Friday, Mar 29 2024 | Time 19:27 Hrs(IST)
image
भारत


केजरीवाल प्रदूषण पर राजनीति नहीं करें: जावड़ेकर

केजरीवाल प्रदूषण पर राजनीति नहीं करें: जावड़ेकर

नयी दिल्ली,02 नवंबर(वार्ता) वन , पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण के बदतर हालात पर चिंता जताते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर प्रदूषण को लेकर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि श्री केजरीवाल बच्चों को इस लडाई में शामिल कर रहे हैं और हरियाणा तथा पंजाब के मुख्यमंत्रियो को बच्चों के सामने एक खलनायक की तरह पेश कर रहे हैं।

श्री जावड़ेकर ने शनिवार को एक कार्यक्रम में पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि श्री केजरीवाल जिस तरह से स्कूली बच्चों को इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने की बातें कह रहे हैं वह एक तरह से उन्हें भड़काने जैसा है यह बहुत ही गलत बात है कि एक संवैधानिक पद पर आसीन व्यक्ति इस तरह की राजनीति कर रहे हैं ।

श्री जावड़ेकर ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री प्रदूषण का राजनीतिकरण कर रहे हैं और आरोप-प्रत्यारोप के खेल पर उतर आए हैं। पिछले 15 वर्षों में राजधानी की हवा काफी बिगड़ गई है और इस मसले पर सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है लेकिन दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने का श्रेय खुद ही ले रही है और इस बात को प्रचारित करने के लिए उसने 1500 करोड़ रुपए सिर्फ विज्ञापनों पर खर्च किए है। इसके बजाए अगर दिल्ली सरकार यह राशि पंजाब और हरियाणा के किसानों को दे देती तो वे मशीनें खरीद सकते थे ।

उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार ने मेट्रो के एक चरण के अपने हिस्से की धनराशि भी नहीं दी थी और इस मामले में अदालत को हस्तक्षेप करना पड़ा था। इसके अलावा ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेवे के लिए जो 3500 करोड़ रुपये देने थे वो नहीं दिए, अगर हम एक-दूसरे पर इसी तरह आरोप लगाते रहे तो कई मुद्दे उठ खड़े होंगे।

उन्होंने कहा कि लोगों को प्रदूषण से राहत दिलाना सभी पक्षों की जिम्मेदारी दायित्व है और श्री केजरीवाल हरियाणा और पंजाब सरकार पर आरोप लगाने के बजाय पंजाब , हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली को एक साथ मिलकर प्रदूषण से बचाव का उपाय तलाशना होगा।

पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली सरकार की ऑड- ईवन योजना पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा कि इससे भी प्रदूषण को रोकने में कोई मदद नहीं मिलेगी और प्रदूषण नियंत्रण एक सतत प्रकिया है। इस दिशा में संबंधित राज्य सरकारों के प्रतिनिधियों तथा अधिकारियों के साथ केन्द्र सरकार ने बातचीत शुरू कर दी है।

श्री जावड़ेकर ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार ने पिछले पांच वर्षों में प्रदूषण से निपटने के लिए अनेक कदम उठाए हैं और 17 हजार करोड़ रुपए की लागत से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेवे बनाया गया है जहां से रोजाना 60 हजार ट्रक गुजरते हैं और इन ट्रकों के दिल्ली नहीं आने से भी प्रदूषण में काफी कमी आई है । इसके अलावा राजधानी में बदरपुर संयंत्र को बंद कराया गया है और तीन हजार उद्योगों को पीएनजी प्रणाली पर लाया गया है। राजधानी से सटे क्षेत्रों में तीन हजार इँट भट्टों को जिग जैग तकनीक से चलाया गया है। केन्द्र सरकार ने पंजाब और हरियाणा सरकार को 1100 करोड़ रुपए दिए हैं और यह राशि किसानों को वितरित की गई है ताकि वे मशीनें खरीद ले और पराली को निपटारा इसमें करें।

जितेन्द्र

वार्ता

More News
भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

भाजपा ने राजस्थान और झारखंड विधानसभा सीटों पर उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किये

29 Mar 2024 | 5:31 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को राजस्थान और झारखंड की दो विधानसभा सीटों के उप चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए।

see more..
कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

कांग्रेस को मिला 1700 करोड़ का नया आयकर नोटिस

29 Mar 2024 | 5:24 PM

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) आयकर विभाग ने कांग्रेस पार्टी को वित्त वर्ष 2017-18 से लेकर 2020-21 के लिए 1700 करोड़ रुपये का नया नोटिस भेजा है।

see more..
लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

लोकतंत्र का चीरहरण करने वालों पर कार्रवाई जरुर होगी: राहुल

29 Mar 2024 | 5:12 PM

नयी दिल्ली 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा है कि “लाेकतंत्र का चीरहरण” करने वाले लोगों पर जरुर कार्रवाई होगी। श्री गांधी ने शुक्रवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो और प्रवर्तन निदेशालय को अपना काम करना चाहिए और अगर ये लोग अपना काम करते तो यह नहीं होता।

see more..
गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

गेहूं के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य

29 Mar 2024 | 4:38 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) सरकार ने खाद्य सुरक्षा प्रबंधन और जमाखोरी तथा सट्टेबाजी को रोकने के लिए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में व्यापारियों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़े खुदरा विक्रेताओं तथा प्रसंस्करण कंपनियों को आगामी एक अप्रैल से अगले आदेश तक प्रत्येक शुक्रवार को गेहूं की अपनी स्टॉक की स्थिति की घोषणा करने के लिए कहा है।

see more..
‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

‘कर आतंकवाद’ से चुनाव जीतना चाहती है भाजपा: कांग्रेस

29 Mar 2024 | 4:30 PM

नयी दिल्ली, 29 मार्च (वार्ता) कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर ‘कर आतंकवाद’ से लोकसभा चुनाव जीतने का प्रयास करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को कहा कि इसके विरुद्ध न्यायपालिका में अपील की जाएगी और सड़क पर संघर्ष होगा।

see more..
image