Friday, Apr 19 2024 | Time 18:04 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक विस की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

कर्नाटक विस की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

बेंगलुरु 31 जुलाई (वार्ता) कर्नाटक विधानसभा में मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा नीत भारतीय जनता पार्टी सरकार की सोमवार को शक्ति परीक्षण के बाद बुधवार को सदन की कार्यवाही अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दी गयी।

विधानसभा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष विश्वेश्वर हेगडे कागेरी ने आज सदन में एक प्रस्ताव पारित होने के तुरंत बाद कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी। इस प्रस्ताव के जरिये विधानसभा की विभिन्न समितियों के गठन का अधिकार अध्यक्ष को प्रदान किया गया।

येदियुरप्पा सरकार के शक्ति परीक्षण के लिए सोमवार को सदन की बैठक बुलाई गई थी। श्री येदियुरप्पा (76) ने विधानसभा में बहुमत सिद्ध कर अपनी ताकत का एहसास करा दिया है।

अध्यक्ष ने विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्दारामैया की ओर से मैसुरु के आखिरी शासक टीपू सुल्तान के जयंती समारोहों को स्थगित करने के राज्य सरकार के आदेश का मुद्दा उठाने की अपील को भी नजरअंदाज कर दिया।

सदन की कार्यवाही स्थगित करने से पहले श्री कागेरी ने कहा कि एजेंडे में चर्चा के लिए कोई मुद्दा नहीं होने के कारण वह कार्यवाही स्थगित कर रहे हैं।

मंगलुरु के नेत्रावती नदी में सोमवार को कूदकर अपनी जान देने वाले कैफे कॉफी डे के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक वी जी सिद्धार्थ के अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए चिकमंगलुरु रवाना होने की हड़बड़ी मेें श्री येदियुरप्पा ने श्री सिद्दारामैया की अपील पर ध्यान तक नहीं दिया तथा सदन से बाहर चले गये।

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने टीपू सुल्तान की जयंती मनाने पर रोक लगा दी है। टीपू 1799 में श्रीरंगपत्तनम में ब्रिटिश सेना के साथ तीसरे युद्ध में मारे गये थे।

राज्य सरकार ने कोडागु से भाजपा विधायक और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष पी टी बोपैया की ओर से सौंपे गये ज्ञापन के बाद टीपू सुल्तान पर पूर्ववर्ती गठबंधन सरकार का आदेश वापस ले लिया। ज्ञापन में कहा गया कि गत वर्ष टीपू सुल्तान की जयंती पर कोडागु में व्यापक पैमाने पर हिंसा की घटनाएं हुई।

image