Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:29 Hrs(IST)
image
खेल


गेंद को संक्रमण मुक्त रखना भी एक विकल्प : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

गेंद को संक्रमण मुक्त रखना भी एक विकल्प : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

मेलबोर्न, 20 मई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर रोक के बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) का कहना है कि मैच के दौरान गेंद को संक्रमण मुक्त रखना भी एक विकल्प हो सकता है।

भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले के नेतृत्व वाली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की तकनीकी समिति ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए गेंदबाजों के गेंद पर मुंह की लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के स्पोटर्स साइंस और मेडिसिन मैनेजर एलेक्स कोंटोरिस का कहना है कि गेंद को संक्रमित मुक्त रखना भी एक विकल्प हो सकता है।

कोंटारिस ने कहा, “हमें अभी तक यह नहीं पाता कि इसका गेंद पर क्या असर होगा क्योंकि हमने अभी इसका टेस्ट नहीं किया है। हमें पहले इसे टेस्ट करना होगा और उसके बाद हमें आईसीसी से बात कर इजाजत लेनी होगी। इसमें कई चीजें है जिस पर विचार किया जाना है। गेंद लैदर की होती है और इसे संक्रमण रहित रखना मुश्किल है तथा गेंद का आकार भी बदल सकता है। ”

उन्होंने कहा, “हमें नहीं पता कि यह कितना प्रभावी होगा, हम नहीं जानते कि गेंद कैसे संक्रमित होगी और हमें यह भी नहीं पता कि हमें इसकी इजाजत दी जाएगी या नहीं। लेकिन यह एक विकल्प हो सकता है। अभी सभी मुद्दों पर चर्चा की जा रही है और सभी विकल्पों पर ध्यान दिया जा रहा है।”

कोंटोरिस ने कहा, “कुछ खिलाड़ियों की आदत है कि वे गेंद को हाथ में लेते समय उंगली में मुंह की लार लगाकर उसे चमकाते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आदत छोड़ने के लिए अभ्यास का समय मिले लेकिन कभी-कभी गलती हो सकती है और हमने इस बारे में चर्चा नहीं की है कि हम इससे कैसे पार पाएंगे।”

शोभित राज

वार्ता

More News
युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

22 Apr 2024 | 11:14 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान रॉयल्स के लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

see more..
चोटिल मिचेल मार्श आईपीएल से हुए बाहर

चोटिल मिचेल मार्श आईपीएल से हुए बाहर

22 Apr 2024 | 9:42 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 से बाहर हो गये है।

see more..
image