Friday, Mar 29 2024 | Time 19:56 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केसीआर ने भाग्य रेड्डी वर्मा को 135वीं जयंती पर नमन किया

केसीआर ने भाग्य रेड्डी वर्मा को 135वीं जयंती पर नमन किया

हैदराबाद, 23 मई (वार्ता) तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने भाग्य रेड्डी वर्मा को उनकी 135वीं जयंती पर नमन किया।

श्री राव ने अपने संदेश में कहा कि श्री वर्मा को सम्मानित करने के अलावा, राज्य सरकार उनकी भावनाओं एवं आकांक्षाओं को निरंतर जारी रखने के लिए आधिकारिक रूप से उनकी जयंती और पुण्यतिथि कार्यक्रमों का भी आयोजन कर रही है।

उन्होंने कहा कि श्री वर्मा ने तत्कालीन हैदराबाद राज्य में दलित लड़कियों के लिए स्कूलों की स्थापना करके शिक्षा एवं प्रगति की एक ठोस नींव रखी थी।

मुख्यमंत्री ने साहित्य एवं व्याख्यानों के माध्यम से दलित शिक्षा में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए श्री वर्मा के विशेष प्रयासों की प्रशंसा की और कहा कि तेलंगाना सरकार ने श्री वर्मा से प्रेरणा प्राप्त की है और एससी समुदायों का उत्थान करने के लिए कई योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार शिक्षा सहित कई योजनाओं एवं कार्यक्रमों के माध्यम से अनुसूचित जातियों का व्यापक विकास करने वाली कई बड़ी गतिविधियां चला रही है। एससी समुदाय का पूर्ण विकास करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार ने दलित बंधु योजना लागू की जिसके लिए तेलंगाना सरकार की पूरे देश से बड़ी प्रशंसा प्राप्त हुई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नए तेलंगाना सचिवालय का नाम डॉ बी आर अंबेडकर के नाम पर रखना और उनकी 125 फुट की विशाल प्रतिमा स्थापित करना दलित समुदायों के विकास के प्रति तेलंगाना सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। उन्होंने जोर दिया कि दलितों का व्यापक विकास करने के लिए कई अन्य कार्यक्रमों की शुरुआत करने की आवश्यकता है और राज्य सरकार भविष्य में इस दिशा में एक कार्य योजना तैयार करेगी।

अभय अशोक

वार्ता

image