Friday, Mar 29 2024 | Time 16:23 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


हिमस्खलन से कश्मीर राजमार्ग तीसरे दिन भी बंद

हिमस्खलन से कश्मीर राजमार्ग तीसरे दिन भी बंद

श्रीनगर 23 जनवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रहे हिमस्खनल और भूस्खलन के कारण 300 किलोमीटर लंबा श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बुधवार को तीसरे दिन भी बंद रहा। इसके कारण राजमार्ग के विभिन्न स्थानों पर सैकड़ों वाहन विशेषकर ट्रक और तेल टैंकर फंसे हुए हैं।

हिमपात एवं बर्फबारी के कारण लद्दाख क्षेत्र को कश्मीर घाटी से जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग, ऐतिहासिक मुगल रोड तथा अन्य सड़कें भी बंद हैं।

यातायात पुलिस के अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि कश्मीर घाटी को सभी मौसम में देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग आज तीसरे दिन भी बंद है। उन्होंने बताया कि भारी हिमपात होने के कारण जवाहर सुरंग का एक दरवाजा क्षतिग्रस्त हो गया है। उन्होंने बताया कि रामबन तथा रामसू के बीच कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है और पहाड़ों से चट्टान नीचे गिर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि राजमार्ग का देखभाल करने वाले सीमा सड़क संगठन अत्याधुनिक मशीनों तथा श्रमिकों की सहायता से सड़क पर पड़े हिमस्खलन एवं भूस्खलन के मलबे को हटाकर मार्ग की मरम्मत करने में जुटा हुआ है।

उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटे के दौरान भारी हिमपात के पूर्वानुमान को देखते हुए विभागीय अधिकारियों ने जमीनी और हवाई यातायात के प्रभावित होने की चेतावनी जारी की है।

उन्होंने बताया कि जम्मू या श्रीनगर से वाहनों को फिर से चलने की अनुमति तभी दी जाएगी, जब राजमार्ग पर फंसे वाहन निकल जाएंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि श्रीनगर, जम्मू तथा रामबन में स्थित यातायात नियंत्रण इकाई से जानकारी हासिल करने के बाद ही राजमार्ग पर यात्रा करें।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सुरंग के दोनों ओर काफी संख्या में वाहन विशेषकर ट्रक और तेल के टैंकर फंसे हुए हैं। सूत्रों ने बताया कि राजमार्ग पर फंसे वाहनों के निकल जाने के बाद ही नये वाहनों के परिचालन की इजाजत दी जाएगी। राजमार्ग पर फंसे हुए ट्रकों और अन्य वाहनों के चालनों ने आरोप लगाया कि उन्होंने ऐसे ऊंचे और शुष्क जगहों पर रोक दिया गया है, जहां पर खाने-पीने के सामान भी उपलब्ध नहीं है।

यातायात विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि लद्दाख क्षेत्र को कश्मीर के साथ जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग हिमपात के कारण पिछले दो महीने से बंद है। उन्होंने बताया कि सोनमर्ग, जोजिला दर्रा, जीरो प्वाइंट तथा मीनमार्ग में ताजा हिमपात हुई है। उन्होंने बताया कि सीमावर्ती करगिल को लेह राजमार्ग के साथ जोड़ने वाली सड़क के मार्च या अप्रैल में खुलने की उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि दक्षिण कश्मीर में शोपियां को जम्मू क्षेत्र के राजौरी तथा पुंछ के साथ जोड़ने वाले 86 किलोमीटर लंबे ऐतिहासिक मुगल रोड पर भी पिछले 24 घंटों के दौरान बर्फबारी हुई है। हिमपात और सड़क पर फिसल के कारण यह रोड पिछले दो महीने से बंद है।

दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग से जम्मू क्षेत्र के किश्तवाड़ को जोड़ने वाला रोड भी हिमपात के कारण बंद है।

More News
जम्मू-कश्मीर के रामबन में यात्री टैक्सी के खाई में गिरने से दस की मौत

जम्मू-कश्मीर के रामबन में यात्री टैक्सी के खाई में गिरने से दस की मौत

29 Mar 2024 | 3:32 PM

जम्मू, 29 मार्च (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में शुक्रवार सुबह एक यात्री टैक्सी के फिसलकर गहरी खाई में गिर जाने से कम से कम 10 यात्रियों की मौत हो गई।

see more..
कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

28 Mar 2024 | 9:18 PM

जम्मू, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और उधमपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि जहां कांग्रेस नेताओं ने गरीबों से उनकी जमीन छीनी, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी और पक्का मकान भी दिया।

see more..
image