Friday, Apr 19 2024 | Time 21:59 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


अगले दशक के दुनिया के निर्णायक चेहरों में कन्हैया और प्रशांत

अगले दशक के दुनिया के निर्णायक चेहरों में कन्हैया और प्रशांत

पटना 06 जनवरी (वार्ता) देशद्रोह के आरोप का सामना करते हुए छात्रों के साथ ही देश की नई राजनीति का स्तंभ बनकर उभरे जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष एवं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) नेता कन्हैया कुमार तथा अपनी रणनीति से कई दलों की जीत सुनश्चित करने वाले चुनावी रणनीतिकार के रूप में स्थापित जनता दल यूनाईटेड (जदयू) नेता प्रशांत किशोर को प्रतिष्ठित अमेरिकी कारोबारी पत्रिका फोर्ब्स ने अगले दशक में दुनिया के निर्णायक चेहरों की सूची में शामिल किया है।

फोर्ब्स की अगले दशक में दुनिया के 20 निर्णायक चेहरों की जारी सूची में भाकपा नेता कन्हैया कुमार को बारहवें और जदयू नेता प्रशांत किशोर को 16वें पायदान पर रखा है। सूची में प्रथम स्थान अमेरिका के राजनीतिक टिप्पणीकार एवं कॉमेडियन हसन मिन्हाज को जबकि 20वां स्थान पर कीनियाई मैराथन धावक एलिउड किपचोगे को दिया गया है। सूची में पांच अन्य भारतीयों को भी शामिल किया गया है।

फोर्ब्स ने भाकपा नेता कन्हैया कुमार के बारे में कहा कि 32 वर्षीय भाकपा नेता श्री कुमार जेएनयू छात्र राजनीति का चेहरा वर्ष 2016 में बन गए जब उन्होंने अपने ऊपर लगे देशद्रोह के आरोपों का जमकर जवाब दिया। जेएनयू से पीएचडी उपाधि प्राप्त श्री कुमार ने वर्ष 2019 में बिहार के बेगूसराय सीट से भाकपा के टिकट पर पहली बार चुनाव लड़ा। हालांकि वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी गिरिराज सिंह से 4.2 लाख मतों के भारी अंतर से हार गए लेकिन वह कुल वैध मतों का 22.03 प्रतिशत मत हासिल करने में कामयाब रहे।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image