Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:47 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक मंत्रिमंडल विस्तार फिलहाल टला: येदियुरप्पा

कर्नाटक मंत्रिमंडल विस्तार फिलहाल टला: येदियुरप्पा

बेंगलुरु,12 दिसम्बर (वार्ता) कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने गुरुवार को राज्य मंत्रिमंडल विस्तार में देरी का संकेत दिया।

श्री येदियुरप्पा ने कहा कि मंत्रिमंडल विस्तार पर बातचीत करने के लिए पार्टी हाई कमान से बातचीत के लिए नयी दिल्ली जाना था लेकिन वह फिलहाल एक सप्ताह तक नहीं जा सकते।

नौ दिसंबर को राज्य विधानसभा की 15 सीटों के उपचुनाव नतीजे आए थे जिनमें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 12 सीटें जीती थीं। उपचुनाव में पार्टी की बड़ी जीत के बाद श्री येदियुरप्पा ने कहा था कि मंत्रिमंडल विस्तार पर चर्चा के लिए वह नयी दिल्ली जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से बातचीत में उनकी नयी दिल्ली यात्रा पर पूछे गए सवाल पर कहा,“ तीन-चार दिन मैं दिल्ली नहीं जाऊंगा। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जब भी उन्हें बुलायेंगे तभी मैं दिल्ली जाऊंगा। संभवत: मैं अगले एक सप्ताह तक दिल्ली नहीं जा सकता। ”

उपचुनाव नतीजों के बाद 244 सदस्यों वाली कर्नाटक विधानसभा में भाजपा का अब स्पष्ट बहुमत हो गया है। पिछले साल विधानसभा चुनाव में भाजपा 105 सीटें जीतकर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी और सत्ता से कुछ दूर रह गई। उपचुनाव में 12 सीटें जीतने के बाद भाजपा के विधायकों की संख्या 117 हो गई है और एक निर्दलीय का भी उसे समर्थन प्राप्त है।

इस बीच, मंत्रिमंडल में जगह पाने के लिए पहले के और उपचुनाव में जीते सदस्यों की लाबिंग जोरों पर है ।

श्री येदियुरप्पा ने स्पष्ट किया है कि 11 अयोग्य विधायक जिन्होंने भाजपा के टिकट पर उपुचनाव लड़ा था, उन्हें मंत्री बनाया जायेगा। मंत्रिमंडल में सभी समुदायों और धर्मों के लोगों को पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया जायेगा। राज्य मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री समेत फिलहाल 18 मंत्री हैं। राज्य में कुल 34 मंत्री बनाये जा सकते हैं।

मिश्रा.श्रवण

वार्ता

More News
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image