Sunday, Feb 25 2024 | Time 08:51 Hrs(IST)
image
खेल


नौ विकेट से जीते कंगारू, मिला टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट

नौ विकेट से जीते कंगारू, मिला टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट

इंदौर, 03 मार्च (वार्ता) इंदौर के होल्कर स्टेडियम की टर्न लेती पिच पर आस्ट्रेलिया ने मेजबान भारत को खेल के हर विभाग में पछाड़ते हुये चार मैचों की श्रृखंला का तीसरा टेस्ट मैच नौ विकेट से अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही आस्ट्रेलिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गयी है।

मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को आस्ट्रेलिया को जीत के लिये महज 76 रनों के लक्ष्य का पीछा करना था जिसे ट्रैविस हेड (49 नाबाद) और मार्नश लाबुशेन (28 नाबाद) की जोड़ी ने महज 18.5 ओवर के खेल में ही हासिल कर लिया। मैच को आस्ट्रेलिया के पक्ष में करने की पटकथा आस्ट्रेलिया के अनुभवी स्पिनर नेथन लायन ने भारत की दूसरी पारी में आठ विकेट चटका कर गुरूवार को ही लिख दी थी जिस पर आज ट्रैविस और मारनस की जोड़ी ने संयमपूर्ण बल्लेबाजी कर मुहर लगा दी।

भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने हालांकि आज अपने पहले ही ओवर उस्मान ख्वाजा का विकेट हासिल कर थोड़ा रोमांच पैदा किया था मगर आस्ट्रेलिया के बल्लेबाजो ने भारतीयों को और कोई मौका दिये बिना जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत ने पहली पारी में 109 रन बनाये थे जिसके जवाब में आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 197 रन बना कर 88 रन की महत्वपूर्ण लीड हासिल की थी। दूसरी पारी में भी भारत का प्रदर्शन दयनीय रहा और पूरी टीम 163 रन पर लुढक गयी थी जिसके चलते मेहमान टीम को जीत के लिये 76 रन का बौना लक्ष्य मिला। इसे आस्ट्रेलिया ने एक विकेट पर 78 रन बना कर पूरा कर लिया।

भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिये इस मुकाबले को जीतना जरूरी था। टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल इंग्लैंड के ओवल में सात से 11 जून के बीच खेला जाएगा। भारत को अब चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में प्रवेश के लिये चौथा और अंतिम टेस्ट मैच हर हाल में जीतना होगा। यदि भारत इसमें असफल रहता है तो उसको श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मैच के नतीजे पर निर्भर रहना होगा।

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में पूरे टेस्ट मैच में स्पिनरों का जलवा रहा। आस्ट्रेलिया के मैथ्यू कुह्नमैन ने पहली पारी में पांच विकेट झटक कर भारत की पहली पारी को सस्ते में समेटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी जबकि नाथन लियोन ने तीन विकेट झटके जिसके चलते मेजबान टीम पहले ही दिन महज 33.2 ओवर के खेल में ही ढेर हो गयी थी। पहली पारी में विराट ने सर्वाधिक 22 रन बनाये थे जबकि पांच खिलाडी दहाई अंक से भी कम योगदान दे सके थे।

पहली पारी के कम स्कोर का बचाव करते हुये रवीन्द्र जडेजा (चार विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (तीन विकेट) झटक कर आस्ट्रेलिया को 197 रनो पर समेटने में सफलता हासिल की मगर दूसरी पारी में भी आस्ट्रेलिया के स्पिनर भारतीय बल्लेबाजों पर हावी रहे। नाथन लियोन ने अकेले दम पर आठ विकेट झटक कर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड दी और अंतत: यही उसकी जीत का कारक बनी। कप्तान रोहित शर्मा ने रवीन्द्र जडेजा और अश्विन की जोडी को मेहमानो की दूसरी पारी को भेदने के लिये मोर्चे पर लगाया मगर लक्ष्य बौना होने के कारण हार को झेलने पर मजबूर होना पडा।

प्रदीप

वार्ता

More News
ताइक्वांडो लीग: दिल्ली ने जीते दो स्वर्ण

ताइक्वांडो लीग: दिल्ली ने जीते दो स्वर्ण

24 Feb 2024 | 10:12 PM

लखनऊ, 24 फरवरी (वार्ता) दिल्ली की खिलाड़ियों ने प्रथम खेलो इंडिया महिला ताइक्वांडो लीग फेज 2 में शनिवार को दो स्वर्ण पदक जीतकर अपने स्वर्ण पदकों की संख्या पांच कर ली।

see more..
रेड कार्पेट दिल्ली ने छत्तीसगढ़ वॉरियर्स को हराया

रेड कार्पेट दिल्ली ने छत्तीसगढ़ वॉरियर्स को हराया

24 Feb 2024 | 10:06 PM

ग्रेटर नोएडा 24 फरवरी (वार्ता) रिचर्ड लेवी ने शानदार शतक की मदद से रेड कार्पेट दिल्ली ने शनिवार को इंडियन वेटरन प्रीमियर लीग (आईवीपीएल) 2024 के मैच में छत्तीसगढ़ वॉरियरर्स को 22 रन से हरा दिया।

see more..
रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु ने दिया यूपी वॉरियर्स को 158 रनों का लक्ष्य

रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु ने दिया यूपी वॉरियर्स को 158 रनों का लक्ष्य

24 Feb 2024 | 9:55 PM

बेंगलुरु 24 फरवरी (वार्ता) ऋचा घोष 62 रन और एस मेघना 53 रनों की अर्धशतकीय पारी की मदद से शनिवार को वूमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे मुकाबले में रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलुरु महिला ने यूपी वॉरियर्स महिला को जीत के लिए 158 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
मुशीर ने बड़ौदा के खिलाफ ऐतिहासिक नाबाद दोहरा शतक जड़ा

मुशीर ने बड़ौदा के खिलाफ ऐतिहासिक नाबाद दोहरा शतक जड़ा

24 Feb 2024 | 9:50 PM

मुम्बई 24 फरवरी (वार्ता) रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में मुकाबले में बड़ौदा के खिलाफ मुम्बई के बल्लेबाज मुशीर खान ने ऐतिहासिक नाबाद दोहरा शतक जड़ा।

see more..
तीरंदाजी में भारतीय पुरुष और मिश्रित कंपाउंड टीमों ने जीते स्वर्ण पदक

तीरंदाजी में भारतीय पुरुष और मिश्रित कंपाउंड टीमों ने जीते स्वर्ण पदक

24 Feb 2024 | 9:41 PM

बगदाद 24 फरवरी (वार्ता) प्रथमेश जावकर, प्रियांश और कुशल दलाल वाली भारतीय पुरुष कंपाउंड टीम ने शनिवार को एशिया कप 2024 तीरंदाजी चरण -1 विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता।

see more..
image