Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:25 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर 24 घंटे से कम समय में दूसरी मुठभेड़,दो आतंकवादी ढ़ेर

कश्मीर 24 घंटे से कम समय में दूसरी मुठभेड़,दो आतंकवादी ढ़ेर

श्रीनगर 04 मई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में सुरक्षा बलों ने गुरुवार सुबह मुठभेड़ में आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा में भर्ती हुए दो नये आतंकवादियों को मार गिराया। 24 घंटे से भी कम समय में कश्मीर में यह दूसरी मुठभेड़ है।

बारामूला के वानीगाम क्रीरी क्षेत्र में सुरक्षा बलों की तलाशी अभियान के दौरान मुठभेड़ शुरू हो गई, आतंकवादियों की उपस्थिति के बारे में मिली जानकारी के बाद संयुक्त बलों द्वारा तलाशी अभियान शुरू किया गया था।

एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा “तलाशी अभियान के दौरान, जैसे ही संयुक्त खोज दल संदिग्ध स्थान की ओर बढ़े इसी दौरान छिपे हुए आतंकवादी ने अंधाधुंध गोलीबारी शुरु कर दी, जिस सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। मुठभेड़ में, प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर से जुड़े दो स्थानीय आतंकवादी मारे गए।”

कश्मीर के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विजय कुमार ने बताया कि मारे गए आतंकवादियों की पहचान शाकिर मजीद नज़र और हनान अहमद सेह के रूप में की गयी है, दोनों दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के निवासी थे।

उन्होंने कहा, 'दोनों मार्च 2023 के महीने में आतंकवाद में शामिल हुए थे। इन दोनों आतंकवादियों का मारा जाना सुरक्षा बलों के लिए एक बड़ी सफलता है। यह इलाके में बड़ी आतंकवादी हमले की योजना बना रहे थे।

पुलिस ने कहा कि एक एके 47 राइफल और एक पिस्तौल सहित आपत्तिजनक सामग्री, हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया।

कल ,उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए सुरक्षा बलों ने दो अज्ञात आतंकवादियों को मार गिराया था। अगले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमला कर सकते हैं, ऐसी खुफिया सूचनाओं के मद्देनजर सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

कश्मीर, इस महीने के अंत में श्रीनगर में हाई प्रोफाइल जी 20 बैठक की मेजबानी करने की तैयारी कर रहा है। कश्मीर में G20 बैठक पांच अगस्त, 2019 के बाद से जम्मू-कश्मीर में पहली बड़ी अंतरराष्ट्रीय घटना होगी, जब तत्कालीन राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित किया गया था और इसकी विशेष स्थिति को रद्द कर दिया गया था। सुरक्षा एजेंसियों ने हाई प्रोफाइल बैठक को सुरक्षित करने के लिए सेना के मरीन कमांडो (मार्कोस) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) को तैनात करने का फैसला किया है।

सोनिया,आशा

वार्ता

More News
कश्मीर में राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के आरोप में पांच लोग पीएसए के तहत हिरासत में

कश्मीर में राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के आरोप में पांच लोग पीएसए के तहत हिरासत में

23 Apr 2024 | 7:00 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में पुलिस ने राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के आरोप में पांच लोगों पर सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत मामले दर्ज किये हैं और उन्हें हिरासत में ले लिया है।

see more..
पीडीपी भाजपा की 'सी' टीम है: उमर

पीडीपी भाजपा की 'सी' टीम है: उमर

23 Apr 2024 | 6:57 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) को कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का प्रतिनिधि बताया।

see more..
मोदी ने मुसलमानों को 'घुसपैठिया' कहने पर फारूक अब्दुल्ला ने जताई चिंता

मोदी ने मुसलमानों को 'घुसपैठिया' कहने पर फारूक अब्दुल्ला ने जताई चिंता

23 Apr 2024 | 6:55 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण में मुसलमानों को ‘घुसपैठिया’ बताने वाले बयान पर चिंता व्यक्त की।

see more..
चुनाव से पहले दक्षिण कश्मीर में युवाओं को किया जा रहा गिरफ्तार: महबूबा

चुनाव से पहले दक्षिण कश्मीर में युवाओं को किया जा रहा गिरफ्तार: महबूबा

23 Apr 2024 | 6:54 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव से पहले दक्षिण कश्मीर से युवाओं को गिरफ्तार किया जा रहा है।

see more..
image