Friday, Apr 19 2024 | Time 10:37 Hrs(IST)
image
भारत


केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को दी 10 गारंटी

केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को दी 10 गारंटी

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (वार्ता) दिल्ली में एक बार फिर आम आदमी पार्टी (आप) की विजय पताका फहराने के प्रयास में जुटे पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को फिर कहा कि सत्ता में आने पर राजधानी के लोगों को वर्तमान में जो मुफ्त सुविधाएं दी जा रही हैं, वे अगले पांच वर्षों में भी जारी रहेंगी।

श्री केजरीवाल ने मीडिया से बातचीत में आठ फरवरी को होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आप पार्टी के घोषणापत्र का एक ‘लघु विवरण’ पेश किया। इसे ‘केजरीवाल गारंटी कार्ड’ का नाम दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में फिर से सत्ता में आने पर वह पांच साल में राजधानी को चमका कर दिखा देंगे। यमुना नदी का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में इसे इतना साफ कर दिया जायेगा कि लोग इसके जल में डुबकी लगायेंगे। नयी दिल्ली सीट से एक बार फिर मैदान में उतरे श्री केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार ने जो योजनाएं लागू की हैं, वे आगे जारी रहेंगी। इसके अलावा कुछ योजनाएं ऐसी हैं जिनको अगले पांच वर्षों में पूरा किया जायेगा। उन्होंने मीडिया से बातचीत में पानी, बिजली, शिक्षा, यातायात, कच्ची कालोनियों, यमुना आदि पर विशेष रूप से चर्चा की।

मुख्यमंत्री ने नये वादों में छात्रों को मुफ्त बस पास देने की बात भी कही है। फिलहाल दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और इसके तहत चलने वाली कलस्टर बसों में महिलाओं मुफ्त यात्रा कर सकती हैं।

उन्होंने कहा,“मैं दिल्ली की जनता को उनके मुख्यमंत्री होने के नाते 10 कामों की गारंटी दे रहा हूं। ये 10 काम ऐसे हैं, जाे हर किसी की जिंदगी को प्रभावित करते हैं।”

उन्होंने कहा कि जिस तरह से सुरक्षा के लिहाज से बसों में मार्शल की तैनाती की गयी है, उसी तरह दिल्ली के एक-एक मोहल्ले में मार्शल तैनात किया जायेगा। इन मार्शलों को ‘ मोहल्ला मार्शल’ से पुकारा जायेगा।

राजधानी में जान-लेवा प्रदूषण से निजात दिलाने और राजधानी अधिक हरा-भरा बनाने के लिए दो करोड़ से अधिक पेड़ लगाए जायेंगे। वायु प्रदूषण को तीन गुना कम करने का लक्ष्य है।

राजधानी की कच्ची कालोनियों के निवासियों से मुख्यमंत्री ने सात वादे किए हैं। ये वादे सड़क, नाली, गली, पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक, सीसीटीवी कैमरे लगवाने के हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली को कूड़े और मलबे के ढेरों से मुक्ति दिलाकर साफ और सुंदर बनाएंगे। हर घर को 24 घंटे शुद्ध पीने के पानी की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बिजली के तारों के जंजाल से निजात दिलाई जायेगी और प्रत्येक घर में भूमिगत केबल के जरिए विद्युत आपूर्ति होगी।

उन्होंने एक ट्वीट में यह भी कहा है कि जब तक दिल्ली में ईमानदार सरकार है,अभिभावकों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। दिल्ली के किसी भी प्राइवेट स्कूल को फीस की मनमानी नहीं करने देंगे। पिछले पांच सालों की तरह आगे भी फीस पर नियंत्रण रखेंगे।

मिश्रा.श्रवण

वार्ता

More News
मोदी ने मतदाताओं से की बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील

मोदी ने मतदाताओं से की बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश में लोक सभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए मतदाताओं से बढ-चढ़कर मतदान करने और अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की अपील की।

see more..
वॉइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख नियुक्त

वॉइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख नियुक्त

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नयी दिल्ली,19 अप्रैल ( वार्ता) नौसेना उप प्रमुख वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को नए नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार वॉइस एडमिरल त्रिपाठी 30 अप्रैल को नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे। उसी दिन मौजूदा नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार सेवानिवृत हो रहे हैं।

see more..
लोक सभा के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान शुरू

लोक सभा के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान शुरू

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में 102 संसदीय सीटों के लिये शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। इसके लिये चुनाव अधिकारी मतदान केन्द्रों पर पहले ही पहुंच गये थे।

see more..
image