Thursday, Oct 17 2019 | Time 08:48 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • फिलीपींस में भूकंप से मरने वालों की संख्या 5 हुई
  • इराक ने आईएस के कई आतंकवादी हिरासत में लिए
  • अमेरिकी सांसद तुर्की के खिलाफ प्रतिबंध लगाने पर प्रस्ताव पेश करेंगे
  • सऊदी अरब में सड़क हादसे में 35 की मौत
  • ईयू द्वारा अमेरिकी कंपनियों पर डिजिटल टैक्स से ट्रंप नाखुश
  • फिलीपींस में भूकंप से एक की मौत,कई घायल
  • भाजपा ने देश को कांग्रेस के चंगुल से बचाया : स्मृति ईरानी
  • सीरिया में सैन्य गठबंधन ने अपने सैन्य शिविर को नष्ट किया
भारत


केजरीवाल ने “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा” की पहली ट्रेन को रवाना किया

केजरीवाल ने “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा” की पहली ट्रेन को रवाना किया

नयी दिल्ली 12 जुलाई (वार्ता) मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को राजधानी के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से “मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा” की पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उनके साथ उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, परिवहन एवं राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत और तीर्थ यात्रा समिति के अध्यक्ष कमल बंसल भी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री की इस महत्वाकांक्षी परियोजना में बुजुर्ग नागरिकों के लिए सरकारी खर्च पर मुफ्त तीर्थ यात्रा शुरू की गयी है। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना पांच महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों पर जायेगी। यह ट्रेन पंजाब के अमृतसर जाएगी। यहां बुजुर्ग श्रद्धालु स्वर्ण मंदिर, वाघा बॉर्डर और आनंद साहिब की यात्रा कर सकेंगे।

श्री केजरीवाल ने तीर्थयात्रियों को संबोधित करते हुए कहा, “दिल्ली सरकार का यह सपना था कि राजधानी के प्रत्येक वरिष्ठ नागरिक को तीर्थ यात्रा करने का अवसर मिले। कहा जाता है कि बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करा कर पुण्य मिलता है। हमारे हिंदू धर्मग्रंथों में यह भी कहा गया है कि एक पुत्र अपने माता-पिता के कर्ज को कभी नहीं चुका सकता है लेकिन अगर वह माता-पिता को तीर्थ यात्रा कराता है तो यह कर्ज कुछ कम हो जाता है। यह हमारा सपना है कि दिल्ली के हर एक वरिष्ठ नागरिक को अपने जीवन काल में कम से कम एक बार तीर्थ यात्रा पर जाने का अवसर मिले।”

उन्होंने कहा, “स्वर्ण मंदिर जाने वाले बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं और मैं आप सभी से विनती करता हूँ कि सभी दिल्ली और देश में शांति, समृद्धि और सद्भाव के लिए ‘वाहे गुरु’ से प्रार्थना करें। जैसा कि दिल्ली अपनी शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, बिजली और पानी के लिए जानी जाती है, वैसे ही यह आध्यात्मिकता के लिए भी जाना जाएगा।’’

पहली तीर्थ यात्रा के लिए कुल एक हजार बुजुर्ग श्रद्धालु ट्रेन से जा रहे है। इस ट्रेन के 17 वातानुकूलित डिब्बों को एक इन बुजुर्ग श्रद्धालुअों के लिए बुक किया गया है। ट्रेन में सभी तीर्थयात्रियों के लिए भोजन की सुविधा है और किसी भी तरह मदद के लिए सरकार के दो स्वयंसेवक हर कोच में उपलब्ध रहेंगे।

पहली ट्रेन 16 जुलाई की सुबह दिल्ली वापस पहुंच जायेगी।

इसके बाद मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री अपने परिवार के साथ 20 जुलाई को बुजुर्ग श्रद्धालों के साथ वैष्णो देवी की यात्रा पर जायेंगे।

उप्रेती राम

वार्ता

More News
कांग्रेस के कर्नाटक से रास सदस्य राममूर्ति का इस्तीफा

कांग्रेस के कर्नाटक से रास सदस्य राममूर्ति का इस्तीफा

16 Oct 2019 | 10:30 PM

नयी दिल्ली/बेंगलुरू, 16 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस के कर्नाटक से राज्यसभा सांसद के सी राममूर्ति ने पार्टी में समस्याओं के समाधान के लिए बदलाव नहीं लाने का आरोप लगाते हुए बुधवार को उच्च सदन से इस्तीफा दे दिया।

see more..
संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवम्बर से शुरू होने की संभावना

संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवम्बर से शुरू होने की संभावना

16 Oct 2019 | 10:13 PM

नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (वार्ता) संसद का शीतकालीन सत्र अगले महीने की 18 तारीख से शुरू होकर दिसंबर के तीसरे सप्ताह चक चलने की संभावना है।

see more..
मंदी पर सरकार ने नहीं सुनी अभिजीत बनर्जी की बात  : चिदम्बरम

मंदी पर सरकार ने नहीं सुनी अभिजीत बनर्जी की बात : चिदम्बरम

16 Oct 2019 | 9:46 PM

नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने बुधवार को कहा कि नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी ने जब आर्थिक मंदी के प्रति आगाह किया था तो सरकार में किसी ने उनकी बात ही नहीं सुनी।

see more..
जस्टिस मिश्रा को सुनवाई से अलग करने की अर्जी पर बुधवार को फैसला

जस्टिस मिश्रा को सुनवाई से अलग करने की अर्जी पर बुधवार को फैसला

16 Oct 2019 | 9:29 PM

नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय भूमि अधिग्रहण कानून में मुआवजे से संबंधित प्रावधानों की वैधता की सुनवाई करने वाली संविधान पीठ से न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा को अलग करने के अनुरोध पर अगले बुधवार को आदेश सुनायेगा।

see more..
अयोध्या विवाद: सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित

अयोध्या विवाद: सुनवाई पूरी, फैसला सुरक्षित

16 Oct 2019 | 8:40 PM

नई दिल्ली, 16 अक्टूबर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद में बुधवार को फैसला सुरक्षित रख लिया।

see more..
image