Friday, Mar 29 2024 | Time 12:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खट्टर सरकार पर किसानों को परेशान करने का आरोप

खट्टर सरकार पर किसानों को परेशान करने का आरोप

चंडीगढ़, 03 अप्रैल (वार्ता)हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने फसल खरीद को लेकर खट्टर सरकार पर किसानों को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है।

उन्होंने आज यहां एक बयान में कहा कि फसल खरीद को लेकर लिए गए गलत फैसलों ने किसानों की मुसीबतें बढ़ा दी हैं। सरकार जमीनी हकीकत को जाने बिना तानाशाही भरे फैसले लेकर किसानों को बर्बाद करने पर तुली हुई है। प्रदेश में एक अप्रैल से गेहूं की फसल की खरीद शुरू हो चुकी है लेकिन मंडियों में फसल खरीद की उचित व्यवस्था नहीं की गई है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा गठबंधन सरकार द्वारा रखी गई नई शर्तों से किसान हताश और निराश हैं। नमी की मानक सीमा 14 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत कर दी गई है जिससे किसानों की फसल खरीद नहीं हो पा रही है। जिन किसानों की फसल तैयार है, उन्हें मैसेज नहीं आ रहे हैं। जिन किसानों की फसल तैयार नहीं है, उन्हें खरीद के लिए मैसेज आ रहे हैं। प्रदेश में कहीं किसानों को आधी रात को अपनी फसल अगली सुबह मंडी में लाने के लिए मैसेज भेजे जा रहे हैं, तो कहीं किसानों को गेट पास नहीं दिए जा रहे हैं। पूरे प्रदेश में अव्यवस्था का माहौल है।

कुमारी सैलजा ने कहा कि सरकार द्वारा फसल ख़रीद के लिए रजिस्ट्रेशन का फैसला किसानों के गले की फांस बना हुआ है। वहीं अब सरकार द्वारा रखी गई नई-नई शर्तों के कारण किसान अपनी फसल का पंजीकरण नहीं करवा पाए हैं। ऐसे किसानों की संख्या प्रदेश में लगभग 40 प्रतिशत है। जबकि गेहूं की फसल की खरीद शुरू हो चुकी है। जिन किसानों ने पोर्टल पर अपनी 5 एकड़ फसल का पंजीकरण करवाया है । उन्हें केवल एक एकड़ की वेरिफिकेशन का प्रमाण दिया जा रहा है। पूरे प्रदेश में किसानों के साथ ऐसा ही खिलवाड़ किया जा रहा है। सैलजा ने सवाल उठाते हुए कहा कि किसान अपनी बाकी फसल को कहां बेचेंगे।

कुमारी सैलजा ने कहा कि हरियाणा की भाजपा-जजपा सरकार किसानों को पूरी तरह से बर्बाद करने पर तुली हुई है। सरकार किसानों को प्रताड़ित करना बंद करे और अपने जनविरोधी फैसलों को वापस ले। सरकार किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदना सुनिश्चित करे।

सं शर्मा

वार्ता

image