Friday, Jun 14 2024 | Time 23:22 Hrs(IST)
image
भारत


केजरीवाल की गिरफ्तारी, ईडी हिरासत मामलाः एससी में सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित

केजरीवाल की गिरफ्तारी, ईडी हिरासत मामलाः एससी में सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित

नयी दिल्ली, 17 मई (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली अबकारी नीति में कथित घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से 21 मार्च को गिरफ्तार किये जाने और फिर ईडी की हिरासत को चुनौती देने वाली दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई पूरी होने के बाद शुक्रवार को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने श्री केजरीवाल और ईडी की ओर से चार दिनों तक दलीलें सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रखते हुए कहा कि याचिकाकर्ता इस बीच नियमित जमानत के लिए ट्रायल कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकता है।

सुनवाई के दौरान पीठ के समक्ष ईडी ने दावा किया कि इस मामले में श्री केजरीवाल की ओर से 100 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगने के प्रत्यक्ष सबूत हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एस वी राजू ने कहा, "इस बात के सबूत हैं कि श्री केजरीवाल ने 100 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगी थी, जो गोवा चुनाव खर्च के लिए आप को दी गई थी।"

गौरतलब है कि शीर्ष अदालत ने 10 मई को श्री केजरीवाल को एक जून तक चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम जमानत दे दी थी। पीठ ने सुनवाई के दौरान मामले से संबंधित दस्तावेज देखे और ईडी से यह दिखाने के लिए एक चार्ट प्रस्तुत करने को कहा कि दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद श्री केजरीवाल को गिरफ्तार करने के फैसले को सही ठहराने के लिए कौन से नए सबूत सामने आए हैं।

केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी की ओर से पेश श्री राजू ने अदालत को बताया कि एजेंसी ने शराब मामले में आठवें आरोपपत्र में औपचारिक रूप से आम आदमी पार्टी और श्री केजरीवाल को दिल्ली अबकारी नीति मामले में आरोपी बनाया है।

श्री राजू के अलावा ईडी की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने भी अदालत के समक्ष दावा किया कि उसने पैसे के हस्तांतरण से संबंधित मामले में अपराध की कथित आय के संबंध में श्री केजरीवाल और कुछ हवाला ऑपरेटरों के बीच कथित चैट का पता लगाया है।

ईडी ने दावा किया कि श्री केजरीवाल ने अपने मोबाइल तथा अन्य उपकरणों का पासवर्ड साझा करने से इनकार करने के बाद हवाला ऑपरेटरों के उपकरणों से चैट बरामद की गई हैं।

श्री राजू ने कहा, 'अब हमारे पास इस मामले में अरविंद केजरीवाल और हवाला ऑपरेटरों के बीच सीधी बातचीत का ब्योरा है।' उन्होंने कहा, "श्री केजरीवाल ने कई फोन नष्ट कर दिए थे। अब गिरफ्तारी के साथ हवाला ऑपरेटरों से बरामद की गई है।"

श्री केजरीवाल की ओर से पेश वरिष्ठ वकील ए एम सिंघवी ने अपनी दलील में कहा कि मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी का बचाव करने के लिए ईडी द्वारा अब जिस सामग्री का हवाला दिया जा रहा, वह उनकी गिरफ्तारी के दौरान मौजूद नहीं थी।

उन्होंने कहा, 'मेरे मुवक्किल के खिलाफ किसी भी तरह से कोई सामग्री या सबूत नहीं था।'

श्री राजू ने आगे दावा किया कि आम आदमी पार्टी के प्रमुख के रूप में दायित्व के अलावा, केजरीवाल अबकारी नीति 2021-22 (जो बाद में रद्द कर दी गई) तैयार करने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले व्यक्ति के रूप में भी सीधे तौर पर उत्तरदायी हैं।

उन्होंने कहा कि इस बात के सबूत हैं कि गोवा में एक सात सितारा होटल में श्री केजरीवाल के ठहरने के लिए एक आरोपी द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान किया गया था।

मुख्यमंत्री ने ईडी द्वारा उनकी गिरफ्तारी और हिरासत को चुनौती देने वाली उनकी याचिका को दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा खारिज किए जाने को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

ईडी ने मामले में केजरीवाल की गिरफ्तारी को सही ठहराते हुए अदालत से कहा था कि वह इस मामले के मास्टरमाइंड और मुख्य साजिशकर्ता हैं।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली उच्च न्यायालय की ओर से नौ अप्रैल को (मामले में ईडी की ओर से गिरफ्तारी और हिरासत के खिलाफ) याचिका खारिज होने के बाद केजरीवाल ने अगले दिन शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

बीरेंद्र, संतोष

वार्ता

More News
नड्डा ने दिया स्वास्थ्य सुविधाओं की गुणवत्ता पर जोर

नड्डा ने दिया स्वास्थ्य सुविधाओं की गुणवत्ता पर जोर

14 Jun 2024 | 9:25 PM

नयी दिल्ली 14 जून (वार्ता) केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने शुक्रवार को कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं और स्वास्थ्य प्रणालियों की गुणवत्ता तथा इनका दायरा बढ़ाने पर जोर दिया जाना चाहिए।

see more..
ट्रेनों में स्लीपर, जनरल कोच बढ़ाएगी रेलवे,

ट्रेनों में स्लीपर, जनरल कोच बढ़ाएगी रेलवे,

14 Jun 2024 | 8:00 PM

नयी दिल्ली 14 जून (वार्ता) रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गर्मियों के सीज़न में यात्रियों को होने वाली दिक्कतों को गंभीरता से लेते हुए रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को पांच मोर्चों पर युद्धस्तर पर काम करने के निर्देश दिये हैं जिनमें ट्रेनों में गैरवातानुकूलित स्लीपर एवं अनारक्षित श्रेणी के कोचों की संख्या बढ़ाना और वातानुकूलित कोचों में एयर कंडीशनिंग प्रणाली के खराब होने की शिकायतों को दूर करना शामिल है।

see more..
नयी दिल्ली स्टेशन के पुनर्विकास की तैयारी, बनेगा एमएमटीएच

नयी दिल्ली स्टेशन के पुनर्विकास की तैयारी, बनेगा एमएमटीएच

14 Jun 2024 | 8:00 PM

नयी दिल्ली 14 जून (वार्ता) देश की राजधानी के मुख्य रेलवे स्टेशन नयी दिल्ली स्टेशन के पुनर्विकास की उलझी हुई गुत्थी सुलझती हुई दिख रही है।

see more..
दिल्ली की जनता को सजा दे रही हरियाणा की भाजपा सरकार : संजय

दिल्ली की जनता को सजा दे रही हरियाणा की भाजपा सरकार : संजय

14 Jun 2024 | 8:00 PM

नयी दिल्ली, 14 जून (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि यहाँ के लोगों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सातों सांसद जिताए हैं इसके बाद भी हरियाणा की भाजपा सरकार दिल्ली के लोगों को सजा दे रही है।

see more..
कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर आधारित टूल ‘दिव्य दृष्टि’ करेगा चेहरे की पहचान

कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर आधारित टूल ‘दिव्य दृष्टि’ करेगा चेहरे की पहचान

14 Jun 2024 | 8:00 PM

नयी दिल्ली 14 जून (वार्ता) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की प्रतियोगिता जीतने वाली एक महिला उद्यमी ने चेहरे की पहचान के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का इस्तेमाल करते हुए एक टूल ‘ दिव्य दृष्टि’ विकसित किया है।

see more..
image