Wednesday, Apr 24 2024 | Time 02:41 Hrs(IST)
image
राज्य


कर्नाटक सरकार ने बाढ़ के कारण अनुमानित क्षति को घटाकर 35000 करोड़ किया

कर्नाटक सरकार ने बाढ़ के कारण अनुमानित क्षति को घटाकर 35000 करोड़ किया

बेंगलुरु, 17 सितंबर (वार्ता) कर्नाटक की भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार ने बरसात के मौसम के दौरान भीषण बाढ़ और बारिश के कारण हुई कुल क्षति के अनुमान को 38000 करोड़ रुपये से घटाकर 35000 करोड़ रुपये कर दिया है।

राज्य के राजस्व मंत्री आर. अशोक ने मंगलवार को यहां संवाददाताओं से कहा, “राज्य में हाल के दिनों में बारिश और बाढ़ के कारण हुई क्षति को संशोधित किया गया है और इसके अनुसार कुल अनुमानित नुकसान में थोड़ी कमी हुई है। इस संबंध में केंद्र सरकार को एक-दो दिन में विस्तृत रिपोर्ट सौंपी जाएगी।”

उन्होंने बताया कि दिशानिर्देश के तहत निजी अस्पतालों और शैक्षणिक संस्थानों को हुए नुकसान को अनुमानित क्षति में शामिल नहीं किया जा सकता है। इस वजह से कुल अनुमानित क्षति में कम हुई है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जिन लोगों को बाढ़ के कारण विस्थापित होना पड़ा था और अब वह अपने घर का निर्माण करना चाहते हैं, उन्हें एक लाख रुपये तत्काल मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है।

राजस्व मंंत्री ने कहा, “राज्य में हाल के दिनों में आई बाढ़ के कारण विस्थापित हुए 50,000 से अधिक परिवार नये घरों का निर्माण करने के लिए सामने आये हैं और राज्य सरकार उन्हें तत्काल वित्तीय सहायता मुहैया करायेगी।”

उन्होंने कहा कि बाढ़ के कारण जिन किसानों की फसल बर्बाद हुई है, उन्हें राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के नियमों के तहत वित्तीय सहायता मुहैया करायी जाएगी।

संतोष, यामिनी

वार्ता

image