Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रियंका की अवैध गिरफ्तारी पर खड़गे ने की न्यायिक जांच की मांग

प्रियंका की अवैध गिरफ्तारी पर खड़गे ने की न्यायिक जांच की मांग

बेंगलुरू, 06 अक्टूबर (वार्ता) राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को प्रियंका गांधी वाड्रा की गिरफ्तारी को अवैध ठहराते हुये इसकी न्यायिक जांच की मांग की।

उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुये कहा “ हमारी नेता प्रियंका गांधी को अवैध तरीके से हिरासत में लिया गया जिसकी न्यायिक जांच होनी चाहिए।”

गौरतलब है कि प्रियंका गांधी को सीतापुर में पुलिस ने उस समय हिरासत में ले लिया था जब वह लखीमपुर खीरी में जीप से कुचले जाने वाले किसानों के परिजनों से मिलने जा रही थी।

श्री खड़गे ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने बिना गिरफ्तारी वारंट के प्रियंका गांधी को हिरासत में ले लिया था जो अमानवीय अपराध है। उन्होंने कहा कि यह लोकतंत्र की हत्या है और तानाशाही को दर्शाता है।

उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश मदन बी लोकुर की उस टिप्पणी का भी जिक्र किया जिसमें उन्होंने प्रियंका गांधी की गिरफ्तारी को असंवैधानिक करार दिया है।

उन्होंने कहा कि प्रियंका गांधी को जिस स्थान में हिरासत में रखा गया था। उसे जेल या उप जेल घोषित कर देना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं किया गया था और इसी वजह से उन्हें हिरासत में रखा जाना अवैध है।

कांग्रेस नेता श्री खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हुये कहा कि लखीमपुर खीरी की घटना पर अब तक उन्होंने शोक तक व्यक्त नहीं किया हैं।

उन्होंने कहा कि श्री मोदी कल लखनऊ में थे लेकिन वह मृतक के परिजनों से मिलने नहीं गये। यह मोदी का किसानों के प्रति लगाव को दिखाता है। श्री खड़गे ने कहा कि किसानों के बारे में दिये गये आपत्तिजनक बयान को लेकर गृह राज्य मंत्री पर राजद्रोह का मामला दर्ज होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि दोषियों पर कार्रवाई करने के बजाय विपक्ष के नेताओं और संपादकों पर कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने सवाल किया कि, क्या कारण है कि कांग्रेस नेताओं को मृतकों के परिजनों से मिलने से रोका जा रहा है।

श्री खड़गे ने एक सवाल का जवाब देते हुये कहा कि कांग्रेस राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ(आरएसएस) से लड़ रही है और कलबुर्गी लोकसभा चुनाव में उन्हें हराया है। उन्होंने कहा कि आरएसएस गरीबों के खिलाफ है और वह मनु स्मृति में विश्वास करता है।

जनता दल (सेक्युलर) नेता कुमार स्वामी के बयान पर प्रतिक्रिया करते हुए उन्होंने कहा कि संघ शिक्षा समेत सभी संस्थाओं में घुसने का प्रयास कर रहा है और नियमों को ताक पर रखकर अधिकारियों की नियुक्तियां की जा रही हैं।

देव जितेन्द्र

वार्ता

image