 17 जुलाई के अवसर पर..

मुंबई,16 जुलाई (वार्ता) भारतीय सिनेमा जगत में कानन देवी का नाम एक ऐसी शख्सियत के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने न सिर्फ फिल्म निर्माण की विद्या से बल्कि अभिनय और पार्श्वगायन से भी दर्शकों के बीच अपनी खास पहचान बनायी।

काननदेवी का जन्म पश्चिम बंगाल के हावड़ा में 1916 को एक मध्यम वर्गीय बंगाली परिवार में हुआ था। बचपन के दिनों में ही उनके पिता की मृत्यु हो गयी। इसके बाद परिवार की आर्थिक जिम्मदारी को देखते हुये कानन देवी अपनी मां के साथ काम में हाथ बंटाने लगी। कानन देवी जब महज 10 वर्ष की थी तब अपने एक पारिवारिक मित्र की मदद से उन्हें ज्योति स्टूडियो द्वारा निर्मित फिल्म जयदेव में काम करने का अवसर मिला। इसके बाद कानन देवी को ज्योतिस बनर्जी के निर्देशन में राधा फिल्म्स के बैनर तले बनी कई फिल्म में बतौर बाल कलाकार काम करने का अवसर मिला।

वर्ष 1934 में प्रदर्शित फिल्म .मां. बतौर अभिनेत्री कानन देवी के सिने करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुयी। कुछ समय के बाद कानन देवी न्यू थियेटर में शामिल हो गयी। इस बीच उनकी मुलाकात राय चंद बोराल से हुयी जिन्होंने कानन देवी को हिंदी फिल्मों में आने का प्रस्ताव दिया। तीस और चालीस के दशक में फिल्म अभिनेता या अभिनेत्रियों को फिल्मों में अभिनय के साथ ही पार्श्वगायक की भूमिका भी निभानी होती थी जिसको देखते हुये कानन देवी ने भी संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी। उन्होंने संगीत की प्रारंभिक शिक्षा उस्ताद अल्ला रक्खा और भीष्मदेव चटर्जी से हासिल की । इसके बाद उन्होंने अनादी दस्तीदार से रवीन्द्र संगीत भी सीखा।

वर्ष 1937 में प्रदर्शित फिल्म .मुक्ति. बतौर अभिनेत्री कानन देवी के सिने करियर की सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। पी.सी.बरूआ के निर्देशन में बनी इस फिल्म की जबरदस्त कामयाबी के बाद कानन देवी न्यू थियेटर की चोटी की कलाकार में शामिल हो गयी। वर्ष 1941 में न्यू थियेटर छोड़ देने के बाद कानन देवी स्वतंत्र तौर पर काम करने लगी। वर्ष 1942 में प्रदर्शित फिल्म .जवाब. बतौर अभिनेत्री कानन देवी के सिने करियर की सर्वाधिक हिट फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में उन पर फिल्माया यह गीत .दुनिया है तूफान मेल. उन दिनों श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ। इसके बाद कानन देवी की हॉस्पिटल. वनफूल और राजलक्ष्मी जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी जो टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। वर्ष 1948 में कानन देवी ने मुंबई का रूख किया। इसी वर्ष प्रदर्शित चंद्रशेखर बतौर अभिनेत्री कानन देवी की अंतिम हिंदी फिल्म थी। फिल्म में उनके नायक की भूमिका अशोक कुमार ने निभायी। वर्ष 1949 में कानन देवी ने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख दिया। अपने बैनर श्रीमती पिक्चर्स के बैनर तले कानन देवी ने कई सफल फिल्मों का निर्माण किया।

वर्ष 1976 में फिल्म निर्माण के क्षेत्र में कानन देवी के उल्लेखनीय योगदान को देखते हुये उन्हें फिल्म जगत के सर्वोच्च सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कानन देवी बंगाल की पहली अभिनेत्री बनी जिन्हें यह पुरस्कार दिया गया था। कानन देवी ने अपने तीन दशक लंबे सिने करियर में लगभग 60 फिल्मों में अभिनय किया । उनकी अभिनीत उल्लेखनीय फिल्मों में .जयदेव . प्रह्ललाद .विष्णु माया .मां .हरि भक्ति .कृष्ण सुदामा .खूनी कौन .विद्यापति .साथी .स्ट्रीट सिंगर .हारजीत .अभिनेत्री .परिचय.लगन कृष्ण लीला .फैसला .देवत्र .आशा आदि शामिल है।

कानन देवी ने श्रीमती पिक्चर्स के तहत कई फिल्मों का निर्माण किया। उनकी फिल्मों में कुछ है .वामुनेर में.अन्नया. मेजो दीदी.दर्पचूर्ण.नव विद्यान.देवत्र.आशा.आधारे आलो.राजलक्ष्मी ओ श्रीकांता.इंद्रनाथ श्रीकांता औ अनदादीदी.अभया ओ श्रीकांता। अपनी निर्मित फिल्मों .पार्श्वगायन और अभिनय के जरिये दर्शकों के बीच खास पहचान बनाने वाली कानन देवी 17 जुलाई 1992 को इस दुनिया को अलविदा कह गयी।



वार्ता

More News
कटरीना की बहन इसाबेल करेगी बॉलीवुड में डेब्यू

कटरीना की बहन इसाबेल करेगी बॉलीवुड में डेब्यू

19 Sep 2018 | 12:43 PM

मुंबई 19 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड की बार्बी गर्ल कैटरीना कैफ की बहन इसाबेल कैफ बॉलीवुड में डेब्यू करती नजर आएंगी।

 Sharesee more..
परिणीति हैं अर्जुन के लिये परफेक्ट दुल्हन !

परिणीति हैं अर्जुन के लिये परफेक्ट दुल्हन !

19 Sep 2018 | 2:10 PM

मुंबई 19 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता अर्जुन कपूर का कहना है कि उनकी दादी को लगता है कि परिणीति चोपड़ा उनके लिये परफेक्ट दुल्हान है।

 Sharesee more..
स्त्री की सफलता से बेहद खुश हैं श्रद्धा कपूर

स्त्री की सफलता से बेहद खुश हैं श्रद्धा कपूर

19 Sep 2018 | 12:17 PM

मुंबई 19 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर फिल्म स्त्री को मिली सफलता से बेहद खुश हैं।

 Sharesee more..
हाउसफुल 4 में डबल धमाल मचायेंगे अक्षय !

हाउसफुल 4 में डबल धमाल मचायेंगे अक्षय !

19 Sep 2018 | 12:08 PM

मुंबई 19 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार आने वाली फिल्म हाउसफुल 4 में दोहरी भूमिका निभाते नजर आ सकते हैं।

 Sharesee more..
साइना नेहवाल का किरदार निभायेंगी श्रद्धा कपूर

साइना नेहवाल का किरदार निभायेंगी श्रद्धा कपूर

18 Sep 2018 | 12:36 PM

मुंबई 18 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री श्रद्धा कपूर सिल्वर स्क्रीन पर बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल का किरदार निभाती नजर आयेंगी।

 Sharesee more..
image