Sunday, Oct 24 2021 | Time 09:06 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


प्रशासन में कश्मीरियों को किया जा रहा है दरकिनार; अब क्या यूपी और बिहार के लोग हम पर राज करेंगे: बुखारी

प्रशासन में कश्मीरियों को किया जा रहा है  दरकिनार; अब क्या यूपी और बिहार के लोग हम पर राज करेंगे: बुखारी

श्रीनगर, 23 सितंबर (वार्ता) अपनी पार्टी के अध्यक्ष सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी ने गुरुवार को आरोप लगाते हुए कहा कि प्रशासन में कश्मीरी लोगों को दरकिनार किया गया है और इसका अर्थ यही है कि कश्मीर के सभी लोगों को बर्खास्त कर दिया गया है तथा अब क्या जम्मू-कश्मीर में उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग शासन करेंगे।

श्री बुखारी ने गुरुवार को यहां पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के बाद संवाददाताओं से कहा। “आप केवल 22 लोगों को कश्मीर में बर्खास्त होते हुए देख रहे हैं लेकिन, मुझे लगता है कि जम्मू-कश्मीर के सभी लोगों को बर्खास्त कर दिया गया है। वे प्रशासन में कहां हैं? पुलिस और नागरिक प्रशासन में काफी कश्मीरी अधिकारी थे। आज कहां हैं मुस्लिम अफसर? कौन कहता है 22 लोगों को बर्खास्त किया गया... मैं कह रहा हूं कि कश्मीर के 82 लाख लोगों को बर्खास्त किया गया है। उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग हम पर शासन नहीं करेंगे। उत्तर प्रदेश से कोई भी आकर हमें शासन के बारे में शिक्षित नहीं कर सकता है, हम जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में क्या हो रहा है।”

श्री बुखारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को संवैधानिक रूप से उस लोकतांत्रिक व्यवस्था से वंचित किया जा रहा है जिसकी संविधान में गारंटी दी गई थी और ऐसा किया जाना इस क्षेत्र में जनता के बीच अलगाव को बढ़ा रहा है।

श्री बुखारी ने जम्मू से श्रीनगर और इसके विपरीत राजधानियों को स्थानांतरित करने के द्वि-वार्षिक 'दरबार परिवर्तन’ पर उप राज्यपाल द्वारा की गई टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि अपनी पार्टी क्षेत्रीय और भावनात्मक आधार पर जम्मू -कश्मीर के किसी भी विभाजन की अनुमति नहीं देगी।

उन्होंने कहा“वार्षिक दरबार परिवर्तन दो क्षेत्रों के लोगों के लिए एक सांस्कृतिक आदान-प्रदान और एक आर्थिक अवसर का प्रतीक है और इसे मनमाने ढंग से समाप्त नहीं किया जा सकता है। सदियों पुरानी इस प्रथा को बंद करने का मतलब है कि आप दो क्षेत्रों के लोगों के बीच एक भावनात्मक दरार पैदा कर रहे हैं।”

श्री बुखारी ने जम्मू -कश्मीर में लोगों के सामने आने वाली गंभीर चुनौतियों का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य में एक लोकप्रिय सरकार को जल्द से जल्द बहाल करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग किसी भी चुनी हुई सरकार के नही होने और लगातार उथल-पुथल वाली स्थिति तथा लंबे समय तक राज्यपाल शासन के चलते खुद को अलग-थलग महसूस करते हैं।

श्री बुखारी ने कहा कि अपनी पार्टी की तुलना उन पारंपरिक राजनीतिक दलों से नहीं की जानी चाहिए जिन्होंने अपने छोटे चुनावी फायदों के लिए पिछले 70 वर्षों के दौरान लोगों की भावनाओं का शोषण किया। उन्होंने कहा “हम उन लोगों की तरह नहीं हैं जिन्होंने जनमत संग्रह, स्वायत्तता या स्वशासन का आह्वान किया था लेकिन बाद में उन्होंने सत्ता और धन के लिए इन नारों को छोड़ दिया। वे वही हैं जो चुनाव के समय अनुच्छेद 370 और 35-ए की बहाली का समर्थन करते हैं और बाद में उन प्रस्तावों के हस्ताक्षरकर्ता बन जाते हैं जिनमें इसके बारे में कोई उल्लेख भी नहीं किया जाता है।” जितेन्द्र वार्ता

More News
शाह ने श्रीनगर-शारजाह उड़ान को दिखायी हरी झंडी

शाह ने श्रीनगर-शारजाह उड़ान को दिखायी हरी झंडी

23 Oct 2021 | 11:24 PM

श्रीनगर 23 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को श्रीनगर से संयुक्त अरब अमीरात के तीसरे सबसे घनी आबादी वाले शहर शारजाह की उड़ान को आभासी रूप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर में परिसीमन, चुनाव, राज्य का दर्जा बहाल करने का रोडमैप तैयार: शाह

जम्मू-कश्मीर में परिसीमन, चुनाव, राज्य का दर्जा बहाल करने का रोडमैप तैयार: शाह

23 Oct 2021 | 11:21 PM

श्रीनगर 23 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन किया जाएगा, जिसके बाद चुनाव कराया जाएगा और आखिर में राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा।

see more..
जम्मू-कश्मीर के विकास, अमन-शांति में किसी को खलल नहीं डालने दिया जाएगा: शाह

जम्मू-कश्मीर के विकास, अमन-शांति में किसी को खलल नहीं डालने दिया जाएगा: शाह

23 Oct 2021 | 9:15 PM

श्रीनगर, 23 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि लम्बे समय से आतंकवाद से जूझ रहे जम्मू-कश्मीर में अब सकारात्मक बदलाव आया है और इस बदलाव में केंद्र शासित क्षेत्र के युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है।

see more..
मोदी के आश्वासनों को पूरा किया जाना चाहिए: मुफ्ती

मोदी के आश्वासनों को पूरा किया जाना चाहिए: मुफ्ती

23 Oct 2021 | 8:28 PM

श्रीनगर, 23 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर को अराजकता में ढकेलने का केन्द्र सरकार पर आरोप लगाते हुए पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को कहा कि जून महीने में हुई सर्वदलीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिये गए आश्वासनों को पूरा किया जाना चाहिए।

see more..
जम्मू-कश्मीर में सकारात्मक बदलाव, यहां की शांति में काेई खलल नहीं डाल सकता: शाह

जम्मू-कश्मीर में सकारात्मक बदलाव, यहां की शांति में काेई खलल नहीं डाल सकता: शाह

23 Oct 2021 | 6:39 PM

श्रीनगर, 23 अक्टूबर (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को यहां एक उच्च स्तरीय बैठक में जम्मू-कश्मीर की सुरक्षा व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की और वीडियो कांफ्रेंस के जरिए इस केंद्र शासित प्रदेश के युवाओं से बातचीत की।

see more..
image