Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:20 Hrs(IST)
image
भारत


करतारपुर गलियारा: पाकिस्तान से आ रहीं हैं विरोधाभासी रिपोर्टें

करतारपुर गलियारा: पाकिस्तान से आ रहीं हैं विरोधाभासी रिपोर्टें

नयी दिल्ली, 07 नवंबर (वार्ता) करतारपुर गलियारे के उद्घाटन में दो दिन से भी कम समय रह गया है और भारत ने गुरुवार को कहा कि सीमा पार से विरोधाभासी रिपोर्टें आ रहीं हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, “पाकिस्तान से विरोधाभासी रिपोर्टें आ रहीं हैं।”

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की यह टिप्पणी पाकिस्तान की सेना के बयान के बाद आयी है जिसमें पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने कहा कि करतारपुर आने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए वीसा जरूरी होगा। इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट करके घोषणा की थी कि तीर्थयात्रियों को पासपोर्ट की जरूरत नहीं होगी।

वास्तविक स्थिति पूछे जाने पर श्री कुमार ने कहा कि दोनों देशों के बीच एक करार पर दस्तखत किये गये हैं और उसमें पासपोर्ट की अनिवार्यता लिखी है। वास्तविकता में यात्रा का यह नियम तब तक लागू होगा जब तक कि समझौते के संशोधित स्वरूप पर दस्तखत ना हो जाएं। पाकिस्तान या भारत को समझौते में एकतरफा बदलाव करने या घोषणा करने का कोई हक नहीं है।

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि भारत ने नौ नवंबर को उद्घाटन कार्यक्रम के तहत करतारपुर जाने वाले 576 लोगों की सूची पाकिस्तान को 30 अक्टूबर को सौंपी थी जिस पर पांच नवंबर तक पाकिस्तान की स्वीकृत आ जानी थी। उन्होंने औपचारिक स्वीकृत नहीं आने का संकेत देते हुए कहा कि हम मान कर चल रहे हैं कि स्वीकृति मिल जाएगी और इसी दृष्टि से हमने उन सभी लोगों को कह दिया है कि वे चलने काे तैयार रहें।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से नौ तारीख से पहले एक एडवांस पार्टी के करतारपुर जाने की अनुमति देने का अनुरोध किया गया था जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल की सुरक्षा के इंतज़ाम की समीक्षा की जा सके। लेकिन पाकिस्तान ने उसकी भी अनुमति नहीं दी है।

कांग्रेस नेता एवं पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को पाकिस्तान जाने की राजनीतिक मंजूरी दिये जाने के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में प्रवक्ता ने कहा कि व्यक्तिगत मामलों पर उनकी टिप्पणी की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि श्री सिद्धू क्या करना चाहते हैं, यह उन पर निर्भर है। करतारपुर गलियारे का विषय बहुत बड़ा है इसलिए हम व्यक्तियों के मसलों पर ध्यान केन्द्रित नहीं कर सकते हैं।

करतारपुर गलियारे के खुलने के बाद दोनों देशों के बीच शांति वार्ता दोबारा शुरू होने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्ता ने कहा कि हमने कभी नहीं कहा कि इस गलियारे के खुलने से शांतिवार्ता दोबारा शुरू होगी। भारत का रुख बहुत स्पष्ट है कि पाकिस्तान अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में आतंकवादियों के खिलाफ विश्वसनीय कार्रवाई करे और आतंकी ढांचा नष्ट करे तभी आतंक से मुक्त माहौल में द्विपक्षीय बातचीत शुरू हो सकती है।

श्री सिद्धू ने विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर काे तीन बार पत्र लिखकर राजनीतिक मंजूरी देने का अनुरोध किया है।

सचिन संजीव

वार्ता

More News
एआईआरएफ की कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

एआईआरएफ की कार्यसमिति की बैठक सम्पन्न

25 Apr 2024 | 10:17 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन (एआईआरएफ) के शताब्दी अधिवेशन के दूसरे दिन बुधवार को एआईआरएफ कार्यसमिति की बैठक यहां मल्टी स्पोर्टस इंडोर हॉल में आयोजित की गयी।

see more..
अपनी हार देख लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे मोदी: संजय सिंह

अपनी हार देख लोगों को बांटने की कोशिश कर रहे मोदी: संजय सिंह

24 Apr 2024 | 11:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि पहले चरण के मतदान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी हार का अंदेशा हो गया है इसलिए वह उल-जूलूल बातें करके लोगों को आपस में बांटने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों में नियुक्तियां रद्द करने के खिलाफ उच्चतम न्यायालय में दायर की याचिका

24 Apr 2024 | 10:47 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल सरकार ने कलकत्ता उच्च न्यायालय की ओर से राज्य के 23,123 शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।

see more..
चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

चुनावी बांड: एसआईटी जांच के लिए उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका

24 Apr 2024 | 10:25 PM

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (वार्ता) रद्द कर दी गई चुनावी बांड योजना में 'घोटाले' का आरोप लगाते हुए इसकी जांच उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की निगरानी में कराने का निर्देश देने की मांग वाली एक जनहित याचिका शीर्ष अदालत में दायर की गई है।

see more..
image