Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:42 Hrs(IST)
image
भारत


केजरीवाल ने की स्वच्छ यमुना परियोजना की समीक्षा

केजरीवाल ने की स्वच्छ यमुना परियोजना की समीक्षा

नयी दिल्ली 01 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यमुना नदी की सफाई से संबंधित प्रमुख परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए परियोजना की धीमी प्रगति और देरी पर असंतोष व्यक्त किया तथा अगले सप्ताह फिर से समीक्षा बैठक बुलाने के आदेश दिए।

श्री केजरीवाल ने निर्धारित समय सीमा से पहले सभी परियोजनाओं का कार्य पूरा करने के गुरुवार को निर्देश दिए। यमुना नदी में गिरने वाले चार प्रमुख नालों के संबंध में उन्होंने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि इनसे कोई भी अनुपयोगी अपशिष्ट पदार्थ नदी में न जाने पाए। इस दौरान दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने चार प्रमुख ड्रेन यानी नजफगढ़, सप्लीमेंट्री, शाहदरा और बारापुल्ला की सफाई के लिए एक विस्तृत योजना प्रस्तुत किया।

मुख्यमंत्री ने प्रत्येक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) परियोजना का कार्य पूरा करने में निर्धारित समय सीमा से अधिक समय लगने पर चिंता और दुख व्यक्त किया। उन्होंने डीजेबी के अधिकारियों को अगले सप्ताह तक विस्तृत कार्य योजना तैयार करने के सख्त निर्देश दिए, जिसमें संशोधित समय सीमा के अनुसार हर प्रोजेक्ट की जांच की जाए।

उन्होंने अधिकारियों को यमुना सफाई परियोजना में तेजी लाने का निर्देश देते हुए कहा कि स्वच्छ यमुना परियोजना दिल्ली सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि परियोजना के किसी भी चरण में कोई कोताही न बरती जाए, जिससे कि परियोजना को पूरा करने में देर हो। हमें यमुना की सफाई प्रक्रिया में तेजी लाने की दिशा में काम करना होगा। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि हर उप-परियोजना को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा किया जाना चाहिए। इस दौरान दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने सीएम अरविंद केजरीवाल को अवगत कराया कि निर्धारित समय सीमा से पहले काम में तेजी लाने के लिए कम लागत वाले विभिन्न तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है।

दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि निर्धारित समय सीमा से पहले कार्य में तेजी लाने के लिए कम लागत वाले विभिन्न तकनीकी प्रयोग किए जा रहे हैं, जिनमें अपशिष्ट जल के सीटू उपचार, पूर्ण नालों का दोहन (नजफगढ़/सप्लीमेंट्री/शाहदरा) और एसटीपी को उपचार के लिए संवहन, उन्नत फिल्टर लगाने, कीचड़ की मात्रा में कमी के लिए झुकाव, मौजूदा एसटीपी के प्रवाह मापदंडों में गुणवत्ता में सुधार और वातन प्रणाली के माध्यम से एसटीपी की क्षमता बढ़ाना शामिल है।

आजाद.संजय

वार्ता

More News
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल प्रक्षेपण

23 Apr 2024 | 8:37 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के नए संस्करण का मंगलवार को सफल परीक्षण किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि इस मिसाइल का परीक्षण सामरिक बल कमान के तत्वाधान में किया गया।

see more..
image